Tuesday, April 23, 2024
Homeदेश-विदेशमुकेश अंबानी ने ब्रिटेन के शाही परिवार के 300 एकड़ में बने...

मुकेश अंबानी ने ब्रिटेन के शाही परिवार के 300 एकड़ में बने स्टोक पार्क को 592 करोड़ में खरीदा…

ब्रिटेन का मशहूर और आईकॉनिक कंट्री क्लब स्टोक पार्क अब भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी की मिल्कियत हो गया है। 300 एकड़ में बने इस क्लब को मुकेश अंबानी ने 592 करोड़ रुपए (5.70 करोड़ पाउंड) में खरीदा है। यह अधिग्रहण रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड की सहायक कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रियल इंवेस्टमेंट्स एंड होलडिंग्स लिमिटेड (RIIHL) ने किया है। कंपनी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

इस पार्क का निर्माण बिट्रेन के राजा जॉर्ज थर्ड के आर्किटेक्ट जेम्स वॉट ने प्राइवेट प्लेस के तौर पर किया था।

इस पार्क का निर्माण बिट्रेन के राजा जॉर्ज थर्ड के आर्किटेक्ट जेम्स वॉट ने प्राइवेट प्लेस के तौर पर किया था।

अब तक शाही परिवार का मालिकाना हक था
स्टोक पार्क पर अब तक ब्रिटेन के शाही परिवार का मालिकाना हक था। इसे कई साल से बेचने की कोशिश की जा रही थी। यहां 49 लग्जरी रूम, 21 मेंशन और 28 पवेलियन हैं। सभी को 5AA रेड स्टार रेटिंग हासिल है। इन्हें कैपेबिलिटी ब्राउन और हम्फरी रेप्टन ने डिजाइन किया था। इस पार्क का निर्माण बिट्रेन के राजा जॉर्ज थर्ड के आर्किटेक्ट जेम्स वॉट ने प्राइवेट प्लेस के तौर पर किया था। इसमें अक्सर सेलिब्रिटी कॉन्सर्ट कराए जाते रहे हैं।

इस कंट्री क्लब में 49 आलीशान रूम और 21 मेंशन हैं।

इस कंट्री क्लब में 49 आलीशान रूम और 21 मेंशन हैं।

स्पोर्ट्स और हॉस्पिटैलिटी सर्विस बढ़ाएगी रिलायंस
बंकिघमशायर में बने स्टोक पार्क में कई लग्जरी स्पा, होटल और गोल्फ कोर्स हैं। रिलायंस इंडस्ट्री के मुताबिक, उसकी योजना इस ऐतिहासिक जगह में स्पोर्ट्स और हॉस्पिटीलिटी सर्विस बढ़ाने की है। इससे रिलायंस को हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में मजबूती से कदम बढ़ाने में मदद मिलेगी। इस पार्क में 27 होल गोल्फ कोर्स, 13 टेनिस कोर्ट और 14 एकड़ का प्राइवेट गार्डन है। यह पार्क 900 साल पुराना बताया जाता है। 1908 तक इसे प्राइवेट रेजिडेंट के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था।

कई बेहतरीन हॉलीवुड फिल्मों से जुड़ी हैं यादें
स्टोक पार्क कई बड़ी फिल्मों का हिस्सा रहा है। जेम्स बॉन्ड सीरीज समेत कई फिल्मों की शूटिंग होने की वजह से इस जगह को यूके का हॉलीवुड कहा जाता है। यहां जेम्स बॉन्ड सीरीज की दो फिल्मों 1964 में आई गोल्डफिंगर और 1997 में आई टुमारो नेवर डाइज की शूटिंग हुई है। इसके अलावा ब्रिजेट जॉन्स डायरी (2001) के मिनी ब्रेक और रोइंग सीन, जिसे ह्यूग ग्रांट, रेने जेल्वेगर और कॉलिन फर्थ ने भूमिका निभाई थी, की शूटिंग भी यहीं हुई थी।

जेम्स बॉन्ड सीरीज समेत कई फिल्मों की शूटिंग होने की वजह से इस जगह को UK का हॉलीवुड कहा जाता है।

जेम्स बॉन्ड सीरीज समेत कई फिल्मों की शूटिंग होने की वजह से इस जगह को UK का हॉलीवुड कहा जाता है।

लगातार निवेश कर रहा है रिलायंस ग्रुप
रिलायंस इंडस्ट्री ने पिछले 4 साल में 330 करोड़ डॉलर के अधिग्रहण का ऐलान किया है। इसमें रिटेल की 14%, टेक्नोलॉजी, मीडिया, और टेलीकॉम सेक्टर में 80% और एनर्जी सेक्टर में 6% हिस्सेदारी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular