Thursday, April 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: शिक्षा के विकास के लिए इंग्लिश मीडियम स्कूल शासन की महत्वपूर्ण...

कोरबा: शिक्षा के विकास के लिए इंग्लिश मीडियम स्कूल शासन की महत्वपूर्ण योजना; कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने पंप हाउस स्थित इंग्लिश मीडियम स्कूल का किया निरीक्षण…


कोरबा/जिले की नवनियुक्त कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आज नगर निगम क्षेत्र वार्ड नंबर 14 पंप हाउस कालोनी में स्थापित स्वामी आत्मानंद शासकीय इंग्लिश मिडियम स्कूल का निरीक्षण किया। उन्होंने स्कूल परिसर में कक्षाओं के लिए निर्मित भवनों, प्रयोगशालाओं, पुस्तकालय तथा अन्य सुविधाओं की जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी से ली। इस दौरान कलेक्टर ने कहा कि स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल शिक्षा के विकास के लिए शासन द्वारा संचालित किए जा रहे महत्वपूर्ण योजना है।

इसके माध्यम से गरीब घर के बच्चों को पढ़ने के लिए प्राइवेट स्कूलों जैसी सुविधा और शिक्षा प्राप्त करने के बेहतर अवसर प्राप्त होंगे। उन्होनें स्कूल परिसर में निर्मित भवनों की स्थिति, शिक्षण कक्ष, बनाये गये भवनों की आधारभूत संरचना तथा स्कूल में साफ-सफाई रखने की भी जानकारी ली। कलेक्टर श्रीमती साहू ने इस दौरान परिसर के प्रायमरी और मिडिल सेक्शन का निरीक्षण किया और स्कूल में विकसित सुविधाओं तथा पढ़ाई के लिए अनुकूल सकारात्मक वातावरण के साथ बेहतरीन तैयारियां करने जिला शिक्षा अधिकारी की प्रशंसा की। श्रीमती साहू स्कूल के डिजिटल क्लास रूम, कम्प्यूटर लैब, फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलाॅजी लैब सहित लाईबे्ररी और स्पोटर््स रूम में भी गये और वहां उपलब्ध सुविधाओं का अवलोकन किया। उन्होनें स्कूल में विषयवार शिक्षकों की नियुक्ति तथा छात्रों के भर्ती प्रक्रिया की यथा स्थिति के बारे मंे भी जानकारी ली। इस दौरान नगर निगम आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा, अपर आयुक्त श्री अशोक शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री सतीश पाण्डेय भी मौजूद रहे।
कलेक्टर श्रीमती साहू ने निरीक्षण के दौरान पंप हाउस स्कूल में स्थापित हो रही लाइब्रेरी तथा विज्ञान विषयों की प्रयोगशालाओं को पूरी प्लानिंग के साथ बारिकियों का ध्यान रखते हुये तैयार करने को कहा। उन्होने लाइब्रेरी में विद्यार्थियों के लिये विषयों से संबंधित किताबांे के साथ-साथ नैतिक शिक्षा, मनोरंजन आदि से संबंधित किताबें, कहानी संग्रह, काॅमिक्स आदि भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने रसायन, जीवविज्ञान और भौतिक विज्ञान प्रयोग शालाओं में जरूरत के हिसाब से उपकरण रखने, स्पेसीमेन रखने तथा विद्यार्थियों के सुगम आवागमन के लिये भी पर्याप्त स्थान रखने के भी निर्देश दिये।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular