Friday, April 19, 2024
Homeबिलासपुरछत्तीसगढ़ में मिला सफेद कोबरा: दुर्लभ सांप; मुंगेली में 2 दिन से...

छत्तीसगढ़ में मिला सफेद कोबरा: दुर्लभ सांप; मुंगेली में 2 दिन से घूम रहा था, ईंट के बीच छिपा तो मेडिकल स्टोर संचालक ने पकड़ लिया…

मुंगेली/ मुंगेली जिले के लोरमी इलाके में एक दुर्लभ सफेद कोबरा (एलबीनो कोबरा) को पकड़ा गया है। इसे किसी स्नेक एक्सपर्ट की टीम ने नहीं, बल्कि एक मेडिकल स्टोर संचालक ने पकड़ा है। बताया गया है कि यह सफेद कोबरा पिछले 2 दिन से इस इलाके में घूम रहा था, जिसे शुक्रवार को उन्होंने अपनी दुकान के पास ईंटों के बीच से पकड़ लिया। एक्सपर्ट के मुताबिक यह एक सामान्य कोबरा की ही तरह है, लेकिन ये कम ही मिलता है। दरअसल, लोरमी के मुंगेली रोड स्थित कर्मा मेडिकल स्टोर के पास यह सफेद कोबरा पिछले 2 दिनों से घूम रहा था। जिसके बाद से ही आसपास के लोग काफी डरे हुए थे। इस अलग तरह के सांप को देखकर हैरान भी थे। इतना ही नहीं लोगों ने पहले भी इसी पकड़ने की कोशिश की, लेकिन सांप काफी फुर्तीला है, जिसके चलते उसका रेस्क्यू नहीं किया जा सका था।

जंगल में छोड़ा गया
कर्मा मेडिकल स्टोर संचालक परमेश्वर साहू शुक्रवार सुबह दुकान के आसपास छानबीन कर रहे थे। इसी दौरान उन्हें दुकान के पास रखे ईंटों के बीच सांप छिपा हुआ मिला। जिसे संचालक ने पड़ोसियों की मदद से पकड़ लिया और डिब्बे में भर लिया। इसके बाद इसकी सूचना वन विभाग को भी दी गई, लेकिन कोई भी मौके पर नहीं पहुंचा। बाद में इसकी जानकारी लोरमी की समाजसेवी संस्था मुक्तिधाम स्वच्छता टीम को दी गई। संस्था ने सांप को अचानकमार टाइगर रिज़र्व के परस्वारा के जंगल मे छोड़ दिया है।

जेनेटिक प्रॉब्लम की वजह से सफेद है रंग
नोवा नेचर वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष एम. सूरज ने बताया कि यह सांप प्रदेश के अलावा देशभर के किसी भी कोने में मिल सकता है, लेकिन जेनेटिक समस्या के चलते इन सांपों का रंग बदल जाता है। यही वजह कि इस सांप का रंग सफेद है। ये दुर्लभ है। यूं कहें कि बहुत ही मुश्किल से इस तरह का सांप मिलते हैं। इसको एलबीनो कोबरा कहा जाता है। इससे पहले इस तरह के सांप छत्तीसगढ़ में रायपुर, दुर्ग, अंबिकापुर और बिलासपुर में भी मिल चुके हैं।

सांप को डिब्बे में भरकर जंगल में छोड़ दिया गया है।

सांप को डिब्बे में भरकर जंगल में छोड़ दिया गया है।

विश्व सर्प दिवस है आज
इधर, महज संयोग है कि आज विश्व सर्प दिवस है और शुक्रवार को ही इस दुर्लभ सांप का रेस्क्यू भी किया गया है। इस दिवस को दुनिया भर में लोगों को सांपों और उनके बारे में भ्रांतिया दूर कर उनके प्रति जागरुकता जगाने के लिए मनाया जाता है। सांप उन प्राणियों में से एक हैं जिसके बारे में दुनिया में शायद सबसे ज्यादा गलतफहमी हैं। ऐसे में वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट कहते हैं कि सांपों के बारे में गलतफहमी नहीं बल्कि उनको पहचानना चाहिए। आपके आसपास यदि कहीं सांप मिलते भी हैं तो उन्हें मारें नहीं बल्कि पकड़कर जंगलों में छोड़ दें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular