Friday, April 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़CG ब्रेकिंग: कलेक्टर बंगले में सांप ने स्टाफ़ को काटा… आनन...

CG ब्रेकिंग: कलेक्टर बंगले में सांप ने स्टाफ़ को काटा… आनन फानन में जिला अस्पताल में किया गया भर्ती… नोवा नेचर के सदस्य ने किया सांप का रेस्क्यू

भिलाई। जिला कलेक्टर डॉक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे के बंगले में सर्पदंश की घटना हुई। कलेक्टर बंगले के स्टाप रूपेश यादव सर्पदंश का शिकार हुआ। घटना के बाद रूपेश को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। को जिला अस्पताल ले जाया गया। जिस सांप ने स्टाप को काटा था वह कलेक्टर बंगले पर ही बैठा हुआ था सांप का रेस्क्यू करने के लिए नोवा नेचर से संपर्क किया गया तत्काल कलेक्टर बंगले पहुंचकर नोवा नेचर के सदस्य अविनाश मौर्य ने सुरक्षित तरीके से सांप का रेस्क्यू किया।
रेस्क्यू करने के बाद अविनाश मौर्य ने बताया कि यह सांप बिना जहर वाला है इसलिए रूपेश को किसी प्रकार का खतरा नहीं है। अविनाश ने बताया कि इस सांप को वाटर स्नेक पानी वाले सांप के नाम से जाना जाता है। इसे अंग्रेजी में चेकर्ड किलबैक स्नेक कहते हैं और हिंदी में ढोढिय़ा साप इस सांप के दंश करने पर किसी तरह की कोई भी जनहानि नहीं होती। यह साप ज्यादातर पानी में रहता है इस सांप की प्रवृत्ति काटने की होती है लेकिन इसमें किसी तरह का कोई भी जहर नहीं होता। यह काटने पर अपने पूरे जबड़े के दांत लगाता है जबकि विषैले सर्प सिर्फ दो दांतो से दंश करते है नोवा नेचर के सदस्य ने सांप के बारे में पूरी जानकारी दी जिसके बाद सभी के मन से सांप का भय दूर हुआ।
दुर्ग कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे की पत्नी श्रीमती रश्मि भूरे ने नोवा नेचर के सदस्यों द्वारा किए जा रहे हैं कार्यों का आभार व्यक्त करते हुए बताया कि अविनाश मौर्य ने सुरक्षित तरीके से साप का रेस्क्यू किया और सांप के बारे में सभी को जागरूक किया। कलेक्टर बंगले में सर्पदंश से आहात स्टाप रूपेश यादव को देखते ही तत्काल स्टाप को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्हें जिला अस्पताल में 24 घंटे के लिए ऑब्जर्वेशन में रखा गया है सर्पदंश की घटना में डॉक्टरी सलाह के अनुरूप ही कार्य किया जाना चाहिए।
मानसून शुरू होते ही लोगों के घरों में सांप निकलने शुरू हो जाते हैं क्योंकि साप जिस जगह में रहते हैं उन बिलों में बरसात की वजह से पानी भर जाते हैं जिस वजह से सांप खुद को बचाने और अपना आहार पाने के लिए लोगों के घरों का रुख करते हैं सांपों का रेस्क्यू करने के लिए वन विभाग से अनुमति प्राप्त नोवा नेचर वेलफेयर सोसाइटी संस्था से इन नंबरों पर 8234932032 , 9753807733 संपर्क किया जा सकता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular