Friday, March 29, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाकोरबा: उप जेल में निकला 6 फीट लंबा जहरीला अहिराज सांप, मचा...

कोरबा: उप जेल में निकला 6 फीट लंबा जहरीला अहिराज सांप, मचा हड़कंप…

कोरबा (BCC NEWS 24) छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में आए दिन सांप निकलते रहते हैं. सांपों के लिए जिला सुर्खियों में रहता है. इस बार कटघोरा उपजेल में निकलने से हड़कंप मच गया. सर्पमित्र ने रेस्क्यू कर अहिराज सांप को सुरक्षित जंगल में छोड़ दिया है. जिले में रविवार को भी 7 फीट लंबा धमना सांप निकला था. एक घर में सांप बच्चे का पकड़ा निगल गया था. फिर रेस्क्यू कर सांप के मुंह से कपड़ा निकाला गया था.

उपजेल में निकला जहरीला सांप

दरअसल रिहायासी इलाके मच गई, जब जेल के पहरेदार सिपाही ने एक विषैला 6 फीट से अधिक अहिराज सांप को देखा. उसने जेल में कार्यरत अन्य कर्मचारियों को इसकी जानकारी दी. जिसके बाद इसकी सूचना सर्पमित्र अविनाश यादव को दी गई. अविनाश अपने टीम के सदस्य केशव जायसवाल को घटना स्थल पर भेजा.

रेस्क्यू कर जंगल में छोड़ा गया

सर्पमित्र केशव जायसवाल ने सफलता पूर्वक घण्टों मश्कत के बाद 6 फीट से अधिक अहिराज सांप का रेस्क्यू किया. जिसके बाद जेल में मौजूद कर्मचारियों और आसपास के लोगों ने राहत की सांस ली. सफलता पूर्वक रेस्क्यू करने बाद वन विभाग को सूचित कर सुरक्षित सर्प को जंगल में छोड़ दिया गया है.

शिकार नहीं मिलने पर सांप ने निकला कपड़ा

इससे पहले रविवार को कोरबा जिले के नक्तिखार में 7 फीट लम्बा धमना सांप घर में निकला था. शिकार नहीं मिलने पर सांप बच्चे का कपड़ा निकल गया था. जिस कारण उसे सांस लेने में दिक्कत होने लगीं और वो यहां वहां भागने लगा. उस कपड़े को न वो निगल पा रहा था न ही उगल पा रहा था. सर्पमित्र जितेंद्र सारथी ने रेस्क्यू कर सांप के मुंह से कपड़ा निकाला था.

क्यों निकल रहे सांप ?

बता दें कि बारिश के दिनों में सांपों के बिलों में पानी भरने के कारण वे अपने घरों से बाहर निकल आते हैं. इन दिनों कई तरह के सांप देखने को मिलते हैं. सांपों के बारे में कहा जाता है कि वे ज्येष्ठ और आषाढ़ मास में अपनी जोड़ी बनाते हैं. सर्पिणी बारिश के चार माह गर्भधारण करने के बाद कार्तिक माह में प्रसव करती है यानी अंडे देती है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular