Friday, September 20, 2024




Homeछत्तीसगढ़जशपुरनगर: ग्रामीण उद्यमिता को सशक्त बना रहा है रीपा...

जशपुरनगर: ग्रामीण उद्यमिता को सशक्त बना रहा है रीपा…

  • अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स सम्मेलन अमिट छाप छोड़ा जशपुर
  • जिले के रीपा में उत्पादित विभिन्न उत्पाद अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में अपनी अलग पहचान बना रहे
  • मिलेट्स, कुट्टू आधारित पास्ता, फलाहारी नमकीन, फलाहारी कुकीज़, बाजरा कुकीज़ और क्रैकर्स, हर्बल चाय, महुआ लड्डू, महुआ कुकीज़ सहित उत्पादों की विविध श्रृंखला का किया प्रदर्शन

जशपुरनगर: जिले में स्व सहायता समूहों के द्वारा आजीविका के विभिन्न माध्यमों से जुड़कर रीपा अंतर्गत् अनेक गतिविधियॉ की जा रही है। जिले के रीपा फरसाकानी और विभिन्न अन्य रीपा समूहों के स्व सहायता समूह और जय जंगल फार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी के सदस्य, वैदिक वाटिका प्राइवेट लिमिटेड के प्रतिनिधियों के साथ, अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में अपनी अलग पहचान बना रहे हैं। पोषण और आर्थिक सुरक्षा प्राप्त करने के लिए मिलेट्स पर 21 से 23 सितंबर 2023 तक राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी उद्यमिता एवं प्रबंधन संस्थान सोनीपत हरियाणा कुंडली में आयोजित किया गया। वे रीपा जशपुर और पूरे जिले का प्रतिनिधित्व करते हैं। तकनीकी सहायता एजेंसी वैदिक वाटिका प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से यह प्रतिनिधिमंडल वैश्विक मंच पर अमिट छाप छोड़ रहा है। तीन दिनों तक चलने वाला यह सम्मेलन महीनों की सावधानी पूर्वक योजना और समन्वय का परिणाम है।

जिले के रीपा में उत्पादित विभिन्न उत्पाद अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में अपनी अलग पहचान बना रहे

कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने समूह के सदस्यों और रीपा जशपुर से जुड़े अन्य उद्यमियों के लिए एक एक्सपोजर विजिट और व्यापक प्रशिक्षण सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसका प्राथमिक उद्देश्य दुनिया को जशपुर जिले से उत्पन्न बेहतरीन गुणवत्ता वाले उत्पादों का प्रदर्शन करना था।

प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों में स्व सहायता समूह से अल्पना केरकेट्टा, सीमा बाई और अर्चना, जय जंगल फार्मर्स प्रोड्यूसर कंपनी के अनेश्वरी भगत और वैदिक वाटिका प्राइवेट लिमिटेड के श्री कुशल यादव, श्री केतन वारिकू शामिल हैं। स्व सहायता समूह और निर्माता कंपनी समुदायों में निहित समर्पण और कौशल के चमकदार उदाहरण के रूप में खड़े हैं। उनका प्रतिनिधित्व ग्रामीण उद्यमिता में जमीनी स्तर की पहल की क्षमता और कौशल का उदाहरण देता है।

सम्मेलन के पहले दिन जबरदस्त प्रतिक्रिया देखी गई, क्योंकि स्व सहायता समूह, रीपा उद्यमियों और निर्माता कंपनी के सदस्यों ने उद्योग के दिग्गजों, निफ्टम और अन्य अग्रणी खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों के प्रतिष्ठित खाद्य वैज्ञानिकों के साथ सार्थक बातचीत की। विचारों और अंतर्दृष्टि का आदान-प्रदान क्षेत्र में आगे के नवाचार और विकास के लिए उत्प्रेरक बनने का वादा किया गया।

समृद्ध अनुभव और विशेषज्ञता के साथ स्व सहायता समूह, रीपा के सदस्यों और निर्माता कंपनी के सदस्यों ने मिलेट्स, कुट्टू आधारित पास्ता, फलाहारी नमकीन, फलाहारी कुकीज़, बाजरा कुकीज और क्रैकर्स, हर्बल चाय, महुआ लड्डू, महुआ कुकीज़ सहित उत्पादों की विविध श्रृंखला का प्रदर्शन किया। शीत प्रसंस्कृत ढेकी कुटा चावल, मिलेट्स और कुट्टू आधारित पास्ता को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। ऐसे प्रतिस्पर्धी मूल्य पर अच्छी गुणवत्ता वाले अनाज पास्ता की उपलब्धता रीपा फरसाकानी द्वारा पेश की गई, जिससे व्यापक प्रशंसा मिली। इसके अतिरिक्त, शीत प्रसंस्कृत ढेकी कुटा चावल ने भी अपने उच्च पोषण एवं मूल्य के कारण महत्वपूर्ण ध्यान आकर्षित किया। ये पेशकश केवल वस्तुएं नहीं हैं, बल्कि समृद्ध कृषि विरासत का प्रमाण हैं। समुदाय द्वारा समर्थित स्थायी प्रथाएँ इस सम्मेलन का प्रभाव निश्चित रूप से इसके समापन से कहीं आगे तक जाएगा और जशपुर जिले में सशक्तिकरण और प्रगति की एक स्थायी विरासत छोड़ेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular