Thursday, October 17, 2024




Homeछत्तीसगढ़कोरबाKORBA : अतिरिक्त वाहन लगाकर स्त्रोत निर्माण की संख्या बढ़ाएं कार्य एजेंसी...

KORBA : अतिरिक्त वाहन लगाकर स्त्रोत निर्माण की संख्या बढ़ाएं कार्य एजेंसी – कलेक्टर

  • कार्य नहीं करने वाले ठेकेदारों पर कार्यवाही करने के निर्देश
  • जल जीवन मिशन के कार्यों में प्रगति लाने के दिए निर्देश
  • ऐतमानगर समूह नल जल प्रदाय योजना के कार्यों की मॉनिटरिंग के दिए निर्देश
  • पी एच ई की समीक्षा बैठक में कार्यों को पूर्ण करने की समय सीमा की निर्धारित

कोरबा (BCC NEWS 24): कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने आज कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में जल जीवन मिशन के  कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने जल जीवन मिशन अंतर्गत एकल ग्राम/समूह नल जल प्रदाय योजना के कार्यों सोलर पंप आधारित मिनी जल प्रदाय योजना, जल जीवन मिशन अंतर्गत स्वीकृत योजनाओं में स्त्रोत निर्माण, पानी टंकी निर्माण तथा हर घर जल प्रमाणीकरण की स्थिति की समीक्षा की। कलेक्टर ने जेजेएम अंतर्गत स्वीकृत योजनाओं में संबंधित एजेंसियों को दिए गए कार्यादेश के अनुसार स्त्रोत निर्माण पूर्ण नहीं किए जाने पर नाराजगी जताई और निर्देशित किया कि अतिरिक्त वाहन लगाकर बोरवेल की संख्या को शीघ्र पूर्ण करें। उन्होंने 01 नवंबर की स्थिति में एजेंसी द्वारा कराए जाने वाले कार्यों की प्रगति रिपोर्ट कार्यपालन अभियंता पीएचई को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने पीएचई को यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि किसी ठेकेदार द्वारा पाइप लाइन बिछाने के लिए सड़क पर गड्ढा खोदा जाता है तो खोदे गए सड़क का पूर्णतः मरम्मत किए जाने के पश्चात् ही उनका अंतिम भुगतान किया जाए।

कलेक्टर ने सोलर पंप की स्थापना, सोलर ड्यूल पंपो की स्थापना की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि स्थल चयन और स्त्रोत की वजह से आ रही समस्याओं को सूची बद्ध कर जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने क्रेडा के अधिकारी को निर्देशित किया कि सोलर पंप स्थापना के कार्यों में आ रही समस्याओं को पीएचई के अधिकारी से समन्वय बनाकर दूर करें और चिन्हित स्थानों पर पेयजल उपलब्धता हेतु समय पर कार्य पूर्ण करें। समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने जेजेएम अंतर्गत पानी टंकी निर्माण की स्थिति की समीक्षा की और पीएचई को निर्देशित किया कि हर माह लक्ष्य निर्धारित कर टंकी निर्माण की प्रगति में वृद्धि करें।

उन्होंने हर घर जल प्रमाणीकरण, एकल ग्राम, समूह नल जल प्रदाय योजना की स्थिति की समीक्षा की पीएचई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्यों को गुणवत्तापूर्ण तरीके से निर्धारित समय अवधि में पूर्ण किये जाए। उन्होंने शेष पोस्ट निर्माण को भी शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।  कलेक्टर ने जेजेएम अंतर्गत ऐतमानगर समूह नल जल प्रदाय के कार्यों की समीक्षा की और निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप कार्य समय पर पूर्ण कराने के निर्देश पीएचई को दिए। उन्होंने पीएचई को निर्देशित किया कि इस प्रोजेक्ट के कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग सुनिश्चित की जाए और गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। पीएचई के ईई ने बताया कि ऐतमानगर परियोजना से कटघोरा, पोड़ी-उपरोड़ा और पाली ब्लॉक के लगभग 245 गांवो को पेयजल उपलब्ध होगी। बैठक में पीएचई के कार्यपालन अभियंता श्री ए. के. बच्चन, जल संसाधन विभाग के श्री पी. के. वासनिक, श्री एस. एल. द्विवेदी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular