Friday, March 29, 2024
Homeछत्तीसगढ़Bcc News 24: सफेद कौआ आपने देखा क्या ! नहीं… तो हम...

Bcc News 24: सफेद कौआ आपने देखा क्या ! नहीं… तो हम आपको दिखाते हैं, देखिये विडियो..

मध्य प्रदेश(आगर-मालवा)। कौए की बात होने पर अपने आप आंखों के सामने काले रंग का एक पक्षी दिखने लगता है. ऐसे में अगर कोई यह कह दे कि कौवा तो सफेद रंग का भी होता है, तो आप यकीन नहीं मानेंगे. आज हम आपको एक ऐसे सफेद के बारे में बताएंगे और दिखाएंगे, जो सफेद रंग का है जिसे आपने शायद ही कभी देखा होगा.

आमतौर पर जो कौवे हमारे आसपास पाए जाते हैं जो काले रंग का ही होता हैं, लेकिन एक सफेद कौवा मध्य प्रदेश के आगर-मालवा जिले में देखने को मिला. यहां जिले के बड़े तालाब के किनारे गणेश मंदिर के पास पीपल के पेड़ पर सफेद कौवा दिखाई दिया. जिसको हमने अपने कैमरे में कैद कर लिया. जैसे ही लोगों को सफेद कौवे के बारे में पता चला वे उसकी तस्वीरें और वीडियो बनाने पहुंचने लगे। काफी देर तक यह कौआ लोगों के लिए कौतूहल का विषय बना रहा।

हालांकि ये सफेद कौवे बहुत ही कम दिखाई देते हैं. वहीं कौवे का रंग बदला होने के पीछे वैज्ञानिक कारण बताया जाता है. जानकारों के मुताबिक सफेद कौवा भी दूसरे काले कौवे जैसा ही होता है, लेकिन अनुवांशिक दोष ल्यूसीज्म की वजह से कुछ कौवे का रंग सफेद हो जाता है. दुनिया में कौवे की कई ऐसी प्रजातियां हैं जिनके शरीर पर कहीं ना कहीं सफेद धब्बा होता है. इसके अलावा जिनेटिक म्युटेशन के कारण इनका ऐसा रंग हो जाता है. ऐसा सामान्यतः हार्मोन्स की कमी से होता है. इस म्युटेशन के कारण इनमें मिलेनिन पदार्थ का उत्पादन कम हो जाता है, जो इसे काला रंग देता है. जिससे इनका रंग कम काला या सफेद हो जाता है. इन्हें एल्बिनो के नाम से भी जानते हैं.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular