Friday, April 26, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG BIG NEWS- CG 12वीं बोर्ड के एग्जाम की गाइडलाइन जारी, स्टूडेंट्स...

CG BIG NEWS- CG 12वीं बोर्ड के एग्जाम की गाइडलाइन जारी, स्टूडेंट्स घर से ही देंगे एग्जाम… प्रश्न पत्र और आंसर शीट घर ले जाने की रहेगी अनुमति, 5 दिन में खुद सेंटर पहुंचकर जमा करनी होगी

रायपुर(Bcc News 24): छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने ये फैसला किया है कि 12वीं की परीक्षा ली जाएगी। इसे लेकर शनिवार की शाम के आदेश जारी किया। इसमें स्टूडेंट्स के मन में चल रहे कंफ्यूजन को दूर करते हुए बोर्ड ने लिखा है कि अब परीक्षा ली जाएगी। कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए एक बड़ी सुविधा स्टूडेंट्स को दी जा रही है।

बोर्ड के सचिव वीके गोयल ने बताया है कि बच्चों को एग्जाम घर पर रहकर ही देना होगा। इसके लिए परीक्षा केंद्र तक जाने की जरूरत नहीं है। बच्चों के स्कूलों से उन्हें सेंटर्स के बारे में जानकारी मिलेगी, हालांकि उनके स्कूल को ही सेंटर बनाया जा रहा है। इन सेंटर्स से स्टूडेंट 1 जून से 5 जून तक प्रश्न पत्र और आंसरशीट हासिल कर सकेंगे। 12वीं की परीक्षा पूरे राज्य में इस साल लगभग 2 लाख 71 हजार स्टूडेंट शामिल होंगे।

इस तरह से होगा एग्जाम

  • परीक्षार्थियों को निर्धारित केंद्र से उनके द्वारा चुने गए विषयों के प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं 1 जून से 5 जून तक बाटी जाएंगी।
  • परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका लेने के बाद 5 दिन की समय सीमा में अपने निर्धारित केंद्र में उसे वापस जमा करेंगे
  • जो छात्र 1 तारीख को प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका लेंगे उन्हें 6 तारीख तक उत्तर पुस्तिका जमा करनी होगी।
  • 5 दिन में जिस स्टूडेंट ने आंसर शीट जमा नहीं की उसे परीक्षा में अबसेंट माना जाएगा।
  • स्टूडेंट की सुविधा के लिए सरकारी छुट्‌टी के दिन भी सेंटर खुले रहेंगे और पेपर दिए या लिए जा सकेंगे।
  • परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका स्वयं लिखेगा, उत्तर पुस्तिका का पहले पेज पर पूरी जानकारी स्टूडेंट को देनी होगी।
  • उत्तर पुस्तिकाएं जमा करते समय छात्र को उपस्थिति पत्रक में हस्ताक्षर करना होगा
  • छात्र के द्वारा जितनी उत्तर पुस्तिका ली जाएगी पूरी की पूरी वापस जमा करनी होगी, अगर कोई कॉपी कोरी छूटी है तो उसे भी देना होगा।
  • स्टूडेंट को खुद आकर आंसरशीट जमा करनी होगी डाक, कुरियर से भेजी गई आंसर शीट स्वीकार नहीं की जाएगी।

10वीं में तो कोई नहीं हुआ फेल
इस बार जारी किए गए 10वीं के रिजल्ट स्टूडेंट्स के जमा किए असाइनमेंट के आधार पर जारी हुए। इसमें कोई स्टूडेंट फेल नहीं हुआ। वहीं, 97% बच्चे फर्स्ट डिवीजन में पास हुए। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉक्टर प्रेमसाय सिंह टेकाम ने बताया, इस परीक्षा में कुल 4 लाख 61 हजार 93 बच्चों का इंटरनल असेसमेंट किया गया था। जिन बच्चों ने असाइनमेंट जमा नहीं किया था, उनको भी मिनिमम मार्क्स देकर पास कर दिया गया है। इनमें से 4 लाख 46 हजार 393 स्टूडेंट फर्स्ट डिवीजन में पास हुए हैं। यह कुल स्टूडेंट्स का 97% है। 9 हजार 24 विद्यार्थियों की सेकंड डिवीजन आई। वहीं 5,0673 थर्ड डिवीजन में पास हुए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular