Thursday, April 25, 2024
Homeमध्यप्रदेशकटनी में मृत मिले तेंदुए का हुआ पोस्टमॉर्टम; डॉक्टर बोले- चोट या...

कटनी में मृत मिले तेंदुए का हुआ पोस्टमॉर्टम; डॉक्टर बोले- चोट या करंट के निशान नहीं, शिकार न मिलने से हो सकती है मौत…..

कटनी में तेंदुआ की मौत भूख से हो गई है। जबलपुर वेटरनरी के डॉक्टरों ने तीन घंटे चले पोस्टमॉर्टम के बाद उसका बिसरा सुरक्षित रख लिया है। डॉक्टरों के मुताबिक तेंदुआ के शरीर पर कहीं भी चोट या करंट के निशान नहीं मिले हैं। उसके पेट में कुछ नहीं मिला है। इसकी वजह से मौत हो सकती है। दो दिन में ही शव सड़ने लगा था।

जिले के बहोरीबंद के कुआं खड़रा गांव दुर्गा मंदिर के पास ग्रामीणों को तेंदुआ मंगलवार को मिला था। ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग की टीम ने मृत तेंदुआ को वेटरनरी पहुंचाया। मंगलवार को फॉरेंसिक एण्ड हेल्थ सेंटर की हेड शोभा जावरे, डॉ. यामिनी, डॉ. अमिता दुबे, डॉ. सोमेष सिंह, डॉ. केपी सिंह, डॉ. निधि राजपूत, डॉ. देवेंद्र पौधड़े ने तेंदुआ का पोस्टमॉर्टम किया।

वेटनरी विवि में पीएम के दौरान तेंदुआ का पेट खाली मिला।

वेटनरी विवि में पीएम के दौरान तेंदुआ का पेट खाली मिला।

आधा शरीर गल गया था, कीड़े लग गए थे
नानाजी देशमुख पशु चिकित्साल विज्ञान विश्वविद्यालय स्कूल ऑफ वाइल्ड लाइफ फॉरेंसिक एंड हेल्थ की हेड शोभा जावरे के मुताबिक मृत तेंदुआ की उम्र 4 साल है। उसकी पोस्टमॉर्टम की प्रारंभिक रिपोर्ट में यह तथ्य सामने आए हैं कि उसकी मौत दो दिन पहले हो चुकी थी, उसका पेट भी खाली था। मतलब वह भूखा था। भूख से भी मौत होने की आशंका है। तेंदुआ शरीर पर किसी तरह के चोट के निशान नहीं हैं। आधा शरीर गल गया था और कीड़े लगे थे। पोस्टमॉर्टम के बाद शव को वन विभाग ने जमीन में दबा दिया। वन विभाग के मुताबिक बहोरीबंद में तेंदुआ का मूवमेंट अर्से बाद दिखा है। यहां भटक कर तेंदुआ आते हैं।

आधा शरीर सड़ चुका था और कीड़े पड़ गए थे।

आधा शरीर सड़ चुका था और कीड़े पड़ गए थे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular