Saturday, April 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़राजस्व एवं आपदा प्रबंधन से जुड़े हर जानकारी अब एक ही जगह...

राजस्व एवं आपदा प्रबंधन से जुड़े हर जानकारी अब एक ही जगह पर होंगे उपलब्ध- मंत्री जयसिंह अग्रवाल

रायपुर। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन से जुड़े हर जानकारी अब बेहद सरल तरीके से एक ही जगह पर उपलब्ध होंगे. यह जानकारी राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह ने दी है. मंत्री ने बताया कि विभागीय वेबसाइट https//revenue.cg.nic.in, https//bhuiyan.cg.nic.in,
http//sdma.cg.gov.in को फिर से डिज़ाइन किया गया है. साइट का इंटरफ़ेस आज लॉन्च किए, जो नए UXDT प्लेटफॉर्म, NIC दिल्ली के मदद से विकसित किया गया है.

इस साइट को राजस्व सचिव रीता शांडिल्य के मार्गदर्शन और समूह सदस्य डॉ ए के होता, राज्य सूचना विज्ञान अधिकारी, वाई वी श्रीनिवास राव, वैज्ञानिक-एफ, अमित कुमार देवांगन, वैज्ञानिक-सी और अभिलाषा सोनी वैज्ञानिक-बी एनआईसी, छत्तीसगढ़ ने अपग्रेट किया है. इस साइट को अपग्रेट एवं परिवर्तित करने के लिए पूरी टीम को राजस्व मंत्री ने बधाई दी.

इस साइट को मोबाइल में भी बेहतर कार्य करने के लिए तैयार किया गया है. यह प्लेटफॉर्म ब्राउज़ करने के लिए सरल है. भुइयां साइट के होम पेज को भी साइट के तहत उपलब्ध विभिन्न सुविधाओं के लिए जनता के संवेदीकरण के लिए फिर से डिजाइन और नवीनीकृत किया गया है.

यह साइट जिलों में पदस्थ राजस्व अधिकारियों की वर्तमान जानकारी प्रदान करेगी. सॉफ्टवेयर्स और विभाग द्वारा की गई पहलों की जानकारी भी उपलब्ध रहेगी. राजस्व न्यायालय के विभिन्न आवेदनों पर ओटीपी के माध्यम से काम करने की प्रक्रिया एवं स्थिति का संक्षिप्त विवरण भी उपलब्ध कराया जा सकेगा.

आपदा के दौरान क्या करें और क्या न करें, पर जानकारी देने वाले नागरिकों को लाभ पहुंचाने के लिए आपदा प्रबंधन वेबसाइट को भी नया रूप दिया गया है. जनता को सूचित करने के लिए प्राधिकरण के निकायों और कार्यों पर भी प्रकाश डाला गया है. इसमें महत्वपूर्ण यह है कि इस साइट से दिव्यांग व्यक्तियों को भी लाभ मिलेगा.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular