Thursday, April 18, 2024
Homeदेश-विदेशVVIP हवाई जहाज 'एयर इंडिया वन' आज अमेरिका से आ रहा है...

VVIP हवाई जहाज ‘एयर इंडिया वन’ आज अमेरिका से आ रहा है भारत..PM नरेंद्र मोदी सहित राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति करेंगे यात्रा…इसमें रहेंगी सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था…

भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री अब ‘एयर इंडिया वन’ से देश-विदेश की यात्रा करेंगे। ये वीआईपी एयरक्राफ्ट आज अमेरिका से भारत पहुंच रहे हैं। इन विमानों के लिए भारत ने 2018 में बोईंग कंपनी से डील की थी। विमानों को कस्टमाइज करने का काम अमेरिका में किया गया। सुरक्षा जरूरतों के हिसाब से बदलाव किया गया। भारत को मिलने वाले इस विमान का नाम Air India One रखा गया है। 

न्यूज एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है, ‘एयर इंडिया वन अग्रिम और सुरक्षित संचार प्रणाली से लैस है जो हवा में भी ऑडियो और वीडियो संचार फ़ंक्शन का लाभ (बिना हैक हैक या टैप किए) उठाने की अनुमति देता है। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और पीएम के लिए नए डिजाइन किए गए वीआईपी विमान आज अमेरिका से आ रहे हैं।

पीएम मोदी की चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत बनाने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जैसी सुरक्षा वाले दो विमान भारत को आज मिलवे वाले हैं। विमानों में प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति यात्रा करेंगे। ये विमान कस्टमाइज होंगे और हाई सिक्योरिटी फीचर्स से लैस होंगे।

क्या है खासियत?
इन दोनों विमानों की खासियत भी आपको हैरान कर देगी। बी777 विमानों में अत्याधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली होंगी जिन्हें लार्ज एयरक्राफ्ट इंफ्रारेड काउंटरमेजर्स (एलएआईआरसीएम) और सेल्फ प्रोटेक्शन सूट्स (एसपीएस) कहा जाता है। फरवरी में, अमेरिका ने भारत को यह दो रक्षा प्रणालियां 19 करोड़ डॉलर की कीमत पर बेचने की सहमति दी थी। दोनों विमानों में सुरक्षा के ऐसे उपकरण लगाए जा रहे हैं जो बड़े से बड़े हमले को नाकाम कर सकती है। यहां तक की इस विमान पर मिसाइल अटैक को भी कोई असर नहीं होगा और यह हमला करने में भी सक्षम होगा। वर्तमान में, प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति एअर इंडिया के बी747 विमानों से यात्रा करते हैं, जिनपर एअर इंडिया वन का चिह्न होता है।

एयर इंडिया वन के चालक पहनेंगे खादी के कपड़े
एयर इंडिया वन के चालक दल के सदस्य जल्द ही खादी के पोशाक पहनेंगे। इससे देश में बने इस कपड़े को प्रचारित किया जा सकेगा। एयर इंडिया वन  राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और उप-राष्ट्रपति का आधिकारिक विमान है। खादी एवं ग्राम उद्योग आयोग (केवीआईसी) के तहत आने वाले खादी ग्रामोद्योग भवन को इस संबंध में एक आदेश प्राप्त हुआ है। आदेश में कहा गया कि चालक दल की महिला सदस्य रेशम की साड़ी पहनेंगी जबकि पुरुष सदस्य खादी के बने जोधपुरी बंद गला कोट, पतलून और जैकट पहनेंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular