Friday, March 29, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुर- लेफ्ट और राइट साइड की दुकानें खोलने के आदेश से कंफ्यूजन...

रायपुर- लेफ्ट और राइट साइड की दुकानें खोलने के आदेश से कंफ्यूजन में व्यापारी…कई जगहों में तो बाजार पूरे खुल गए

रायपुर: बाजारों को खोलने के लिए रविवार की शाम अचानक बदले नियम ने सोमवार की सुबह व्यापारियों को पूरी तरह से कंफ्यूज कर दिया। प्रशासन ने एक दिन लेफ्ट और दूसरे दिन राइट साइड की दुकानें खोलने का फैसला केवल 11 मुख्य बाजारों के लिए ही लिया था। रविवार देर शाम लिया गया यह फैसला सभी एसोसिएशनों तक नहीं पहुंचा, इसलिए कई बाजार पूरे खुल गए।

यही नहीं, गोलबाजार के व्यापारियों ने यह सवाल खड़ा कर दिया कि उनकी दुकानें राउंड शेप में है, उनमें राइट और लेफ्ट क्या होगा? इस वजह से गोलबाजार, बंजारी रोड, एमजी रोड, पंडरी और कटोरातालाब में पुलिस दुकानें बंद करवाने पहुंची तो विवाद भी हुआ। पुलिसवालों ने उन्हें ऑड-इवन तरीके से दुकानें खोलने की सलाह दी, लेकिन वे नहीं माने और आखिर में सभी दुकानें खोल दी गई। इसी तरह का हाल एमजी रोड और पंडरी में भी हुआ। पंडरी मार्केट के बाहरी और अंदरूनी कई हिस्से में लेफ्ट-राइट की स्थिति नहीं बन रही थीं, इसलिए वहां भी अधिकतर दुकानें खुल गई।

बंजारी रोड नयापारा में दुकानें कम होने का हवाला देकर सभी दुकानें खोल दी गईं। एमजी रोड वालों ने पहले ऑड-इवन फार्मूले से बाजार खोल लिया। पुलिस ने समझाया, तब लेफ्ट-राइट सिस्तटम लागू हुआ। कटोरा तालाब में दोनों ओर की दुकानें खुलनी थी, लेकिन वहां के कारोबारी आपस में ही उलझ गए कि पहले दिन कौन से साइट की दुकानें खुलनी हैं। बाद में पुलिसवालों ने वहां पहुंचकर समझाया कि वे दोनों साइड की दुकानें खोल सकते हैं। प्रशासन का फैसला केवल जयस्तंभ चौक की ओर वाले बाजारों के लिए ही है।

कांप्लेक्सों के अलावा सभी जगह कंफ्यूजन

कटोरातालाब

कटोरातालाब

राजधानी के केवल तीन कमर्शियल कांप्लेक्स में ऑड-इवन का फार्मूला लागू हुआ, और वहां कोई कंफ्यूजन नहीं रहा क्योंकि रवि भवन, जयराम कांप्लेक्स और लाल गंगा शॉपिंग मॉल की दुकानों में यह स्टिकर पहले से ही चस्पा कर दिए गए। इन दुकानदारों के पास दुकानों के नंबर भी पहले से मौजूद थे। इस वजह से यह सिस्टम इन कांप्लेक्सों में काम कर गया। इसी आधार पर सभी दुकानें खुलीं।

लाल-पीले स्टिकर से दुकानों के लिए दिन तय

नोडल अफसर पुलक भट्टाचार्य ने बताया कि रविवार को सभी जोन कमिश्नरों से कहा गया था कि वे दुकानों में यलो और रेड स्टिकर लगाएं। रेड स्टिकर वाली दुकानें सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को खुलेंगी। यलो स्टिकर वाली दुकानें मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को खुलेंगी। लेकिन यह स्टिकर ठीक से लग नहीं पाए। इसलिए व्यापारियों को पता नहीं चला और दुकानें खुलती जली गईं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular