Thursday, April 18, 2024
Homeदेश-विदेशBIG NEWS- 8 करोड़ की चोरी : फ्लैट में था 35 करोड़...

BIG NEWS- 8 करोड़ की चोरी : फ्लैट में था 35 करोड़ कैश और 40 किलो से ज्यादा सोना, चोरी करते-करते चोर भी थक गए……चोरी की रिपोर्ट किसी ने नहीं करायी दर्ज……ऐसे पक़डाये 6 चोर

नोएडा। यूपी के नोएडा में पुलिस ने एक 10 माह पुरानी चोरी की घटना का हैरान करने वाला खुलासा किया है. एक पॉश सोसायटी के फ्लैट से शातिर चोरों ने हजारों या लाखों नहीं बल्कि करोड़ों रुपये का सोना और जायदाद के दस्तावेज चोरी कर लिए थे. बताया जा रहा है कि चोरों ने जिस माल पर हाथ साफ किया, वो सब काला धन था. सबसे बड़ी हैरानी की बात ये है कि इस मामले में महीनों बीत जाने के बाद भी किसी ने पुलिस से चोरी की शिकायत नहीं की. पुलिस ने एक हैरतअंगेज चोरी की वारदात का खुलासा तो कर दिया लेकिन उसके बाद उसकी परेशानी और बढ़ गई. ऐसा शायद पुलिस के इतिहास में पहली बार हो रहा होगा कि पुलिस ने 6 चोर और उनके पास से साढ़े 8 करोड़ रुपये का चोरी का माल और कैश तो बरामद  कर लिया लेकिन बरामद हुए माल का दावा करने वाला कोई नहीं है.

35 करोड़ से ज्यादा कैश फ्लैट में मौजूद

दरअसल चोरों ने ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर स्थित पॉश सोसाइटी के एक फ्लैट में पिछले साल सितंबर में डाका डाला था। चोर जैसे ही फ्लैट में घुसे तो हैरान रह गए। बताया जाता है कि जिस फ्लैट में चोरी हुई थी वहां पर 35 करोड़ से ज्यादा की नकदी, व भारी मात्रा में सोना रखा था। इन चोरों ने करीब 7 करोड़ रुपए की नगदी व 40 किलो के आसपास सोना चोरी किया, उसके बाद अगली बार चोरी करने की नियत से वहां रखी नगदी व सोना छोड़कर चले आए।

बाद में चोरों द्वारा छोड़ी गई नगदी तथा सोना उक्त फ्लैट की रखवाली करने वाला नौकर गोपाल लेकर फरार हो गया। गौर करने वाली बात ये है कि फ्लैट के मालिक राम मणि पांडे तथा उसके बेटे कृष्लय पांडे ने अभी तक पुलिस से कोई शिकायत नहीं की है। दोनों ही विदेश में रहते हैं।

बरामद कैश और सोने के मालिक को ढूंढ रही पुलिस

पुलिस को अब उस शख्स की तलाश है जिसका ये खजाना है और पुलिस ये भी जानना चाहती है कि इतनी बड़ी चोरी की शिकायत पुलिस से क्यों नहीं की गई? नोएडा पुलिस को शक है कि बरामद हुआ करोड़ों का सोना और कैश काला धन हो सकता है लिहाजा वो पूरे माल के बारे में ED और इनकम टैक्स विभाग को भी बताएगी.

अब नोएडा पुलिस ने इत्तेफाक से जब चोर पकड़ लिए और करोड़ों का माल बरामद कर लिया. तब भी उस माल की दावेदारी करने के लिए कोई नहीं आ रहा है. नोएडा पुलिस इस मामले की जानकारी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और आयकर विभाग के साथ भी साझा करने वाली है.

यह मामला सितंबर 2020 का है. जब ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर की सिल्वर सिटी सोसाइटी, डेल्टा-1 के एक फ्लैट से 10 चोरों ने मिलकर चोरी की सबसे बड़ी वारदात को अंजाम दिया था. बड़ी चोरी इसलिए क्योंकि फ्लैट से करोड़ों का सोना और करोड़ों कैश, सोने के बिस्किट, 2 प्रोपर्टी के दस्तावेज लेकर चोर फरार हो गए थे. और तो और इस मामले में किसी ने पुलिस से कोई शिकायत भी नहीं की थी. और ना ही पुलिस ने कोई एफआईआर दर्ज की थी.

दरअसल, हुआ यूं कि महीनों बाद चोरों के बीच पैसों की बंदरबांट को लेकर झगड़ा हो गया. इस बात की भनक नोएडा पुलिस को लगी और फिर एक बाद एक 6 चोरों को पुलिस ने दबिश देकर अलग-अलग जगहों से गिरफ्तार कर लिया. पकड़े गए आधा दर्जन चोरों के पास से लगभग 14 किलो सोना और 57 लाख रुपये कैश बरामद हुआ. कुल मिलाकर 8 करोड़ 25 लाख की बरामदगी पुलिस बता रही है.

पकड़े गए बदमाशों की पहचान राजन भाटी, जय सिंह, नीरज सिंह, अनिल सिंह, बिन्टू शर्मा निवासीगण नोएडा, जिला गौतमबुद्धनगर और अरूण उर्फ छतरी निवासी गाजियाबाद के तौर पर हुई है. इन सभी से गहन पूछताछ की जा रही है. इनके 4 साथी अभी फरार हैं. पुलिस उनकी तलाश कर रही है.

अब ये चोरी की वारदात कितने करोड़ की थी, इसका सही-सही अंदाजा पुलिस को भी नहीं है क्योंकि इस चोरीकांड में शामिल 4 आरोपी अभी तक पकड़े नहीं गए हैं. पुलिस उनकी सरगर्मी से तलाश कर रही है. पुलिस के मुताबिक करोड़ों के सोने और कैश को क्लेम करने वाला कोई भी सामने नहीं आया है. पुलिस के मुताबिक ये काला धन हैं.

अब नोएडा पुलिस इस मामले की जानकारी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और आयकर विभाग के साथ शेयर करेगी. हालांकि पुलिस को छानबीन में पता चला है कि जिस फ्लैट में चोरी की वारदात को अंजाम दिया गया था, वो एक बाप और बेटे के नाम पर है. उन दोनों के खिलाफ दिल्ली और गुरुग्राम में भी एफआईआर दर्ज है. पता चला है कि वे दोनों बाप-बेटे भारत से बाहर विदेश में कहीं रह रहे हैं.

पुलिस कमिश्नर ने इस मामले का खुलासा करने वाली पुलिस टीम को एक लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है. अब पुलिस इस केस से जुड़े दूसरे पहलुओं की जांच कर रही है. चार आरोपियों को पकड़ने के लिए भी छापेमारी की जा रही है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular