Thursday, April 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़: 4 करोड़ के सोने के बिस्किट्स की स्मगलिंग का मामला....सराफा कारोबारी...

छत्तीसगढ़: 4 करोड़ के सोने के बिस्किट्स की स्मगलिंग का मामला….सराफा कारोबारी एवं चेंबर प्रदेश उपाध्यक्ष प्रकाश सांखला को रायपुर लाई रेवेन्यू इंटेलिजेंस की टीम, MP ले जाने की तैयारी

रायपुर: छत्तीसगढ़ के दुर्ग से गिरफ्तार सराफा कारोबारी प्रकाश सांखला को गुरुवार को रायपुर की कोर्ट में पेश किया गया। डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) के अफसरों ने इसे सागर ले जाकर कोर्ट में पेश करने की इजाजत मांगी। रायपुर की अदालत से टीम को मंजूरी मिली, अब प्रकाश को MP के सागर ले जाया जाएगा। दरअसल DRI के भोपाल युनिट के अफसरों को खबर मिली थी कि एक कार में सोना की स्मागलिंग की जा रही है। गाड़ी को सागर से पहले टीम ने खोज निकाला इसमें से 7.8 किलो सोना मिला और तीन लोग पकड़े गए। इसके बाद इनका एक और साथी पकड़ में आया चारों ने दुर्ग के प्रकाश का नाम बताया तो गुरुवार DRI रायपुर की टीम ने प्रकाश को पकड़ा

4 करोड़ का सोना मिला
दुर्ग में प्रकाश के ठिकानों की जांच करने पर टीम को 1.5 किलो सोना और 64 लाख रुपए मिले। DRI की टीम को पता चला कि सोने को छत्तीसगढ़ से MP भेजने में प्रकाश का अहम रोल था। सागर में पहले ही टीम 7.8 किलो सोना पकड़ चुका थी। अब मामला लगभग 4 करोड़ के विदेशी सोने का है जो गलत तरीके से कस्टम की निगाहों से बचाकर भारत आया और फिर छत्तीसगढ़ और एमपी के कारोबारी इसकी सौदेबाजी कर रहे थे।

ये सोने के बिस्किट DRI के अफसरों ने अपनी कार्रवाई में बरामद किए हैं।

ये सोने के बिस्किट DRI के अफसरों ने अपनी कार्रवाई में बरामद किए हैं।

ऐसे आए पकड़ में
छत्तीसगढ़ के रास्ते बुंदेलखंड में सोने की तस्करी होने की सूचनाएं अफसरों को लगातार मिल रही थीं। डीआरआई की तीन सदस्यीय टीम सागर पहुंची। टीम ने गौरझामर से चितौरा तक हाईवे पर वाहनों की चेकिंग की। चेकिंग के दौरान कार के स्टेपनी की जगह पर छिपाकर रखा गया सोना मिला। मंगलवार रात सागर में पकड़ाई सोने की खेप सागर के बड़ा बाजार में एक कारोबारी की दुकान पर पहुंचाया जाना था। मामले में बड़ा बाजार के बड़े कारोबारी का नाम सामने आ रहा है। हालांकि मामले में डीआरआई भोपाल की टीम जांच कर रही है। जांच के दौरान कई अहम जानकारी उजागर हो सकती हैं।

दुबई से निकलकर कोलकाता के रास्ते छत्तीसगढ़ आता है अवैध सोना
छत्तीसगढ़ के व्यापारी सरकारी विभागों की निगाह से बचाकर सोने-चांदी की स्मगलिंग करते हैं, इस बात का बड़ा सबूत ये कार्रवाई है। DRI के एक अधिकारी ने बताया कि ज्यादातर मामलों में सोने की स्मगलिंग दुबई से शुरू होती है। वहां से गुपचुप तरीके से कारोबारी म्यांमार, बांग्लादेश, फिर भारत में नॉर्थ ईस्ट राज्यों और बंगाल से सोना या चांदी तस्करी करवाकर मंगाते हैं। इससे पहले भी रायपुर के दो लोगों को हिरासत में लिया गया था, तीन लोग राजनांदगांव से भी हिरासत में लिए गए वो भी सराफा कारोबारी थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular