Tuesday, March 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़रायपुररायपुर में पहली बार: अब बनेंगे अर्बन लाउंज, 5 स्टार होटल के...

रायपुर में पहली बार: अब बनेंगे अर्बन लाउंज, 5 स्टार होटल के टॉयलेट की तरह होंगे; ATM और लग्जरी रेस्ट रूम की भी होगी सुविधा…

रायपुर/ रायपुर शहर में पहली बार अर्बन लाउंज बनाए जा रहे हैं। यह एक किस्म के सर्व सुविधा युक्त मेंस टॉयलेट होंगे। इन्हें ब्लू टॉयलेट के नाम से भी नगर निगम लोगों के बीच लेकर आ रहा है। रायपुर नगर निगम ने इस प्रोजेक्ट की अब शुरुआत कर दी है। शनिवार को महापौर एजाज ढेबर और पार्षद बंटी होरा की मौजूदगी में इस प्रोजेक्ट के ब्लूप्रिंट को लांच किया गया। अब जल्द ही इस पर काम शुरू करने की तैयारी है।

अर्बन लाउंज लोगों को किसी फाइव स्टार होटल की फील देगा। अब तक सरकारी टॉयलेट की गंदगी और उनके रखरखाव की कमी को दूर करते हुए एक नए कॉन्सेप्ट के साथ इस ब्लू टॉयलेट (अर्बन लाउंज) को विकसित किया जा रहा है। इसके अंदर इस्तेमाल होने वाली लाइटिंग, टाइल्स और हार्डवेयर, सेनेटरी की चीजें जैसे नल, वॉश बेसिन, शीशे वगैरह आपको किसी होटल के टॉयलेट की याद दिला देंगे।

8 जगहों पर बनेंगे अर्बन लाउंज (ब्लू टॉयलेट)
इस प्रोजेक्ट के लॉन्च के मौके पर महापौर एजाज ढेबर और पार्षद बंटी होरा ने जानकारी दी कि अर्बन लाउंज योजना शहर के आठ अलग-अलग बाजारों में लागू होगी। यह सभी ऐसे पब्लिक प्लेस हैं, जहां पर लोगों की आवाजाही अधिक रहती है। लोगों को व्यवस्थित टॉयलेट ना होने की समस्या से जूझना पड़ता है। अर्बन लाउंज फिलहाल पंडरी कपड़ा मार्केट में बनाया जा रहा है। इसके बाद से शहर के अलग-अलग इलाकों जैसे गोल बाजार शास्त्री बाजार मालवीय रोड जैसी जगहों पर भी विकसित किया जाएगा।

यह होंगी सुविधाएं
अर्बन लाउंज के अंदर जेंट्स वॉशरूम टॉयलेट की व्यवस्था होगी। लाउंज में लग्जरी रेस्ट रूम होगा। इसमें सोफा और एलईडी टीवी जैसी सुविधा दी जाएगी। इस 1 मंजिला छोटी इमारत में बाहर की तरफ ATM भी होगा। इसके अलावा अंदर की तरफ लोगों को इंडक्शन चूल्हे और गर्म पानी पीने की व्यवस्था भी मिलेगी। नगर निगम के अफसरों ने बताया कि ATM कंपनी के किराए से ही अर्बन लाउंज के रखरखाव का खर्च निकाला जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular