Thursday, March 28, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBIG BREAKING-पावरफुल लोगों का दबाव, सीरम के CEO अदार पूनावाला ने पत्नी-बच्चों...

BIG BREAKING-पावरफुल लोगों का दबाव, सीरम के CEO अदार पूनावाला ने पत्नी-बच्चों संग छोड़ा देश..

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला पत्नी और बच्चों समेत ब्रिटेन चले गए हैं। उन्होंने ब्रिटेन के एक न्यूजपेपर को दिए इंटरव्यू में कहा है कि भारत के सबसे ताकतवर लोगों में से कुछ ने वैक्सीन सप्लाई को लेकर उनसे उग्रता से बात की। इसी दबाव की वजह से वह ब्रिटेन आए हैं।

हाइलाइट्स:

.कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड बनाने वाली सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ परिवार संग पहुंचे ब्रिटेन।

.वहां के एक न्यूजपेपर को दिए इंटरव्यू में पूनावाला का खुलासा- पावरफुल लोगों के दबाव के बाद छोड़ा देश।

.कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर भारत के सबसे शक्तिशाली लोगों में से कुछ ने फोन पर उग्रतापूर्वक बातें की- पूनावाला।

लंदन- देश में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी विनाशकारी लहर के बीच पुणे की सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला ने कोविड-19 की वैक्सीन की सप्लाई बढ़ाने लेकर अपने ऊपर भारी दबाव की बात की। उन्होंने कहा कि सब भार उनके सर पड़ रहा जबकि यह काम अकेले के वश का नहीं है। पूनावाला को भारत सरकार की तरफ से इसी हफ्ते ‘वाई’ श्रेणी की सुरक्षा दी गई है।

सरकारी सुरक्षा दिए जाने के बाद अपनी पहली टिप्पणी में पूनावाला ने लंदन के अखबार ‘द टाइम्स’ के साथ बातचीत में कहा कि कोविशील्ड वैक्सीन की आपूर्ति की मांग को लेकर भारत के सबसे शक्तिशाली लोगों में से कुछ ने उनसे फोन पर उग्रतापूर्वक बातें की हैं। सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया भारत में ऑक्सफोर्ड/ एस्ट्राजेनिका की कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड वैक्सीन का उत्पादन कर रही है। पूनावाला ने कहा कि इस दवाब के चलते ही वह अपनी पत्नी और बच्चों के साथ लंदन आ गए हैं।

भारत सरकार के अधिकारियों के अनुसार पूनावाला को संभावित खतरों को देखते हुए सुरक्षा दी गई। देश में किसी भी जगह उनके साथ केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवान उनकी सुरक्षा में होंगे। इनमें 4-5 कमांडों होंगे।

पूनावाला ने न्यूजपेपर से कहा, ‘मैं यहां (लंदन) तय समय से अधिक रूक रहा हूं, क्योंकि मैं उस स्थिति में वापस नहीं जाना चाहता। सब कुछ मेरे कंधों पर पड़ गया है, लेकिन मैं इसे अकेले नहीं कर सकता… मैं ऐसी स्थिति में नहीं रहना चाहता, जहां आप सिर्फ अपना काम करने की कोशिश कर रहे हों, और सिर्फ इसलिए कि आप हर किसी की जरूरत को पूरा नहीं कर सकते, आप अंदाज नहीं लगा सकते कि बदले में वे क्या करेंगे।’

सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ ने कहा, ‘लोगों की उम्मीद और उग्रता का स्तर वास्तव में अभूतपूर्व है। यह बहुत अधिक है। सभी को लगता है कि उन्हें वैक्सीन मिलनी चाहिए। वे समझ नहीं सकते कि उनसे पहले किसी और को यह क्यों मिलनी चाहिए।’ उन्होंने इंटरव्यू में संकेत दिया कि उनकी लंदन यात्रा भारत के बाहर वैक्सीन निर्माण बढ़ाने की व्यावसायिक योजनाओं से भी जुड़ी हुई है और लंदन उनकी पसंद में शामिल हो सकता है।

जब उनसे भारत के बाहर वैक्सीन उत्पादन के ठिकानों के बारे में पूछा गया, तो पूनावाला ने कहा, ‘अगले कुछ दिनों में एक घोषणा होने जा रही है।’ उन्होंने कहा, ‘हम वास्तव में सभी की मदद के लिए हांफ रहे हैं।’ पूनावाला ने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि भगवान को भी अंदाज होगा कि हालात इतने खराब होने वाले हैं।’

मुनाफाखोरी के आरोप पर उन्होंने उसे ‘पूरी तरह से गलत’ बताया और कहा कि कोविशील्ड अभी भी ‘दुनिया की सबसे सस्ती वैक्सीन’ है। पूनावाला ने कहा, ‘हमने कुछ भी गलत या मुनाफाखोरी नहीं की है। मैं प्रतीक्षा करूंगा कि इतिहास हमारे साथ न्याय करे।’

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular