Thursday, May 2, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबा7 महीने की गर्भवती महिला कोरोना पॉजिटिव... होम आइसोलेशन में इलाज जारी,...

7 महीने की गर्भवती महिला कोरोना पॉजिटिव… होम आइसोलेशन में इलाज जारी, मरीज की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं

बालोद: जिले में इस साल दूसरे कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान हुई है। गुरूर ब्लॉक के ग्राम पेंडरवानी में 7 महीने की गर्भवती महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई है, जिसे होम आइसोलेट किया गया है। इधर कोविड-19 मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड पर है।

स्वास्थ्य विभाग के जिला समन्वयक संजीव ग्लैड ने बताया कि इससे पहले जनवरी माह में एक पॉजिटिव मरीज मिला था और अप्रैल महीने में कोरोना मरीज मिलने का ये दूसरा मामला है। उन्होंने बताया कि ग्राम पेंडरवानी की कोविड- 19 संक्रमित गर्भवती महिला को होम आइसोलेट किया गया है। सबसे बड़ी बात ये है कि महिला की कोई भी ट्रैवल हिस्ट्री भी नहीं है।

बालोद जिले में इस साल दूसरे कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान हुई है।

बालोद जिले में इस साल दूसरे कोरोना पॉजिटिव मरीज की पहचान हुई है।

धमतरी में जांच से हुई पुष्टि

विकासखंड गुरूर के चिकित्सा अधिकारी घनाराम रावटे से इस बारे में जानकारी ली गई, तो उन्होंने बताया कि महिला गर्भवती है और उसे सर्दी-खांसी की शिकायत हुई थी। इस पर वो नियमित जांच के लिए जिला अस्पताल गई हुई थी। इस दौरान उसका टेस्ट किया गया, तो वह कोविड-19 पॉजिटिव निकली। जिसके बाद उसके परिवार वालों को भी स्ट्रिक्टली निगरानी में रखा गया है।

सामान्य सर्दी-खांसी वाले मरीजों की भी कोरोना जांच की जा रही है।

सामान्य सर्दी-खांसी वाले मरीजों की भी कोरोना जांच की जा रही है।

गर्भवती इसलिए विशेष निगरानी

विकासखंड चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि महिला 7 महीने की गर्भवती है, इसे देखते हुए विशेष निगरानी रखी जा रही है, ताकि जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ रहें। हालांकि उसकी स्थिति सामान्य है। सर्दी-खांसी के कारण उसकी कोविड-19 जांच कराई गई। महिला के गर्भवती होने के कारण उसे हेवी डोज की दवाईयां भी नहीं दी जा सकती हैं।

छत्तीसगढ़ में कोरोना जांच बढ़ाई गई। बुधवार को 155 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

3 दिन में परिजनों की भी जांच

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, आने वाले 3-4 दिनों में परिवार वालों की भी कोरोना जांच की जाएगी। फिलहाल उन्हें होम आइसोलेट करा दिया गया है। यदि सब सामान्य रहा, तो सबको आइसोलेशन से बाहर किया जा सकता है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि हम सामान्य सर्दी-खांसी के मरीजों की भी कोरोना जांच कर रहे हैं, ताकि जिले में कोई बुरी स्थिति पैदा न हो।

छत्तीसगढ़ में कोरोना की स्थिति

प्रदेश की बात करें, तो सोमवार को 1,458 सैंपलों की जांच हुई। जिसमें से 155 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। पॉजिटिविटी रेट 3.22 प्रतिशत है। कोरोना संक्रमित किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। छत्तीसगढ़ में 3 अप्रैल को दुर्ग में 16, राजनांदगांव में 13, बालोद में 1, बेमेतरा में 5, रायपुर में 53, धमतरी में 21, महासमुंद में 3, बिलासपुर में 18, कोरबा में 2, जांजगीर-चांपा में 2 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। कोरिया में 2, सरगुजा में 4, जशपुर में 5, कोंडागांव में 8 और कांकेर में 4 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

इन जिलों में नहीं मिले मरीज

वहीं कबीरधाम, बलौदाबाजार, गरियाबंद, रायगढ़, मुंगेली, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, सूरजपुर, बलरामपुर, बस्तर, दंतेवाड़ा, सुकमा, नारायणपुर और बीजापुर के सक्रिय मरीज नहीं हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular