Saturday, April 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBREAKING- छत्तीसगढ़ में 18+ वालों के लिए 1 मई से चालू होगा...

BREAKING- छत्तीसगढ़ में 18+ वालों के लिए 1 मई से चालू होगा टीकाकरण; सरकार ने लिया फैसला..परन्तु पहले अन्त्योदय राशन कार्ड वाले अति गरीबों को ही लगेगा टीका….

रायपुर:- छत्तीसगढ़ सरकार ने 18 से 45वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू करने का फैसला कर लिया है। यह टीकाकरण 01 मई से सीमित केंद्रों पर शुरू होगा। राज्य पोषित टीकाकरण में सरकार ने आरक्षण लागू किया है। इस व्यवस्था के तहत सबसे पहले अन्त्योदय राशन कार्डधारी अति गरीब लोगों को टीका लगाया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया, टीके की कम उपलब्धता को देखते हुए टीकाकरण शुरू करने में दिक्कत थी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई मंत्रियों और अधिकारियों की बैठक में तय हुआ कि जितना भी टीका उपलब्ध है उसके साथ टीकाकरण शुरू कर दिया जाए। इस टीकाकरण में सामाजिक न्याय का ध्यान रखा जाएगा। सबसे पहले अन्त्योदय राशन कार्ड वाले अति गरीब लोगोंे में से 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के लोगों को यह टीका लगेगा। उसके बाद BPL कार्ड धारी गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को टीका लगाया जाएगा। सबसे बाद मेें सामान्य (APL) कार्ड वाले लोगों को यह टीका लगाया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर टीकाकरण में सामाजिक-आर्थिक रूप से कमजोर तबको के लिए प्राथमिकता की मांग की थी। बाद में जब यह स्पष्ट हुआ कि राज्य सरकार के खर्च से हो रहे टीकाकरण में वह ऐसे वर्गों के लिए खुद ही प्राथमिकता तय कर सकते हैं।

हर ब्लॉक में 800 वैक्सीन ही जाएगी

सिंहदेव ने बताया, हवाई जहाज से यह वैक्सीन 11.30 बजे तक वैक्सीन की 1.5 लाख डोज पहुंचेगी। 12 बजे वैक्सीन डीपो पहुंच जाएगी। हम कोशिश करेंगे कि कल जितने जिलों में पहुंच सकती है वहां पहुंचा कर टीकाकरण शुरू करा दिया जाए। शुरुआत में प्रत्येक ब्लॉक में 800 डोज और नगर निगमों में 2300 डोज भेजी जा रही है। सभी कलेक्टरों को तैयारी करने को कहा है।

45 + वालों से अलग बनेगा केंद्र

टीएस सिंहदेव ने बताया कि 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए अलग से केंद्र बनाए जाएंगे। यह 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के वैक्सीनेशन केंद्र से अलग होंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular