Wednesday, February 28, 2024
Homeदेश-विदेश30 अक्टूबर को खत्म होंगे पंचक, जानें कौन से कार्य करने होते...

30 अक्टूबर को खत्म होंगे पंचक, जानें कौन से कार्य करने होते हैं वर्जित..

पंचक पांच दिन चलते हैं, ऐसी मान्यता है कि पंचक के पांच दिनों में कोई शुभ कार्य नहीं करना चाहिए। इस सप्ताह 25 अक्टूबर को पंचक लगे हैं और 30 अक्टूबर को समाप्त होंगे। आपको बता दें कि पंचकों के भी कई भेद हैं।  पंचक 30 अक्टूबर दोपहर 2.56 मिनट को समाप्त होगा।सारे पंचक एक जैसे नहीं होते।  कुछ पंचक ऐसे भी होते हैं जिनमें शुभ काम करना सही रहता है। सामान्य : इसके अलावा बुधवार और गुरुवार को शुरु होने वाले पंचक शुभ होते हैं। इन दो दिनों में शुरू होने वाले पंचकों में इन कामों के अलावा किसी भी तरह के शुभ काम किए जा सकते हैं।

आइए जानें पंचक के बारे में:

इस बार पंचक रविवार में शुरू हुआ है। रविवार के दिन से शुरू होने वाले पंचक रोग पंचक कहलाता है। इसके प्रभाव से ये पांच दिन शारीरिक और मानसिक परेशानियों वाले होते हैं। ऐसा कहा जाता है कि पंचक काल में दक्षिण दिशा की यात्रा नहीं करनी चाहिए। दरअसल दक्षिण दिशा, यम की दिशा मानी गई है।अगर बहुत जरूरी है तो हनुमान मंदिर में फल चढ़ाकर यात्रा पर जा सकते हैं।

ऐसा भी कहा जाता है कि पंचक के दौरान जब रेवती नक्षत्र चल रहा हो, उस समय घर की छत नहीं बनाना चाहिए। इससे घर में धन हानि परिवार में कष्ट होता है। इन दो दिनों में शुरू होने वाले पंचकों में इन कामों के अलावा किसी भी तरह के शुभ काम किये जा सकते हैं।  

यह भी कहा जाता है कि पंचक में चारपाई बनवाना शुभ नहीं माना होता। ऐसी मान्यता है कि इससे परेशानी उठानी पड़ती है।

  • Krishna Baloon
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular