Friday, May 3, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाCG: छत्तीसगढ़ में आज से 5-G सेवा.. रायपुर,और दुर्ग-भिलाई में पहले शुरू...

CG: छत्तीसगढ़ में आज से 5-G सेवा.. रायपुर,और दुर्ग-भिलाई में पहले शुरू होगी, थोड़ी देर में मुख्यमंत्री करेंगे लांच;10 गुना बढ़ेगी इंटरनेट की स्पीड

Raipur: छत्तीसगढ़ में शनिवार को इंटरनेट की 5-G सेवा लांच होने जा रही है। यह सेवा रिलायंस जिओ लेकर आ रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल थोड़ी ही देर में इस सेवा को औपचारिक तौर पर लांच करने वाले हैं। पहले चरण में यह सेवा रायपुर, और दुर्ग-भिलाई में दी जा रही है।

कंपनी ने अक्टूबर 2022 में देश में 5-G इंटरनेट सेवा शुरू की थी। मध्य प्रदेश के भोपाल-इंदौर में इसे दिसम्बर में लांच किया गया। इस बीच छत्तीसगढ़ में उपकरणों का अपग्रेडेशन जारी रहा। अब इसको आधिकारिक तौर पर लांच किया जा रहा है। राज्य में इस समय दो करोड़ 50 लाख मोबाइल यूजर हैं। उनमें से सबसे अधिक संख्या रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग-भिलाई में ही है। टेलीकॉम अफसरों का कहना है, 5-G फाइबर एक केबल आधारित सेवा है, जो पहले से शहर में हैं। इससे घर पर एक सीमित रेंज में इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्मार्ट टीवी ऑपरेट कर सकते हैं। मगर, जैसे ही आप इस रेंज के बार निकलेंगे नेटवर्क चला जाता है। यहीं पर टॉवर आधारित नेटवर्क की जरुरत पड़ती है। यही सेवा आज से शुरू हो जाएगी। रायपुर में पिछले दो महीने से इसके आधारभूत ढांचे पर काम चल रहा था।

10 गुना बढ़ जाएगी इंटरनेट की स्पीड

5-G एक सॉफ्टवेयर आधारित मोबाइल नेटवर्क का 5वां जनरेशन है। इसे वायरलेस नेटवर्क की स्पीड और एफिसिएंसी बढ़ाने के लिए विकसित किया गया है। 4-G में अभी अधिकतम 100 एमबीपीएस (मेगाबाइट पर सेकेंड) की स्पीड मिल रही है। 5-Gमें यह स्पीड 10जीबीपीएस (गीगाबाइट पर सेकेंड) तक पहुंच जाएगी। इसको ऐसे समझें कि 4-G में 150 मेगाबाइट प्रति सेकेंड की दर से डाउनलोडिंग होती है। 5-G में यह स्पीड 10 जीबी प्रति सेकेंड हो जाएगी।

चलती रहेंगी 3-G और 4-G सेवाएं

छत्तीसगढ़ में 5-G सुविधा शुरू होने के बाद भी 3-G और 4-G सुविधाओं पर कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा। सभी निजी कंपनियां 4-G सेवा जारी रखने वाली हैं। सरकारी कंपनी बीएसएनएल 3-G सेवा देर रहा है।

5G इंटरनेट क्या और कैसे 4G से अलग है?

इंटरनेट नेटवर्क की पांचवीं जेनरेशन को 5G कहते हैं। यह एक वायरलेस ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा है, जो तरंगों के जरिए हाई स्पीड इंटरनेट सेवा उप्लब्ध कराती है। इसमें मुख्य रूस से तीन तरह के फ्रीक्वेंसी बैंड होते हैं।

1. लो फ्रीक्वेंसी बैंड- एरिया कवरेज में सबसे बेहतर, इंटरनेट स्पीड 100 एमबीपीएस, इंटरनेट स्पीड कम

2. मिड फ्रीक्वेंसी बैंड- इंटरनेट स्पीड लो बैंड से ज्यादा 1.5 जीबीपीएस, एरिया कवरेज लो फ्रीक्वेंसी बैंड से कम, सिग्नल के मामले में अच्छा

3. हाई फ्रीक्वेंसी बैंड- इंटरनेट स्पीड सबसे ज्यादा 20 जीबीपीएस, एरिया कवर सबसे कम, सिग्नल के मामले में भी अच्छा है।

5G के शुरू होने से आम लोगों को क्या फायदा होने वाला है?

5G इंटरनेट सेवा के शुरू होने से भारत में काफी कुछ बदलने वाला है। इससे न सिर्फ लोगों का काम आसान होगा, बल्कि मनोरंजन और संचार के क्षेत्र में भी काफी कुछ बदल जाएगा। 5G के लिए काम कर रही कंपनी एरिक्सन का मानना है कि 5 साल में भारत में 50 करोड़ से ज्यादा 5G इंटरनेट यूजर की संख्या होने वाली है। जानिए 5G के शुरू होने से लोगों को क्या फायदे होने वाले हैं।

  • पहला फायदा तो ये होगा कि यूजर तेज स्पीड इंटरनेट इस्तेमाल कर सकेंगे।
  • वीडियो गेमिंग के क्षेत्र में 5G के आने से बड़ा बदलाव होगा।
  • यूट्यूब पर वीडियो बिना बफरिंग या बिना रुके चलेगा।
  • वॉट्सऐप कॉल में आवाज बिना रुके और साफ-साफ आएगी।
  • मूवी 20 से 25 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी।
  • कृषि क्षेत्र में खेतों की देखरेख में ड्रोन यूज संभव होगा।
  • मेट्रो और बिना ड्राइवर चलने वाली गाड़ियों को ऑपरेट करना आसान होगा।
  • वर्चुअल रियलिटी और फैक्ट्री में रोबोट यूज करना ज्यादा आसान होगा।
  • यही नहीं 5G आने से इंटरनेट ऑफ थिंग्स के जरिए ज्यादा से ज्यादा कंप्यूटर सिस्टम को कनेक्ट करना आसान होगा।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular