Tuesday, April 23, 2024
HomeकोरोनाCG BIG NEWS- छत्तीसगढ़ सरकार की वैक्सीनेशन वेबसाइट "CG Teeka" हुई...

CG BIG NEWS- छत्तीसगढ़ सरकार की वैक्सीनेशन वेबसाइट “CG Teeka” हुई ठप्प…स्वास्थ्य विभाग ने पोर्टल बनाने वाली कंपनी पर फोड़ा ठीकरा, मैन्युअल रजिस्ट्रेशन के आदेश जारी…..

रायपुर: छत्तीसगढ़ में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के वैक्सीनेशन के लिए अलग से बनाई गई सरकारी वेबसाइट CG Teeka ने धोखा दे दिया है। इसमें पिछले कई दिनों से दिक्कतें आ रही थीं। आज तो वह वेबसाइट की ठप्प हो गई। टीकाकरण केंद्रों पर बवाल हुआ तो स्वास्थ्य विभाग ने वेबसाइट का संचालन करने वाली छत्तीसगढ़ इन्फोटेक प्रमोशन सोसाइटी (Chips) पर ठीकरा फोड़ा है। फिलहाल टीकाकरण केंद्राें पर मैन्युअल पंजीयन के आदेश दे दिए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के उप सचिव सुरेंद्र सिंह वाघे ने चिप्स के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को पत्र भेजकर कड़ा ऐतराज जताया है। उन्होंने लिखा कि CG Teeka पोर्टल ठीक ढंग से काम नहीं कर रहा है। इसकी शिकायतें सभी जिलों से आ रही हैं। इससे भी बुरी बात यह है कि इन समस्याओं पर बात करने के लिए चिप्स का कोई अधिकारी भी उपलब्ध नहीं है। उप सचिव ने लिखा, पिछले दो दिनों से आपको बार-बार कहा जा रहा है कि सर्वर की समस्या आ रही है। बेहतर होगा कि इस प्रोजेक्ट को चिप्स से एसडीसी के सर्वर पर रेप्लिकेट करके रखें, लेकिन खेद का विषय है कि चिप्स ने इस सबंध में कोई कार्रवाई नहीं की। स्वास्थ्य विभाग के अनुरोध के बाद भी 24 घंटा और सातों दिन काम करने वाला हेल्पडेस्क भी नहीं बनाया गया। स्वास्थ्य विभाग ने चिप्स से सभी समस्याओं को दूर करने का आग्रह किया है।

फुलप्रूफ होने तक वेबसाइट से टीकाकरण नहीं
स्वास्थ्य विभाग ने चिप्स को लिखे पत्र में साफ कर दिया है कि व्यवस्थाओं के फुलप्रूफ होने तक वेबसाइट से टीकाकरण नहीं करने की जानकारी दी है। कहा गया है, जब तक व्यवस्था ठीक नहीं हो जाती मैन्युअल टीकाकरण ही होगा।

काम में जुटी चिप्स की टीम
प्रदेश भर से आ रही शिकायतों और सरकार में फजीहत के बाद चिप्स की टीम सक्रिय हुई है। दैनिक भास्कर से बातचीत में चिप्स के मुख्य कार्यपालन अधिकारी समीर विश्नोई ने बताया, उनकी टीम दिक्कतों को दूर कर रही हैं। समस्या को खोज लिया गया है। जल्दी ही पोर्टल फिर से शुरू हो जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने कहा, इसी समस्या पर काम चल रहा है।

क्या है यह CG Teeka पोर्टल
18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए राज्य सरकार ने अलग से पोर्टल बनाया है। यह केंद्र सरकार के Cowin portal से अलग है। यह ऑनलाइन पंजीयन का सिस्टम है। तय हुअा था CG Teeka पोर्टल में पंजीयन करवाने वालों काे ही वैक्सीन की डोज लगायी जाएगी। रजिस्ट्रेशन के तुरंत बाद ही बता दिया जाएगा कि उन्हें टीका किस तारीख को और किस सेंटर में लगाया जाएगा। उसके बाद लोग निर्धारित तारीख को सेंटर में जाकर टीका लगवा सकेंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular