Monday, May 6, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुर5 KM कंधे पर लाए, फिर एंबुलेंस में डिलिवरी: हेल्थ वर्करों ने...

5 KM कंधे पर लाए, फिर एंबुलेंस में डिलिवरी: हेल्थ वर्करों ने पेश की मानवता की मिसाल, सड़क नहीं थी तो दर्द से कराह रही गर्भवती को बिस्तर समेत उठा ले आए…

दोरनापाल/ छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के दोरनापाल इलाके में हेल्थ वर्करों ने मानवता की मिसाल पेश की है। यहां स्वास्थ्य कर्मियों ने दर्द से कराह रही गर्भवती महिला को 5 किलोमीटर पैदल चलकर एंबुलेंस तक पहुंचाया है। जहां उसकी डिलीवरी हो सकी है। राहत की बात ये है कि इतनी पेरशानियों के बावजूद मां और बच्चा दोनों एक एकदम ठीक हैं।

दरअसल, ये पूरा मामला दोरनापाल इलाके के बोड्डीगुड़ा गांव का है। जहां सोमवार सुबह 11 बजे गांव में ही रहने वाली महिला को पेट में दर्द की शिकायत अचानक शुरू हो गई। इसके बाद घर वालों ने इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दी। जिस पर हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम एंबुलेंस लेकर रवाना हो गई। लेकिन जैसी ही एंबुलेंस मनीकोंटा पहुंची। वहां से आगे की 5 किलोमीटर सड़क जो बोड्डीगुड़ा गांव तक जाने वाली सड़क खराब निकली।

रास्ते में इस तरह से पानी भरा हुआ था।

रास्ते में इस तरह से पानी भरा हुआ था।

एंबुलेंस छोड़कर निकल गए

स्वास्थ्यकर्मियों ने प्रयास किया लेकिन एंबुलेंस आगे जाने की स्थिति में नहीं थी। सुपरवाइज़र निकुंज लाल राय, वाहन चालक पिलेश्वर सिन्हा और वार्ड बॉय जयपाल ध्रुव एंबुलेंस छोड़कर पैदल ही गांव की ओर रवाना हो गए। यहां उन्होंने देखा की महिला दर्द से तड़फ रही है। जिसके बाद हेल्थ वर्करों ने फौरन ये फैसला लिया कि महिला को खाट पर उठाकर ही एंबुलेंस तक ले जाते हैं। फिर घर वालों की मदद से हेल्थ वर्कर महिला को लेकर मनीकोंटा में एंबुलेंस तक पहुंए गए।

रास्ते में ही दिया बच्चे को जन्म

बाद में महिला ने दोरनापाल ले जाते वक्त की रास्त में ही बच्चे को जन्म दिया है। उसके बाद महिला और बच्चे को दोरनापाल के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हेल्थ वर्करों के इस काम की अब हर कोई तारीफ भी कर रहा है। मगर परेशान करने वाली बात ये है कि ना सिर्फ सुकमा बल्कि अब भी बस्तर क्षेत्र के कई ऐसे गांव हैं। जहां से मुख्य रोड और शहर जाने के लिए सड़के नहीं हैं। जो सड़कें हैं, वो कच्ची सड़कें हैं। जो बरसात के दिनों में खराब हो जीती हैं। इसी वजह से ग्रामीणों को कई बार इस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular