Friday, March 29, 2024
Homeछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़: नाबालिग बेटी कुंवारी मां बनी तो नानी ने अस्पताल में ही...

छत्तीसगढ़: नाबालिग बेटी कुंवारी मां बनी तो नानी ने अस्पताल में ही उसके बेटे का सौदा कर दिया, खरीदार के पहले से 5 बेटियां थीं; दोनों गिरफ्तार…

छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर जिले से मानवता को शर्मसार कर देने वाली घटना सामने आई है। यहां एक 7 दिन के दुधमुहे बच्चे को 70 हजार रुपए के लिए उसकी नानी ने ही बेच दिया। इतना ही नहीं खरीदने वाले आरोपी ने बच्चे को इसलिए खरीद लिए, क्योंकि उसका पास लड़का नहीं था और उसकी 5 बेटियां थीं। अब पुलिस ने नानी और खरीदार को गिरफ्तार कर लिया है।

दरअसल, इस बच्चे की मां भी 14 साल की नाबालिग है। उसके साथ जिस युवक ने संबंध बनाया था, वह फरार है। पुलिस उसकी तलाश कर रही है। इस मामले में स्थानीय पुलिस ने अलग एफआईआर दर्ज की है। वहीं, बच्चे को बेचने के मामले में पुलिस ने नानी संतोषी बाई और खरीददार रोशन राजवाड़े को गिरफ्तार किया है और कागजी कार्रवाई के बाद बच्चे को भी उसके मां के पास सौंप दिया जाएगा।

ये है पूरा मामला
दरअसल, लुंड्रा इलाके की रहने वाली पीड़िता ने 30 जून को अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में बच्चे को जन्म दिया था। इस दौरान उसकी मां संतोषी बाई भी उसके साथ थी। चूंकि नाबालिग की डिलीवरी मेजर ऑपरेशन से हुई थी। इसलिए नाबालिग का इलाज अस्पताल में ही किया जा रहा था। इस बीच अस्पताल में ही रोशन की पत्नी की भी डिलीवरी हुई थी और उसकी पत्नी ने लगातार 5वीं बच्ची को जन्म दिया था। इस बात से सूरजपुर निवासी रोशन परेशान था। इसके बाद रोशन और संतोषी बाई को संपर्क हुआ और संतोषी ने बच्चे को बेचने 70 हजार रुपए में सौदा तय कर दिया। फिर बच्चे को रोशन को बेच दिया।

नाबालिग की हालत ठीक हुई तो बच्चे को पूछा
ऑपरेशन की वजह से नाबालिग की हालत गंभीर थी, लेकिन उसकी हालत जैसी ही ठीक हुई उसने अपने बच्चे के बारे में पूछना शुरू किया तो उसकी मां ने कहा कि आईसीयू में रखा गया है। हालत ठीक थी इसलिए अस्पताल से नाबालिग की छूट्‌टी कर दी गई। जब मां-बेटी घर लौटने लगे तब नाबालिग की मां संतोषी बाई ने पूरे मामले की जानकारी नाबालिग को दी। फिर पीड़िता ने पूरे मामले को लेकर इसकी शिकायत दर्ज करा दी।

पैसों की लालच में बेच दिया
पीड़ित ने बताया कि सूरजपुर निवासी रोशन राजवाड़े 5 बेटियां हो चुकी थीं। मां ने पैसों के लालच में मेरे बेटे को 70 हजार में उन्हें दे दिया। शिकायत के बाद पुलिस ने पीड़िता की मां और रोशन को सोमवार को गिरफ्तार किया है।

शिकायत के बाद पुलिस पीड़िता के घर पहुंची थी।

शिकायत के बाद पुलिस पीड़िता के घर पहुंची थी।

किराए के मकान में छोड़कर झारखंड चला गया
इधर, गांधीनगर पुलिस ने नाबालिग से संबंध बनाने वाले युवक के खिलाफ केस दर्ज किया है। पूछताछ में पता चला है कि पीड़िता के घर एक साल पहले झारखंड के बरगड़ का एक युवक आया था। उसकी मां ने उसे उसके साथ घूमने के लिए उसके घर भेज दिया। यहां से उसे वापस नहीं आने दिया। युवक प्यार का झांसा देकर उससे संबंध बनाने लगा। 5 माह बाद उसकी मां बरगड़ पहुंची और उसे जबरन घर ले आई। जब मां उसे झारखंड से घर ले आई वह गर्भवती थी। युवक ने उसे अंबिकापुर लाकर किराए के कमरे में रखा। जब प्रसव होना था, उसके एक माह पहले युवक झारखंड घर चला गया।

अस्पताल में 19 साल बताई बेटी की उम्र
इस मामले में अस्पताल प्रबंधन की भी लापरवाही उजागर हुई है कि कैसे नाबालिग को बिना बच्चे के घर जाने दिया गया? संतोषी बाई ने नाबालिग को अस्पताल में भर्ती कराने उसकी जन्मतिथि गलत बता दी। पुलिस जांच में यह पता चला है कि अस्पताल में भर्ती कराते समय मां ने नाबालिग बेटी की उम्र 19 साल लिखा दी थी। जबकि आधार कार्ड में उसकी जन्मतिथि 2008 है।

बच्चे के साथ महिलाओं को डिस्चार्ज किया जाता है- अधीक्षक
मेडिकल काॅलेज के अधीक्षक डाॅ.लखन सिंह ने कहा कि प्रसव के बाद बच्चे के विशेष केयर में होने पर भी मां रोज वहां दूध पिलाने जाती है। उन्होंने डिस्चार्ज होने के बाद बच्चे को दूसरे को दिया होगा, बच्चे के साथ महिलाओं को डिस्चार्ज किया जाता है। नाबालिग की उम्र 19 साल परिजनों ने लिखाई होगी। 14 साल बताते तो पुलिस को सूचित किया जाता।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular