Monday, September 23, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा : करैत के काटने से युवक की मौत, ग्रामीणों ने सांप...

कोरबा : करैत के काटने से युवक की मौत, ग्रामीणों ने सांप को भी दी दर्दनाक मौत, मृतक की चिता में जिंदा जलाया

कोरबा: करैत के काटने से छत्तीसगढ़ के कोरबा में एक युवक की मौत हो गई. इसके बाद घर वालों ने करैत को भी दर्दनाक मौत दी, जिस युवक की इस करैत के काटने से मौत हुई थी उसी की चिता में ग्रामीणों ने करैत को भी जिंदा जलाया.

भारत में पाए जाने वाले जहरीले सांपों की श्रेणी में कॉमन करैत टॉप-4 की सूची में आता है. जानकारों का कहना है कि ये सांप इतना जहरीला होता है कि इसके काटने पर मात्र कुछ ही घंटो में व्यक्ति की मौत हो जाती है. जिस व्यक्ति को यह सांप काट लें, वह पानी तक नहीं मांगता. कॉमन करैत एक ऐसी प्रजाति है, जो कोबरा से पांच गुना ज्यादा जहरीली होती है. इसे साइलेंट किलर भी कहते हैं. जब कॉमन करैत अटैक करता है, तो लगता है चींटी ने काटा है. इसके काटने पर दर्द नहीं होता. इसलिए ज्यादातर लोगों को पता नहीं चलता की सांप ने काटा है.

जानकारी के मुताबिक कोरबा के करतला के बैगामार गांव में मनसा राम राठिया का परिवार निवास करता है. उसके पत्नी और दो बेटे है जो खेती किसानी कर अपने और परिवार का भरण पोषण करते आ रहा है. शनिवार की रात खाना खा कर सभी अपने अपने कमरे में सोने चले गए उसका 22 वर्षीय बेटा डिगेश्वर राठिया में अपने कमरे में सोने चला गया खाट में मच्छरदानी लगा कर सो रहा था रात के वक्त मच्छरदानी के अंदर जहरीला धोड़ा करैत सांप घूस गया और उसके पैर को काट लिया उसे लगा और बिस्तर से उत्तर कर देखा तो मच्छरदानी सांप लिपटा हुआ था तत्काल उसने उठकर इसकी सूचना अपने परिजनों को जहां तत्काल उसे जिला मेडिकल कॉलेज अस्पताल लेकर पहुंचे जहा उसकी रविवार की सुबह उपचार के दौरान मौत हो गई.

 मृतक के पिता मनसा राम ने बताया कि मृतक घर का सबसे बड़ा बेटा था और पढ़ाई करने के साथ खेती किसानी में साथ देता था. वहीं जिला अस्पताल चौकी प्रभारी दाऊद कुजुर ने बताया कि मृतक के परिजनों का बयान दर्ज किया गया है जहा सर्प दंश होना बताया गया है आगे की कार्रवाई की जारी है.

 वही सर्पदंश के बाद ग्रामीणों ने सांप को किसी तरह पकड़ा और एक टोकरी में बन्द कर रखा हुआ था. जिला मेडिकल कॉलेज से पोस्टमार्टम करा कर घर पहुंचे इसके बाद युवक का विधि विधान के साथ अंतिम संस्कार करने मुक्तिधाम पहुंचे जहां ग्रामीणों ने उसे जहरीले सर्प को रस्सी से बांधकर डंडे के सहारे मुक्तिधाम लेकर पहुंचे और उसे भी जलते हुए चिता में जला दिया.

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular