Friday, March 29, 2024
Homeकोरोनारेलवे ने तैयार किया 800 आइसोलेशन बेड, राज्यों की मांग पर 3...

रेलवे ने तैयार किया 800 आइसोलेशन बेड, राज्यों की मांग पर 3 लाख बिस्तर का कर सकते हैं बंदोबस्त- केंद्रीय मंत्री गोयल

नई दिल्ली। भारत में कोरोना से हाहाकार मचा हुआ है. अस्पतालों में ऑक्सीजन और आईसीयू बेड नहीं मिल रहा. जिस कारण भारी संख्या में लोगों की मौत हो रही है. इसी बीच रेलवे ने दिल्ली में ट्रेनों में 50 आइसोलेशन कोच में 800 बेड तैयार किया है. ग्रीन कोरिडोर बनाकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें चलाए जाएंगे. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर जानकारी दी है.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली के शकूरबस्ती स्टेशन पर 50 कोविड आइसोलेशन कोच तैयार हो गए हैं. जिनमें 800 बेड की सुविधा है. इसके साथ ही आनंद विहार स्टेशन पर 25 कोच रहेंगे. पीयूष गोयल ने कहा कि राज्यों की मांग पर रेलवे देशभर में 3 लाख से अधिक आइसोलेशन बिस्तर तैयार कर सकती है.

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा कि रेलवे कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कोई कसर नहीं छोड़ेगा. हम ग्रीन कोरिडोर बनाकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें चलाएंगे, जिससे मरीजों को पर्याप्त मात्रा में तेजी से ऑक्सीजन मिल सके. ऑक्सीजन ट्रेनों में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन और ऑक्सीजन सिलेंडर्स ले जाए जाएंगे.

इससे पहले उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने कहा था कि ऑक्सीजन सिलेंडर खरीद लिया गया है. हर आइसोलेशन कोच में दो सिलेंडर होंगे. अगर ज्यादा की जरूरत होगी तो राज्य सरकार को व्यवस्था करनी होगी. उत्तर रेलवे के पास पूरे नेटवर्क में 463 कोविड-19 आइसोलेशन कोच उपलब्ध हैं. कोविड आइसोलेशन कोच के लिए राज्यों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों में शुल्क वसूलने का प्रावधान नहीं है.

बता दें कि देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 2 लाख 61 हजार 500 नए मामले सामने सामने आए हैं. जबकि 1 हजार 501 लोगों की कोरोना से मौत हुई है. देश में एक्टिव केस की संख्या 18 लाख के पार है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular