Friday, March 29, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुरकोरोना की एंटीबॉडी जांच का नया तरीका: रायपुर मेडिकल कॉलेज के रिसर्चर्स...

कोरोना की एंटीबॉडी जांच का नया तरीका: रायपुर मेडिकल कॉलेज के रिसर्चर्स ने बनाई एंटीबॉडी जांच किट, टेस्ट बताएगा संक्रमण से लड़ने के लिए कितना तैयार है हमारा शरीर..

रायपुर स्थित डॉ. भीमराव आम्बेडकर अस्पताल स्थित MRU लैब में काम करते वैज्ञानिक। इन लोगों ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई का एक महत्वपूर्ण हथियार खोजा है। - Dainik Bhaskar

रायपुर स्थित डॉ. भीमराव आम्बेडकर अस्पताल स्थित MRU लैब में काम करते वैज्ञानिक। इन लोगों ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई का एक महत्वपूर्ण हथियार खोजा है।

रायपुर/ कोविड-19 से जुड़े रिसर्च में छत्तीसगढ़ के वैज्ञानिकों को बड़ी कामयाबी मिलती दिख रही है। रायपुर के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज और डॉ. भीमराव अम्बेडकर अस्पताल स्थित मल्टीडिसीप्लिनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट (MRU) ने सार्स सीओवी-2 (SARS CoV 2) वायरस के सीरो-जांच व निगरानी के लिए एक जांच किट बना ली है। यह सार्स सीओवी-2 वायरस यानी कोरोना के विरुद्ध शरीर में बनने वाले न्यूट्रलाइजिंग एंटीबॉडी (neutralizing antibody) का पता आसानी से लगा लेगा। मतलब जांच किट यह बताएगा कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए हमारा शरीर कितना तैयार है।

मल्टीडिसीप्लिनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट (MRU) के प्रमुख रिसर्च साइंटिस्ट डॉ. जगन्नाथ पाल के नेतृत्व में इस किट को तैयार करने वाली टीम में जूनियर साइंटिस्ट डॉ. योगिता राजपूत भी शामिल हैं। बताया गया, यह रिसर्च अपने अंतिम चरण में है और जब यह रिसर्च इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) द्वारा स्वीकृत हो जाएगा तो क्लीनिकों में एंटीबॉडी आधारित इस जांच किट का उपयोग किया जा सकेगा। संभवतः यह कोविड-19 के खिलाफ न्यूट्रलाइजिंग एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए भारत में दूसरा स्वदेशी डायग्नोस्टिक व सबसे कम लागत वाला टेस्टिंग किट हाेगा। अब तक MRU में तकनीक विकसित की जा चुकी है। कुछ सीरम नमूनों पर प्रारंभिक परीक्षण किए गए हैं। इनमें ऐसे लोगों के नमूने थे जिन्हें कोरोना का टीका लगाया गया था अथवा जो पहले कोविड 19 से पीड़ित थे। MRU की जूनियर साइंटिस्ट डॉ. योगिता राजपूत ने बताया, इस जांच के लिए शरीर से खून का नमूना लिया जा रहा है। नमूना लेने से प्रयोगशाला में जांच तक पूरी प्रक्रिया दो घंटे में पूरी हो जाएगी। यह बेहद सस्ता भी हाेगा। इसकी जांच का खर्च भी पांच से 10 रुपए ही आएगा। उन्होंने बताया, अभी हम इस किट का ट्रायल कर रहे हैं। ट्रायल के परिणामों का विश्लेषण करने के बाद इसे अप्रूवल के लिए ICMR को भेजा जाएगा।

क्या है यह न्यूट्रलाइजिंग एंटीबॉडी

यह एक ऐसी एंटीबॉडी है जो कोरोना वायरस को निष्प्रभावी करने के लिये शरीर द्वारा विकसित किया जाता है। यह एंटीबॉडी वायरस को मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने से पहले बेअसर कर देता है। इस तरह शरीर संक्रमण से बच जाता है। इस एंटीबॉडी के कारण कोशिका का जैविक प्रभाव बाधित नहीं होता और मरीजों में सार्स सीओवी -2 वायरस के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रतिरक्षा तंत्र का निर्माण होता है।

नई किट से हमें क्या फायदा होगा

कोरोना का टीकाकरण शुरू हो चुका है। लेकिन कोविड-19 संक्रमण या टीकाकरण के प्रति प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया अलग-अलग व्यक्तियों में समान नहीं हो सकती। देखने में आया है कि टीकाकरण करा चुके कई लोग दोबारा संक्रमित हुए हैं। इसलिए कोविड -19 संक्रमण या टीकाकरण के बाद प्लाज्मा में न्यूट्रलाइजिंग एंटीबॉडी का पता लगाना बहुत जरूरी है। इससे यह पता चलेगा कि किसके पुनः संक्रमित होने की संभावना हो सकती है।

MRU की बनाई किट अन्य किट से कैसे अलग है

रिसर्चरों के मुताबिक इसकी प्रक्रिया बहुत सरल है। परीक्षण के लिए जीवित सार्स सीओवी-2 (SARS CoV 2 ) वायरस की कोई आवश्यकता नहीं है परीक्षण 2 घंटे में किया जा सकता है। कम तकनीकी विशेषज्ञता की जरूरत है। रीएजेंट (अभिकर्मक) लागत बहुत सस्ती होगी। यह परीक्षण फ्लो साइटोमेट्री आधारित है। और सस्ती कीमत पर साधारण बीएसएल-2 प्रयोगशाला में परीक्षण किया जा सकता है।

चिकित्सा विज्ञानियों की यह टीम विकसित कर रही है वह एंटीबॉडी टेस्ट किट।

चिकित्सा विज्ञानियों की यह टीम विकसित कर रही है वह एंटीबॉडी टेस्ट किट।

सरकारी मेडिकल कॉलेज में ऐसी परियोजना कैसे बनी

अधिकारियों ने बताया अंबेडकर अस्पताल स्थित मल्टीडिसीप्लिनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट (MRU) की स्थापना नवम्बर 2019 में हुई। गैर-संक्रामक रोगों पर शोध के लिए इस संस्थान का उद्घाटन स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने किया था। मार्च 2020 में जब कोरोना आया तो संस्थान को इस पर रिसर्च की जरूरत महसूस हुई। सीनियर रिसर्च साइंटिस्ट डॉ. पॉल ने अप्रैल 2020 में कई महत्वपूर्ण और साहसिक अनुसंधान पहल की योजना बनाई। उस समय MRU के लोग प्रदेश में नई वॉयरोलॉजी प्रयोगशालाएं स्थापित कर रहे थे। इस बीच विभिन्न स्रोतों से सामग्री एकत्रित की जाती रही। बाद में विस्तृत शोध शुरू हुआ। अब उसके नतीजे भी दिखने लगे हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular