Tuesday, April 23, 2024
Homeछत्तीसगढ़विवादों के IPS रहे हैं जीपी सिंह:​​​​​​​ गैलेंट्री अवार्ड के लालच में...

विवादों के IPS रहे हैं जीपी सिंह:​​​​​​​ गैलेंट्री अवार्ड के लालच में ग्रामीणों को बना दिया था नक्सली; बिलासपुर SP राहुल शर्मा की आत्महत्या में भी जुड़ा नाम…

ACB के शिकंजे में फंसे छत्तीसगढ़ के IPS अफसर ADGP जीपी सिंह का विवादों से पुराना नाता रहा है। विवाद उनके SP बनने के साथ ही जुड़ना शुरू हो गए थे। बस्तर SP रहते गैलेंट्री अवार्ड के लालच में आदिवासी ग्रामीणों को नक्सली बनाना हो या फिर IG बनने के बाद बिलासपुर के SP रहे 37 साल के IPS राहुल शर्मा की खुदकुशी का। राहुल शर्मा ने खुद को गोली मार ली थी। उसमें भी जीपी सिंह का नाम सामने आया था।

बस्तर से 100 ग्रामीणों को नक्सली बताकर ले आए थे रायपुर
बस्तर SP रहने के दौरान जीपी सिंह करीब 100 ग्रामीणों को रायपुर लेकर आए थे। बताया जाता है कि गैलेंट्री अवार्ड पाने के लालच में यह सब किया गया। जब उन्हें रायपुर लेकर पहुंचे तो पता चला कि नक्सली नहीं बल्कि वह सामान्य आदिवासी हैं। इसकी बाद काफी फजीहत भी हुई थी। वहीं अपने ही वरिष्ठ और मातहत अधिकारियों के साथ उनके झगड़े भी चर्चा में हमेशा रहे। एक IG के घर से लूट की रकम बरामद करने की साजिश में भी इनका नाम आया था।

SP रहते IG के बंगले पर मारा था छापा

बस्तर में ही SP रहने के दौरान जीपी सिंह ने तब IG रहे एमडब्ल्यू अंसारी के बंगले पर छापा मारा था। कहा जाता है कि जीपी सिंह की उनसे नहीं बनती थी। छापे के दौरान पीएसओ के कमरे से ढाई लाख रुपए बरामद कर लिए थे। इसके तुरंत बाद उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस लेकर बताया कि यह ढाई लाख रुपए की रकम लूट की थी। इसके बाद IG एमडब्ल्यू अंसारी का तबादला कर दिया गया था।

एसपी राहुल शर्मा ने सुसाइड नोट में भी प्रताड़ना का आरोप लगाया, लेकिन जीपी सिंह इस मामले से साफ तौर पर बरी कर दिए गए।

एसपी राहुल शर्मा ने सुसाइड नोट में भी प्रताड़ना का आरोप लगाया, लेकिन जीपी सिंह इस मामले से साफ तौर पर बरी कर दिए गए।

राहुल शर्मा छुट्‌टी पर गए तो उनकी कुर्सी पर जूनियर को बैठा दिया
जीपी सिंह के करियर का सबसे बड़ा विवाद उनके SP राहुल शर्मा की आत्महत्या थी। तब जीपी सिंह बिलासपुर के IG और राहुल शर्मा बिलासपुर SP थे। इस दौरान दोनों के बीच कई बार झगड़े हुए। राहुल शर्मा छुट्टी में गए तो जीपी सिंह ने उनके जूनियर को प्रभार दे दिया और चैंबर में उनकी ही कुर्सी। राहुल ने बाद में खुद को गोली मार ली। सुसाइड नोट के पहले पैरा में लिखा, आई एम जस्ट सिक एंड फ्रेड ऑफ द लाइफ। सच एज इंटरफिएरिंग बॉस, सच एज एरोगेंट एंड हाटी जज… दी बोथ है रूड माई पीस ऑफ माइंड …. डिस्टर्बिंग माय फैमिली… आई चूज डैथ ओवर डिसग्रेस एंड ह्यूमिलेशन…।

सुसाइड के दिन कहा गया था, पारिवारिक विवाद में उठाया कदम
करीब 9 साल पहले SP राहुल शर्मा ने अपनी सर्विस रिवाल्वर से सिर में गोली मार ली थी। तब बताया गया था कि राहुल पारिवारिक वजहों से तनाव में थे। उनका शव ऑफिसर्स मेस में मिला था। भोजन के समय जब गनमैन उनके कमरे में पहुंचा तो शव पड़ा था। कमरे से उनका लैपटाॅप गायब था। राहुल अपने साथ हमेशा लैपटाॅप रखते थे। राहुल की सास ने कहा था कि मेरी एक ही बेटी है। राहुल मेरा दामाद है। दंतेवाड़ा और रायगढ़ में वे काफी खुश थे। बिलासपुर में ही ये सब प्राॅब्लम शुरू हुआ। मेरी बेटी और दामाद हैपी कपल थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular