Friday, October 18, 2024




Homeछत्तीसगढ़रायपुर : जशपुर जम्बूरी : कैम्पिंग, साहसिक खेलों और दोस्ती का मजेदार...

रायपुर : जशपुर जम्बूरी : कैम्पिंग, साहसिक खेलों और दोस्ती का मजेदार सफर

  • रॉक क्लाइंबिंग, रैपलिंग, बोटिंग, ट्रैकिंग से लेकर जनजातीय परिचय का पर्यटकों ने लिया आनंद
  • जशपुर जम्बूरी में पर्यटकों को मिल रहा रोमांचक खेलों के साथ देशी कहानियों का मजा

रायपुर: जशपुर जम्बूरी देशदेखा की पहाड़ियों में प्रत्येक वर्ष की भांति चार दिवसीय युवा उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। 17 से 20 अक्टूबर तक चलने वाले यह आयोजन जशपुर पर्यटन को नया आयाम देने के साथ ही जशपुर की सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत से देश और दुनिया से परिचित कराने सहायक सिद्ध होगा। जम्बूरी में विभिन्न साहसिक गतिविधियों के साथ जनजातीय सांस्कृतिक परिचय, जनजातीय कहानी वाचन, लोकगीत, जनजातीय वेशभूषा परिचय, पारम्परिक व्यंजनों से परिचय आदि का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में देशदेखा पहाड़ी में साहसिक गतिविधियों का आयोजन किया गया, जिसमें पर्यटकों ने पहाड़ की खड़ी ढलानों पर रस्सियों के सहारे रॉक क्लाइम्बिंग एवं रैपलिंग का आनंद लिया। फिर देशदेखा की पहाड़ियों में जंगली रास्तों में स्थानीय वनस्पतियों के बारे में बारीकियों से जानकारी प्राप्त किया और ट्रैकिंग करते हुए मयाली डैम स्थित मयाली नेचर कैम्प पहुंचे।

पारंपरिक करमा नृत्य और स्वागत गीत से किया गया स्वागत

देश भर से जंबूरी उत्सव में भाग लेने आए युवाओं का मायली नेचर पार्क पहुंचने पर उनका स्वागत पारंपरिक करमा नृत्य एवं स्वागत गीत से किया गया। युवाओं ने भी कर्मा नर्तकों के आकर्षण नृत्य देखकर अपने आप को रोक नहीं पाए और उनके साथ कदम ताल मिलाकर बड़े उत्साह के साथ नृत्य किया। स्थानीय व्यंजन और जनजातीय कलाकारों के द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी के माध्यम से जनजातीय कला की जानकारी लेने के साथ पर्यटकों ने स्थानीय जनजातीय समूह से परिचय भी किया। इसके पश्चात मयाली नेचर पार्क में उन्होंने बोटिंग का भी आनंद लिया।

जंबूरी में शामिल होने रांची झारखंड से आयी दीपिका उत्साहित होते हुए बताया कि अब तक वह केवल फिल्मों में ही ऐसा युवाओं का उत्सव देख पाई थीं। यहां पर एडवेंचर स्पोर्ट के तहत बॉनफायर, रॉक क्लाइंबिंग, बोटिंग, ट्रैकिंग करना सपनों का पूरा होने जैसा है। रायपुर के आयुष्मान ने बताया कि यहां आकर उन्हें आदिवासी संस्कृति की सरलता और सादगी को जानने का मौका मिला जो उनके लिए अनोखा अनुभव है। उन्होंने प्रशासन के द्वारा की गई व्यवस्था की तारीफ करते हुए कहा कि यहां सभी सुविधाओं का व्यवस्था किया गया है। वहीं इंदौर से आये सुष्मीत जैन ने बताया कि यहां पर आकर नई नई चीजें सीखने का मौका मिल रहा है। यहां पर जंबूरी उत्सव के तहत किए जा रहे आयोजन बेहद ही शानदार है।

इस अवसर पर बिलासपुर के दीपक पटेल ने कहा कि जशपुर जम्बूरी में देश के अलग अलग हिस्सों से आये लोग एक साथ मिल रहे हैं और हमें एक दूसरे से जुड़ कर नई नई चीजें सीखने को मिल रहीं हैं ये जम्बूरी मेरे लिए दोस्ती के उत्सव की तरह है। विकास साहू ने बताया कि यहां आकर उन्हें अच्छा लग रहा है। यहां पर सभी इंतजाम अच्छे से किया गया है। एडवेंचर स्पोर्ट के तहत रॉक क्लाइंबिंग, बोटिंग, ट्रैकिंग करके उन्हें काफी आनंद आया।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular