Wednesday, April 24, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबासरकारी अस्पतालों में डाॅक्टरों के लिए तय होगी प्रतिदिन ईलाज की ओपीडी-आईपीडी...

सरकारी अस्पतालों में डाॅक्टरों के लिए तय होगी प्रतिदिन ईलाज की ओपीडी-आईपीडी संख्या, स्वास्थ्य कार्डों में परिवार के सभी सदस्यों का नाम जोड़ने चलेगा अभियान, समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश…


कोरबा/कोरबा के जिला अस्पताल सहित सभी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में पदस्थ डाॅक्टरों के लिए प्रतिदिन मरीज देखने की ओपीडी-आईपीडी संख्या जल्द ही तय होगी। सरकारी अस्पतालों में पदस्थ डाॅक्टरों को निर्धारित पूरी समयावधि में ओपीडी-आईपीडी मे उपस्थित रहकर तय की गई संख्या में मरीजों का ईलाज करना होगा। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आज स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक मे पिछले दो वर्षाें में सरकारी अस्पतालों के डाॅक्टरों की ओपीडी-आईपीडी रिपोर्ट तलब की है। उन्होंने इस रिपोर्ट के आधार पर आंकलन कर डाॅक्टरों के लिए प्रतिदिन ओपीडी-आईपीडी मरीजों के ईलाज के लिए संख्या निर्धारित करने के निर्देश सीएमएचओ डाॅ. बी. बी. बोडे को दिए हैं। कलेक्टर ने जिला अस्पताल में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए सभी के समन्वित प्रयास और सहभागिता की भी अपील की है। उन्होंने बैठक में कहा कि लोगों को बीमार होने पर ईलाज की अच्छी सुविधा उपलब्ध कराना उनकी प्राथमिकताआंें मे से एक है और यह सभी के सहयोग से ही संभव हो सकेगा।
बैठक में श्रीमती साहू ने जिला अस्पताल सहित सभी सीएचसी, पीएचसी और स्वास्थ्य केन्द्रों में डाॅक्टरों, पैरा मेडिकल स्टाफ, दवाईयों और अन्य सुविधाओं की उपलब्धता की विस्तृत जानकारी सीएमएचओ डाॅ. बोडे से ली। उन्होंने जिला अस्पताल में मरीजांे के ब्लड, यूरिन आदि की जांच की सुविधाओं के बारे में भी पूछा। श्रीमती साहू ने अधिक से अधिक मरीजों के ब्लड और यूरिन की जांच रियायती दरों पर जिला अस्पताल में ही करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने इन जांचो में सभी निर्धारित मापदण्डों और मानकों का पालन करते हुए एक्युरेसी का भी ध्यान रखने के निर्देश दिए। उन्होंन संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने  और महिला स्वास्थ्य के प्रति विशेष ध्यान देने पर जोर दिया। श्रीमती साहू ने निर्देशित किया कि सभी गर्भवती महिलाओं का ग्रामवार पूरा रिकाॅर्ड रखने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने गर्भवती महिलाओं की हर तीन माह में सोनोग्राफी कराकर गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य का भी पूरा ध्यान रखने के लिए कहा। उन्होंने गर्भवती महिलाओं की सोनोग्राफी के लिए भी सभी जरूरी व्यवस्थाएं बनाने के निर्देश सीएमएचओ डाॅ. बोडे को दिए।
स्वास्थ्य कार्डों में नाम जोड़ने चलेगा अभियान – समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने पिछले एक साल में डाॅ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना कार्ड से ईलाज कराने वाले मरीजों की संख्या, प्रस्तुत दावों और स्वीकृत दावों की भी समीक्षा की। उन्होंने इस कार्ड के माध्यम से दी जा रही ईलाज सुविधाओं सेे अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने जिले की जनसंख्या के अनुपात में जारी स्वास्थ्य कार्डों और उनमें पंजीकृत लोगों की संख्या को भी तेजी से बढ़ाने के निर्देश दिए। श्रीमती साहू ने जारी किए गए सभी स्वास्थ्य कार्डों में परिवार के सभी सदस्यों के नाम जोड़ने का अभियान चलाने के लिए कहा। उन्होंने इन कार्डों में बड़ों के साथ-साथ बच्चों के भी नाम अनिवार्यतः जोड़ने के निर्देश योजना के समन्वयक श्री शिव राठौर को दिए। कलेक्टर ने कहा कि आने वाले दिनों में बच्चों में कोरोना की तीसरी लहर से संक्रमित होने की संभावना को देखते हुए स्वास्थ्य कार्डों में नाम जुड़ जाने से संक्रमित बच्चों के ईलाज में आसानी होगी और कम खर्चे पर ऐसे बच्चों को बेहतर ईलाज मिल सकेगा। कलेक्टर ने सभी कार्डधारकों से भी यह अपील की है कि जल्द से जल्द वे अपने स्वास्थ्य कार्डों में छोटे बच्चों सहित सभी परिजनों का नाम जुड़वाएं। उन्होंने कहा कि इस कार्ड से प्रदेश के सभी लोगों को 50 हजार रूपए से लेकर पांच लाख रूपए तक के ईलाज की निःशुल्क सुविधा मिलेगी। बीपीएल श्रेणी के परिवारों को बीमार होने पर सालाना पांच लाख रूपए तक और एपीएल श्रेणी के परिवारों को 50 हजार रूपए तक के ईलाज की सहुलियत होगी। श्रीमती साहू ने बैठक में कहा कि आने वाले दिनों में कोविड की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए यह कार्ड विशेषकर गरीब परिवारों के सदस्यों के संक्रमित होने पर ईलाज के लिए बहुत उपयोगी होंगे।  
कलेक्टर ने कल देर शाम किया जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण – कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कल देर शाम इंदिरा गांधी जिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण किया। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान अस्पताल के विभिन्न वार्डों, प्रसूति कक्ष, महिला वार्ड पुरूष वार्ड, आॅपरेशन कक्ष, ईएनटी विभाग एवं डायलिसिस सेंटर का अवलोकन किया। अस्पताल निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने स्वास्थ्य सुविधाओं एवं अस्पताल परिसर में सफाई व्यवस्था का भी जायजा लिया। कलेक्टर श्रीमती साहू ने जिला अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य संसाधनों, डाॅक्टरों की संख्या, पैरा मेडिकल स्टाफ एवं मरीजों के स्वास्थ्य जांच के लिए जरूरी उपकरणों के बारे में भी पूछा। कलेक्टर श्रीमती साहू ने अस्पताल में भर्ती मरीजों और उनके परिजनों से भी बात किया तथा मरीजों की स्वास्थ्य स्थिति और खाने-पीने की सुविधा की भी जानकारी ली। कलेक्टर श्रीमती साहू ने अस्पताल में भर्ती मरीजों के ईलाज के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर करनेे तथा मरीजों को तमाम जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. बी. बी. बोडे को दिए। इस दौरान नगर निगम आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा, अपर आयुक्त श्री अशोक शर्मा, नाक, कान एवं गला रोग के विभागाध्यक्ष डाॅ. अरूण तिवारी, अस्पताल कंसल्टेंट डाॅ. देवेन्द्र गुर्जर एवं डीपीएम पद्माकर शिंदे सहित अस्पताल के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular