Saturday, April 27, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBREAKING: अब होगी मरीजों को लगे रेमडेसिविर इंजेक्शन की जांच, क्या वाकई...

BREAKING: अब होगी मरीजों को लगे रेमडेसिविर इंजेक्शन की जांच, क्या वाकई जरूरत थी या फिर….

रायपुर। छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग कोरोना संक्रमण के बीच रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी को लेकर एक्शन मोड में नजर आ रहा है. हेल्थ विभाग का दावा है कि रेमडेसिविर इंजेक्शन का जमकर दुरुपयोग हुआ है. खामियाजा इंजेक्शन की क़िल्लत हुई. यह हालांकि स्वास्थ्य विभाग किल्लत बहुत जल्द दूर करने की बात कही है. साथ ही जो इंजेक्शन आज तक मरीजों को लगी है, उनका रिकॉर्ड टीम बनाकर खंगाला जाएगा.

रिकॉर्ड खंगालने उतरेगी 10 टीम
जिला चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर मीरा बघेल ने कहा कि रेमडेशिविर इंजेक्शन का दुरुपयोग हुआ है. आज इंजेक्शन की मांग को लेकर साथ में पर्ची लेकर पहुंचे लोगों से बातचीत की. पर्ची में इंजेक्शन लिखने वाले डॉक्टरों से भी बात की हूं. डॉक्टरों का कहना है कि ऑक्सीजन लेबल 95 % से ज्यादा है. ऐसी स्थिति में रेमडेसिविर इंजेक्शन का उपयोग नहीं करना चाहिए.

लेटर हेड में रेमडेसिविर का प्रिस्क्रिप्शन

राजधानी में कम से कम 10 जांच टीम गठित कर जांच के लिए भेजा जाएगा. तमाम हॉस्पिटल के रिकॉर्ड खंगाले जाएंगे. डॉक्टर ने किन परिस्थितियों में मरीज के लिए इंजेक्शन लिखा है. डॉक्टर के लेटर हेड में रेमडेसिविर का प्रिस्क्रिप्शन आ रहा है. डॉक्टर मना कर रहे हैं कि उसने नहीं लिखा है तो आख़िर ये कौन कर रहा है.

दुरुपयोग पाए जाने पर ये होगी कार्रवाई
रिकॉर्ड खंगालने के दौरान हास्पिटल में या डॉक्टरो या अन्य स्टाफ़ की गलती पाए जाने पर उन पर कार्रवाई तो की जाएगी साथ ही कुछ हॉस्पिटल की मान्यता भी ख़त्म किया जाएगा

क्रिटिकल स्थिति में इंजेक्शन का प्रयोग
जिला चिकित्सा अधिकारी का कहना है कि रेमडेशिविर इंजेक्शन का प्रयोग उन मरीज़ों पर करना चाहिए, जिनके फेफड़े में ज़्यादा संक्रमण है. ऑक्सीजन देने के बाद भी सांस लेने में दिक़्क़त हो रही है. ऐसी स्थिति में इंजेक्शन का प्रयोग करें.

कई सवालों को लेकर जांच करेगी टीम-

  • राजधानी में मरीज़ों को लगे रेमडेसिविर इंजेक्शन की होगी जांच
  • जिन मरीज़ों को लगी है इंजेक्शन क्या उन्हें थी जरूरत
  • क्या डॉक्टरों की अनुमति के बाद लगाई गई इंजेक्शन
  • कोविड अस्पतालों की जांच के दस अलग अलग अलग टीम होगी गठित
  • जांच में गड़बड़ी पाए जाने पर ज़िम्मेदारों पर होगी कार्रवाई
  • घर बैठे प्रायवेट हॉस्पिटलों में जाकर लगवाए जा रहे इंजेक्शन
  • दुरुपयोग को रोकने के लिए एक्शन मूड में स्वास्थ्य विभाग
  • रेमडेसिविर की दुरुपयोग से पैदा हुई कमी
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular