Wednesday, May 22, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाछत्तीसगढ़ में 76.94 लाख राशन कार्ड बदले जाएंगे... प्रदेश के सभी कलेक्टर्स...

छत्तीसगढ़ में 76.94 लाख राशन कार्ड बदले जाएंगे… प्रदेश के सभी कलेक्टर्स को निर्देश जारी, 25 जनवरी से 29 फरवरी तक रिन्यू होंगे; मोबाइल ऐप से भी कर सकेंगे आवेदन

रायपुर: छत्तीसगढ़ के 76.94 लाख राशन कार्ड बदले जाएंगे। 25 जनवरी से 29 फरवरी तक राशन कार्डों का नवीनीकरण (रिन्यूअल) होगा। हितग्राही खाद्य विभाग से जारी मोबाइल ऐप से ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। इसके साथ ही उचित मूल्य की दुकान (राशन दुकान) जाकर भी ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है।

राज्य सरकार ने इसके आदेश जारी कर राज्य स्तरीय अभियान चलाने के निर्देश अफसरों को दिए हैं।

इस साइट पर मिलेगी कार्ड नवीनीकरण की जानकारी।

इस साइट पर मिलेगी कार्ड नवीनीकरण की जानकारी।

कैसे होगा नवीनीकरण

खाद्य विभाग द्वारा नया मोबाइल ऐप तैयार किया गया है, जिसे राशनकार्डधारी अपने मोबाइल में डाउनलोड कर राशनकार्ड के नवीनीकरण के लिए इलेक्ट्रॉनिक आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकता है। हितग्राही द्वारा खाद्य विभाग की वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in/ से इसे डाउनलोड किया जा सकता है।

जारी आदेश।

जारी आदेश।

प्रदेश के सभी कलेक्टर्स को निर्देश जारी

खाद्य विभाग ने इस संबंध में प्रदेश के सभी कलेक्टर्स को आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं। कलेक्टर्स को कहा गया है कि राशनकार्ड नवीनीकरण के संबंध में उचित मूल्य दुकान, ग्राम पंचायत, स्थानीय स्तर पर इसकी जानकारी लोगों को दें।

जारी निर्देश में कहा गया है कि बस्तर संभाग के जिले जहां मोबाइल कनेक्टिविटी की समस्या हो तो वहां हितग्राहियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए विशेष छूट दी गई है। कलेक्टर्स से ये भी कहा गया है कि अति बुजुर्ग और शारीरिक रूप से निःशक्त हितग्राही, जिनके द्वारा अपना ई-केवाईसी अब तक नहीं कराया गया हैं, उन्हें भी राशनकार्ड नवीनीकरण में विशेष सुविधा दें।

खाद्य विभाग तैयारी में जुटा।

खाद्य विभाग तैयारी में जुटा।

नहीं लगेंगे पैसे

सरकार की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक अन्त्योदय, प्राथमिकता, निराश्रित और निःशक्तजन श्रेणी के जारी राशनकार्डों के लिए राशनकार्ड नवीनीकरण की पूर्ण प्रक्रिया निःशुल्क होगी। उन्हें नए राशनकार्ड के लिए किसी भी प्रकार की राशि का भुगतान नहीं करना होगा।

इसका खर्च प्रदेश की सरकार उठाएगी। सामान्य श्रेणी (जनरल कैटेगरी ) के राशनकार्डधारियों को ऐप के माध्यम से नवीनीकरण के लिए 10 रूपए की राशि देनी होगी।

पिछली सरकार के नेताओं की तस्वीर भी हटेगी।

पिछली सरकार के नेताओं की तस्वीर भी हटेगी।

बदली जाएगी तस्वीर

नई सरकार लोकसभा से पहले राशन कार्ड धारियों का नया डेटा बेस तैयार करना चाहती है। नए सिरे से पूरी जानकारी मौजूदा भाजपा सरकार के पास पहुंचेगी। इसी के साथ नया कार्ड जारी किया जाएगा। ये नए लुक में होगा।

इससे पहले कांग्रेस सरकार में राशन कार्ड पर कांग्रेस नेताओं की तस्वीर थी। उसे भी हटाया जाएगा। माना जा रहा है कि अटल बिहारी, दीनदयाल उपाध्याय, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीरें इसमें शामिल की जा सकती हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular