Thursday, April 18, 2024
Homeदेश-विदेशनीतीश कुमार के 2 मंत्रियों का विधानसभा क्षेत्र बदला और दो विधायकों...

नीतीश कुमार के 2 मंत्रियों का विधानसभा क्षेत्र बदला और दो विधायकों का टिकट कटा, जानें JDU के टिकट बंटवारे का पूरा गणित…

जदयू ने अपने कोटे के सभी 115 सीटों पर के प्रत्याशियों की सूची बुधवार को जारी कर दी है। एनडीए के तहत जदयू को 122 सीटें मिली हैं, जिनमें सात सीटें वह अपने कोटे से हम पार्टी को दी है। नीतीश कुमार ने दो मंत्री मदन सहनी और कृष्णनंदन वर्मा का विधानसभा क्षेत्र बदल दिया है। गौड़ाबौराम सीट भाजपा कोटे में जाने के कारण मंत्री मदन सहनी का क्षेत्र इस बार बदल गया है। इस बार मदन सहनी को दरभंगा जिले के ही बहादुरपुर से सीट से जदयू ने उतारा है। वहीं शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा को घोसी की जगह जहानाबाद से उतारा गया है।

राजगीर-वैशाली विधायक का टिकट कटा
वहीं, वैशाली से पिछली बार जीराजकिशोर सिंह की जगह इस बर सिद्धार्थ पटेल को प्रत्याशी बनाया गया है। राजगीर विधायक रविज्योति कुमार की जगह कौशल किशोर को टिकट दिया गया है। गौरतलब हो कि कौशल किशोर भाजपा के वरिष्ठ नेत व हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य के पुत्र हैं।
 

20 प्रतिशत महिलाओं को प्रत्याशी बनाया
इस बार जदयू ने लगभग 20 प्रतिशत महिलाओं को प्रत्याशी बनाया है। कुल 115 उम्मीदवारों की उसकी सूची में 22 महिलाएं हैं। इन महिलाओं में 13 ऐसी हैं, जिन्हें पहली बार पार्टी नें टिकट दिया है। वर्ष 2015 में जदयू ने कुल नौ  महिलाओं को ही टिकट दिया था। इस तरह देखें तो इस बार जदयू ने यह साबित कर दिया है कि वह महिला सशक्तीकरण को लेकर और आगे आया है। गौरतलबह है कि पिछले चुनाव में जदयू के 101 प्रत्याशी मैदान में थे।
वहीं, जदयू की ओर से अल्पसंख्यक समाज से 11 नेताओं को टिकट दिया गया है। अनुसूचित जाति के 18 प्रत्याशी हैं।

जदयू के इन वरिष्ठ नेताओं ने जारी की सूची
पार्टी कार्यालय में सूची जारी करने के दौरान जदयू प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह, विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, सासंद आरसीपी सिंह, राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, पार्टी के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौधरी, मंत्री संजय झा समेत रवींद्र सिंह, नवीन आर्या, अनिल कुमार आदि उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular