Friday, March 29, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा - कलेक्टर की अपील; अगले 15 दिन शादी-ब्याह जैसे भीड़-भाड़ वाले...

कोरबा – कलेक्टर की अपील; अगले 15 दिन शादी-ब्याह जैसे भीड़-भाड़ वाले आयोजन रखें स्थगित… कोरोना संक्रमण का जिले में बढ़ने का मुख्य कारण भीड़ वाले आयोजन….. समाज प्रमुख और जनप्रतिनिधि भी करें सहयोग

कोरबा 03 मई 2021/कोरबा जिले में कोरोना संक्रमण के बढ़ने का मुख्य कारण पिछले 10-15 दिनों से गांव-गांव में चल रहे शादी समारोहों को माना जा रहा है। संक्रमण के बढ़ने की गति और कारणों की समीक्षा के दौरान जिला टास्क फोर्स के अधिकारियों के ध्यान में यह बात मुख्य रूप से आई है। कलेक्टर श्रीमती किरण कौशल ने जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में लगातार बढ़ रहे संक्रमण को रोकने के लिए सभी समाज प्रमुखों से अपने-अपने समाज में अगले 15 दिन में होने वाली शादियों और बड़ी संख्या में लोगों के इकट्ठा होने वाले आयोजनों को स्थगित करने की अपील की है। कलेक्टर ने जिले के सभी जन प्रतिनिधियों, जिला पंचायत, जनपद पंचायत सदस्यों, पंच-सरपंचों से भी अपने-अपने क्षेत्र में बड़ी संख्या में लोगों के इकट्ठा होने वाली सभी गतिविधियों को आने वाले 15 दिनों के लिए आगे बढ़ाने की अपील की है। उन्होंने क्षेत्र के लोगों को कोरोना संक्रमण की भयावहता बताने के साथ-साथ उसे रोकने के लिए किये जाने वाले उपायों को भी बताने का अनुरोध जन प्रतिनिधियों से किया है।जिला टास्क फोर्स की समीक्षा के दौरान यह बात संज्ञान में आई है कि पिछले 10-15 दिनों में कोरोना संक्रमण के बढ़ने का मुख्य कारण गांव और शहरी इलाकों में पिछले महिने में बड़ी संख्या में हुई शादी-ब्याह है। इन आयोजनों में बड़ी संख्या में बाहर से आकर भी लोग शामिल हुए हैं जिससे कोरोना संक्रमण बढ़ा है। टास्क फोर्स की समीक्षा के दोैरान यह बात भी सामने आई है कि मृत्यु संबंधी रीति-रिवाजों के निवर्हन के दौरान भी बड़ी संख्या में लोगों के एकत्रित होने से, गांवों के तालाबों में निस्तारी से और हैंडपंप तथा पानी भरने के नल स्त्रोतों के जरिये भी जिले में कोरोना संक्रमण तेजी से फैला है। जिला प्रशासन ने इन सभी कारणों को ध्यान में रखकर ही कोरोना की चेन तोड़ने की रणनीति पर अमल शुरू कर दिया है। गांवों में तालाबों पर निस्तारी को प्रतिबंधित किया गया है। इसके साथ ही इलाकों में हैंडपंपों से पानी भरने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सुनिश्चत कराया जा रहा है। कंटेनमेंट जोनों में तो ट्रेकटर ट्राली पर पानी टंकी लगाकर घर-घर पानी पहुंचाने की व्यवस्था की गई है।

सभी अनुभागों में अगले 15 दिन तक की शादी समारोह अनुमतियां निरस्त हुई, एसडीएम ने जारी किये निर्देश- इस बीच कोरोनो संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए जिले के चारो अनुभागों के दण्डाधिकारियों ने अगले 15 दिनों के लिए जारी विवाह अनुमतियों को निरस्त कर दिया है। सभी अनुभागों में 17 मई तक शादी-ब्याह की अनुमति नहीं होगी। कोरबा अनुभाग में 120 शादी के लिए, पाली अनुभाग में 34 शादियों के लिए, कटघोरा अनुभाग में 88 शादियों के लिए और पोंड़ीउपरोड़ा अनुभाग में लगभग 50 शादी समारोहों के लिए जारी अनुमतियां निरस्त कर दी गई हैं। कोरबा के तहसीलदार श्री सुरेश साहू ने बताया कि अनुमति निरस्त होने के बाद भी शादी समारोह आयोजित होने पर संबंधित परिवार पर भारी जुर्माना लगाया जायेगा और महामारी अधिनियम सहित भारतीय दंड सहिता 1860 तथा आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत विधिक कार्रवाई की जायेगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular