Friday, April 26, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोविशील्ड वैक्सीन की दो डोज के बीच गैप बढ़ा सकती है सरकार,...

कोविशील्ड वैक्सीन की दो डोज के बीच गैप बढ़ा सकती है सरकार, एक्सपर्ट कमेटी कर रही विचार…

सरकार की एक एक्सपर्ट कमेटी इस मुद्दे पर विचार कर रही है। कमेटी उस स्टडीज पर विचार कर रही है जिसमें कहा गया है कि दो डोज के बीच लंबा अंतराल वैक्सीन के प्रभाव को बढ़ा देता है। कमेटी अगले सप्ताह तक इस पर फैसला ले सकती है।

हाइलाइट्स:

  • SII ने कोविशील्ड की दो डोज के बीच गैप को बढ़ाकर 6-8 सप्ताह किया था
  • छह सप्ताह से कम गैप के बीच दिया जाता है तो इसका असर 55.1 परसेंट
  • दो डोज के बीच गैप 12 सप्ताह रहने पर इसका प्रभाव बढ़ कर 81.3 परसेंट

नई दिल्ली– कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन को लेकर लगातार दुनिया भर में रिसर्च हो रही है। इन रिसर्च के आधार पर कोरोना वैक्सीन के यूज को लेकर निर्णय भी लिए जा रहे हैं। इस बीच देश में सरकार ऑक्सफर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन की दो डोज के बीच गैप को बढ़ा सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार की एक एक्सपर्ट कमेटी इस मुद्दे पर विचार कर रही है। कमेटी उस स्टडीज पर विचार कर रही है जिसमें कहा गया है कि दो डोज के बीच लंबा अंतराल वैक्सीन के प्रभाव को बढ़ा देता है। कमेटी अगले सप्ताह तक इस पर फैसला ले सकती है।

सीरम ने बढ़ाया दिया था गैप
पुणे का सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पहले ही अप्रैल में कोविशील्ड की दो डोज के बीच गैप को 4-6 सप्ताह से बढ़ाकर 6-8 सप्ताह कर दिया था। इससे पहले मार्च में प्रतिष्ठित हेल्थ जर्नल लांसेट में छपी एक रिपोर्ट में कहा गया था कि कोविशील्ड की दूसरी डोज अगर 12 सप्ताह बाद दी जाती है तो यह और अधिक प्रभावी होती है।

12 सप्ताह के गैप में वैक्सीन 81 परसेंट तक प्रभावी
रिसर्च में पाया गया कि कोविशील्ड की डोज को यदि छह सप्ताह से कम गैप के बीच दिया जाता है तो इसका असर 55.1 परसेंट ही दिखा। दूसरी तरह, कोविशील्ड की दो डोज के बीच अंतर 12 सप्ताह रहने पर इसका प्रभाव बढ़ कर 81.3 परसेंट हो गया। वहीं, ब्रिटेन और ब्राजील में हुए रिसर्च में सामने आया कि यदि वैक्सीन की पहली डोज और दूसरी डोज के बीच कम से कम एक महीने का अंतर रहने पर इसका प्रभाव 90 परसेंट तक रहा। हालांकि, इसको लेकर अधिक डाटा उपलब्ध नहीं है।

गैप बढ़ा तो भारत को दो मोर्चों पर होगा फायदा
यदि कोविशील्ड वैक्सीन की दो डोज के बीच गैप बढ़ता है तो भारत को इसका दो मोर्चों पर फायदा मिलेगा। लंबी अवधि के कारण सप्लाई बढ़ने से वैक्सीन की कीमतों में कमी आएगी। यदि दूसरे डोज के लिए लोगों की संख्या कम होती है तो ऐसे में अधिक लोगों को पहली डोज दी जा सकेगी। कई देश अपने यहां वैक्सीनेशन में करीब तीन महीने का गैप रख रहे हैं जिससे कि अधिक से अधिक आबादी को वैक्सीन लगाई जा सके।

अब तक 16 करोड़ वैक्सीन डोज दी गई
भारत में कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण अभियान की शुरुआत से लेकर अब तक टीके की 16.48 करोड़ से अधिक डोज दी जा चुकी हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने बताया कि बृहस्पतिवार को देश के 12 राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में 18-44 साल आयु वर्ग के 2,62,932 लोगों को कोविड-19 टीके की पहली डोज दी गई। इस आयु वर्ग के 11,64,076 लोगों को अब तक टीके की पहली डोज दी जा चुकी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular