Saturday, September 28, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA : सुदूरवर्ती ग्रामीणों के लिए लाभदायक हुआ सिरमिना का शिविर

KORBA : सुदूरवर्ती ग्रामीणों के लिए लाभदायक हुआ सिरमिना का शिविर

  • जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का किया गया आयोजन
  • शासन की योजनाओं से हितग्राही हुए लाभान्वित
  • विद्यार्थियों को जाति प्रमाण पत्र, किसानों को मोटर पम्प सहित परिवार सहायता का मिला चेक

कोरबा (BCC NEWS 24): पोड़ी-उपरोड़ा विकासखंड के सुदूरवर्ती ग्राम पंचायत सिरमिना में आज जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। यह शिविर ग्रामीणों के लिए बहुत लाभदायक साबित हुआ। कलेक्टर, प्रभारी जिला पंचायत सीईओ, अपर कलेक्टर सहित जिले के सभी विभाग के अधिकारियों की उपस्थिति में क्षेत्र के ग्रामीणों ने अपनी मांगों को आवेदन के माध्यम से न सिर्फ रखा अपितु कलेक्टर अजीत वसंत को भी माइक के माध्यम से वन-टू-वन चर्चा कर जानकारी दी। कलेक्टर ने सभी को ध्यान से सुनते हुए संबंधित अधिकारियों को ग्रामीणों के आवेदन पर की जाने वाली कार्यवाही से अवगत कराने के निर्देश दिए। शिविर में बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। इस दौरान शासन की योजनाओं से ग्रामीणों को लाभान्वित किया गया। शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में  विधायक पाली तानाखार श्री तुलेश्वर सिंह मरकाम शामिल हुए। विधायक, कलेक्टर सहित अन्य जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया। स्थानीय कलाकारों द्वारा पारंपरिक लोकनृत्य के माध्यम से सभी अतिथियों का स्वागत किया साथ ही स्कूली छात्राओं द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया।

क्षेत्र में व्याप्त समस्याओं का होगा तेजी से निराकरणः विधायक श्री तुलेश्वर मरकाम

शिविर को संबोधित करते हुए विधायक पाली-तानाखार श्री मरकाम ने कहा कि क्षेत्र के ग्रामीणों की शिकायतों का त्वरित निराकरण एवं उन्हें सरकार की योजनाओं  का लाभ दिलाने के लिए जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्र सिरमिना में जन समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया है। यहां कलेक्टर सहित जिले के सभी बड़े अधिकारी व विभाग प्रमुख उपस्थित है। उन्होंने ग्रामीणों को शिविर में अपनी समस्याओं का निराकरण कराने एवं शासकीय योजनाओं की जानकारी लेकर लाभांवित होने का आग्रह किया। विधायक श्री मरकाम ने कहा कि सरकार द्वारा डीएमएफ की राशि का उपयोग जिले के विकास के लिए अनुमति दी गई है। इससे क्षेत्र में व्याप्त समस्याओं का तेजी से निराकरण होगा। भवन विहीन व जर्जर स्कूल, आँगनबाड़ी भवन के लिए नए भवन बनाए जाएंगे। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हेतु एकल शिक्षक व शिक्षकविहीन विद्यालयों में शिक्षक की उपलब्धता सुनिश्चित होगी। सडकविहीन क्षेत्र में सड़क, आवश्यक स्थानों में पुल पुलिया की व्यवस्था की जाएगी। स्वास्थ्य सुविधाओं में भी विस्तार किया जाएगा। 

अपने अधिकारों को जाने और योजनाओं का लाभ उठाएंः कलेक्टर

 कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने  कहा कि शिविर में जो भी आवेदन प्राप्त हुए हैं, सभी का परीक्षण किया जा रहा है। तहसील और जनपद और जिला स्तर पर जिसका निराकरण हो सकता है उसका यही निराकरण किया जाएगा। शासन स्तर पर पूरी होने वाली मांगों का निराकरण के लिए आवेदन को शासन को भेजा जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय एवं विभागीय मंत्री के प्रयासों से जिले में गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत कर राशि हितग्राहियों के खाते में डाले गए हैं। किसी गरीब व्यक्ति के लिए आवास पहली प्राथमिकता होती है, इसलिए इस राशि का उपयोग आवास निर्माण में किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिले के जर्जर विद्यालयों का विनिष्टिकरण कर नए भवन बनाने की स्वीकृति प्रदान की गई है। पोड़ी उपरोड़ा ब्लॉक में भी स्कूल भवन की स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र भवन, राशन दुकान हेतु भवन की भी स्वीकृति दी जा रही है। कलेक्टर ने आगे कहा कि स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों में भोजन पकाने वाले रसोइयों को परेशानी न हो और बच्चों को समय पर भोजन मिले, इसके लिए गैस सिलेंडर की व्यवस्था के साथ ही साल भर गैस रिफलिंग का खर्च भी वहन करने की पहल 02 अक्टूबर से की जाएगी। उन्होंने पोड़ी उपरोड़ा क्षेत्र के विद्यालयों में सुबह नाश्ता वितरण होने की जानकारी देते हुए कहा कि आप भी अपने बच्चों को स्कूल भेजे और उन्हें नाश्ता मिल रहा है या नहीं अवश्य पूछे। कलेक्टर ने बताया वे हर सोमवार और गुरुवार को आमजन की समस्याओं को सुनते हैं यदि किसी को कुछ शिकायत है तो वे बेझिझक इस दिन कलेक्ट्रेट में आकर उनसे मिल सकते हैं। कलेक्टर ने पुल पुलियों की मांग को भी परीक्षण कर पूरा करने की बात कही। उन्होंने सभी से अपील की कि वे अपने अधिकारों को जाने और शासन की योजनाओं को जाने एवं लाभ उठाएं। 

शिविर को जनपद अध्यक्ष पोड़ी उपरोड़ा श्रीमती पेन्द्रों, सरपंच सिरमिना श्री दिवाकर सिंह मरकाम ने भी संबोधित करते हुए ग्रामीणों को शिविर का लाभ उठाने का अपील किया। इस अवसर पर प्रभारी जिला पंचायत सीईओ श्रीमती प्रतिष्ठा ममगाई, जनपद अध्यक्ष पोड़ी उपरोड़ा श्रीमती संतोषी पेन्द्रों सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अपर कलेक्टर श्री दिनेश नाग, एसडीएम पोड़ी उपरोड़ा श्री तुला राम भारद्वाज, बीईओ श्री दिनेश कुमार लाल, जनपद सीईओ श्री खगेश निर्मलकर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

पुष्पा और सीमा को मिला एक-एक लाख का चेक, दिव्यांगों दिया गया को कैलीपर्स

शिविर में विधायक, कलेक्टर सहित अन्य अतिथियों द्वारा ग्रामीणों को विभिन्न विभागों की योजनाओं से लाभांवित किया। जिसके अंतर्गत राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना अंतर्गत सिमगा की श्रीमती ज्ञान कुंवर, श्रीमती चन्द्रवती गोस्वामी, नवापारा की श्रीमती हिरोदिया, कोरबी की श्रीमती चन्द्रवती को 20-20 हजार का चेक प्रदान किया गया। राजसव और स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा छात्र-छात्राओं को स्थायी जाति प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। इसी प्रकार राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका  से अटारी की सीमा रावत व झिनपुरी की पुष्पा मरकाम को मुद्रा लोन के तहत 1-1 लाख का चेक वितरित किया। समाज कल्याण विभाग द्वारा दिव्यांग बुधराम, पवनकुमार व क्षेत्रवती को कैलीपर्स व वैशाखी प्रदान किया। कृषि विभाग अंतर्गत सिमगा के नारायण सिंह, अटारी के शिवबदन सरूता को मोटरपंप प्रदान किया गया। खाद्य विभाग द्वारा जानकी बाई, सुनीता साहू, कैलासो व नीता देवी को राशन कार्ड सौपा गया। इस दौरान महिला व बाल विकास विभाग द्वारा नन्हें शिशुओं का अन्नप्राशन एवं गर्भवती महिलाओं के गोद भराई कराई गई। साथ ही उच्चतर व माध्यमिक शाला के  छात्र छात्राओं को स्थायी जाति प्रमाण पत्र भी वितरित किया गया। शिविर में प्राप्त कुल 556 आवेदन में से 24 का मौके पर निराकरण संबंधित अधिकारियों द्वारा किया गया। लंबित आवेदन मांग व शिकायत संबंधी थे। लंबित सभी आवेदनों का परीक्षण कर शीघ्रता से निराकरण किया जाएगा।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular