Thursday, April 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाचॉकलेट खिलाकर स्कूलों में किया गया विद्यार्थियों का स्वागत, कोविड नियम पालन...

चॉकलेट खिलाकर स्कूलों में किया गया विद्यार्थियों का स्वागत, कोविड नियम पालन करते हुए खुले जिले के स्कूल… महापौर और कलेक्टर ने किया स्कूलों का निरीक्षण…


कोरोना प्रोटोकॉल को अपनाते हुए कक्षाएं संचालित करने दिए निर्देश



कोरबा (BCC NEWS 24)/कोविड महामारी के कारण लंबे समय से बंद किए गए स्कूलों का आज से संचालन प्रारंभ हो गया है। राज्य शासन के निर्देशानुसार कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए जिले के स्कूलों में विद्यार्थियों की पढ़ाई शुरू हो गई है। महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद और कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कोरबा शहर स्थित पंप हाउस इंग्लिश मीडियम स्कूल, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय साडा पहुंचकर स्कूल संचालन का निरीक्षण किया। पंप हाउस स्थित स्कूल में महापौर और कलेक्टर ने स्कूली बच्चों को चॉकलेट खिलाकर स्कूलों में  स्वागत किया। लंबे समय के पश्चात पढ़ाई करने स्कूल आए हुए बच्चों को महापौर और कलेक्टर ने मन लगाकर पढ़ाई करने और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। स्कूल के शिक्षकों को कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कक्षा संचालन करने के निर्देश भी दिए। महापौर और कलेक्टर ने पंप हाउस स्थित स्कूल में कक्षा आठवीं में पढ़ रहे बच्चों से उनके पढ़ाई से संबंधित विषयों की जानकारी ली। कक्षा पांचवी के छात्र हर्ष चौहान को आठ का पहाड़ा सुनाने पर महापौर और कलेक्टर ने चॉकलेट देकर प्रोत्साहित किया और शाबाशी दी। इस दौरान महापौर और कलेक्टर ने कक्षा दसवीं में जाकर भी बच्चों से पढ़ाई के बारे में जानकारी ली तथा नियमित पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री कुंदन कुमार, नगर निगम आयुक्त श्री कलदीप शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी श्री गोवर्धन प्रसाद भारद्वाज, डीएमसी श्री अम्बस्ट, एल्डरमैन एस. मूर्ति सहित शिक्षकगण एवं अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।


स्कूलों का किया अवलोकन, व्यवस्थाओं की ली जानकारी महापौर श्री प्रसाद और कलेक्टर श्रीमती साहू ने स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में स्थित डिजिटल क्लास रूम, भौतिकी, कम्प्युटर लैब, जीव विज्ञान लैब एवं पुस्तकालय का भी अवलोकन किया। रसायन लैब का अवलोकन के दौरान लैब में रखे हुए रसायनों को व्यवस्थित ढंग से अलमारी में सुरक्षित रखने के निर्देश शिक्षकों को दिए। निरीक्षण के दौरान महापौर और कलेक्टर ने साडा के स्कूल में पहुंचकर स्कूल परिसर और प्रयोगशाला कक्षों का अवलोकन किया। लैब में मौजूद विज्ञान मॉडल के बारे मे स्कूली बच्चों को प्रयोग के माध्यम से समझाने के निर्देश मौजूद शिक्षकों को दिए। महापौर श्री राजकिशोर प्रसाद साडा स्कूल में कक्षा आठवीं में जाकर हिंदी का पाठ पढ़ रहे बच्चों से किसी भी हिन्दी कवि का नाम बताने के लिए कहा। कक्षा आठवीं की छात्रा आंचल रात्रे ने हिन्दी कवि श्री सत्यनारायण शुक्ला का नाम बताया, इस पर महापौर ने छात्रा को शाबाशी दिया। इस दौरान महापौर और कलेक्टर ने इंग्लिश मीडियम स्कूल परिसर में वृक्षारोपण भी किया। कलेक्टर ने स्कूल परिसर में साइकल स्टैण्ड और डायनिंग हॉल के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए।
कलेक्टर पहुंची छुरी और सलोरा के स्कूलों में, स्कूली बच्चों से ली पढ़ाई की जानकारी – राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले में स्कूलों का संचालन प्रारंभ हो गया है। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आज शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय छुरी और शासकीय हाई स्कूल सलोरा पहुंचकर स्कूल संचालन का निरीक्षण किया। कलेक्टर श्रीमती साहू ने दोनो स्कूलों के कक्षाओं में जाकर विद्यार्थियों से उनकी पढ़ाई के बारे में जानकारी ली। छुरी स्कूल के प्रयोगशाला कक्ष में छत से पानी टपकने की समस्या से अवगत होकर तत्काल मरम्मत करवाने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। कक्षा बारहवीं के कॉमर्स क्लास में जाकर कलेक्टर ने विद्यार्थियों को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अपनी पढ़ाई जारी रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सलोरा के हाईस्कूल में भी पहुंचकर व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों से उनके सिलेबस के बारे में पूछा। स्कूल में मौजूद शिक्षकों ने स्कूल में शौचालय और बाउंड्री वॉल की आवश्यकता बताई। कलेक्टर ने इन कामों के लिए प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को मौके पर ही दिए।
कटघोरा तहसील कार्यालय का कलेक्टर ने किया निरीक्षण, सीएचसी पहुंचकर निर्माणधीन ऑक्सीजन प्लांट भी देखा – कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कटघोरा प्रवास के दौरान तहसील कार्यालय और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कटघोरा में निर्माणाधीन ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया। कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को ध्यान में रखते हुए ऑक्सीजन प्लांट का निर्माण तय सीमा में तेजी से करने के निर्देश दिए। तहसील कार्यालय में निरीक्षण के दौरान दौरान कलेक्टर ने कानूनगो शाखा, नाजिर शाखा एवं राहत एवं आपदा प्रबंधन शाखा पहुंचकर राजस्व मामलों की जानकारी मौजूद अधिकारी-कर्मचारियों से ली। कलेक्टर ने आमजनों की सहुलियत के लिए कार्यालय के सभी कमरों के बाहर शाखा और शाखा प्रभारी का नाम पट्टिका लगाने के निर्देश भी दिए, जिससे विभिन्न कामों से कार्यालय आने वाले लोगों को संबंधित शाखा तक पहुंचने में आसानी हो। उन्होंने मौजूद तहसीलदार श्री सोनित मेरिया से नामांकन, बंटवारा, भू-अर्जन के लंबित मामलों की जानकारी ली एवं समय सीमा में सभी कार्याें को पूरा करने के निर्देश भी दिए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने तहसीलदार से अनुविभाग के मसाहती गांव तथा गिरदावरी के संबंध में भी जानकारी ली। गिरदावरी के काम को निर्धारित दिशा निर्देश और तय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए।
जिले के 91 प्रतिशत स्कूल खुले, कोविड प्रोटोकॉल के साथ शुरू हुई कक्षाएं – शासन के निर्देशानुसार दो अगस्त से कोविड नियमों का पालन करते हुए जिले में स्कूलों का संचालन शुरू हो गया है। आज से जिले के 91 प्रतिशत स्कूल खुल गए हैं। जिले में स्थित कुल दो हजार 509 स्कूलों में से दो हजार 274 स्कूल खुल चुके हैं तथा 235 स्कूलों का खुलना बाकी है। जिले में कुल दो हजार 183 शासकीय प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक, हाई स्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूल हैं जिसमें से दो हजार 035 स्कूल खुल चुके हैं तथा 148 शासकीय स्कूलों का खुलना बाकी हैं। इसी प्रकार जिले में कुल 326 निजी स्कूल हैं जिसमें से 239 स्कूल खुल चुके हैं तथा 87 स्कूलों का खुलना बाकी है। राज्य शासन के निर्णय अनुसार सभी प्रायमरी स्कूलों में कक्षा पहली से लेकर 5वीं तक तथा मीडिल स्कूल में कक्षा 8वीं के संचालन के पूर्व ग्रामीण क्षेत्रों के लिए संबंधित ग्राम पंचायत और स्कूल की पालन समिति की अनुशंसा आवश्यक है। शहरी क्षेत्रों के लिए संबंधित वार्ड पार्षद और स्कूल की पालन समितियों की अनुशंसा जरूरी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular