Tuesday, October 22, 2024




Homeछत्तीसगढ़रायपुर : आंखों में लौटी रोशनी, मिला नया जीवन

रायपुर : आंखों में लौटी रोशनी, मिला नया जीवन

  • जिला अस्पताल में ईश्वर के मोतियाबिंद का हुआ सफल ऑपरेशन
  • ईश्वर राम यादव ने मुख्यमंत्री को दिया धन्यवाद

रायपुर: मोतियाबिंद के ऑपरेशन से दृष्टि वापस पाना वाकई में एक नया जीवन मिलने जैसा है। मोतियाबिंद, जिसे कैटरेक्ट भी कहा जाता है, एक ऐसी स्थिति है जिसमें आंख का प्राकृतिक लेंस धुंधला हो जाता है, जिससे दृष्टि धुंधली हो जाती है। सर्जरी के दौरान, धुंधले लेंस को निकालकर उसकी जगह एक कृत्रिम लेंस लगाया जाता है। यह प्रक्रिया आमतौर पर सुरक्षित और प्रभावी होती है, जिससे मरीज की दृष्टि में काफी सुधार होता है।

मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के पहल पर जशपुर जिले में मोतियाबिंद का सफल ऑपरेशन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने लोगों के बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। जिसके तहत जशपुर जिला में मोतियाबिंद मुक्त अभियान अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग द्वारा मोतियाबिंद के मरीजों के लिए विशेष सुविधा उपलब्ध कराते हुए उनका सफल ऑपरेशन किया जा रहा है।  

स्वास्थ्य विभाग के सार्थक पहल पर जिला मुख्यालय के मधुवनटोली में निवासरत् मोतियाबिंद से पीड़ित मरीज रिक्शा चालक ईश्वर राम यादव की आंखों में रोशनी लौटी और उन्हें नया जीवन मिला है। ईश्वर राम यादव ने बताया कि मैं रिक्शा चलाता हूं और एक दिन मुझे थोड़ा धुंधला-धुंधला दिखाई पड़ने लगा, तब मैने मोबाईल मैडिकल यूनिट में जाकर डॉक्टर को दिखाया। डॉक्टर ने जांच करने बाद मोतियाबिंद का ऑपरेशन करने की सलाह दी। उसके बाद मेरे मोतियाबिंद का ऑपरेशन जिला अस्पताल में किया गया। ऑपरेशन के बाद अब सब अच्छे से दिखने लगा है। उन्होंने उन जैसे कई मोतियाबिंद के मरीजों का ईलाज में सहयोग करने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया है।

Muritram Kashyap
Muritram Kashyap
(Bureau Chief, Korba)
RELATED ARTICLES
- Advertisment -


Most Popular