Friday, April 19, 2024
Homeमध्यप्रदेशMP में सरकारी जमीन विवाद में हत्या: फॉरेस्ट की 4 बीघा भूमि...

MP में सरकारी जमीन विवाद में हत्या: फॉरेस्ट की 4 बीघा भूमि पर दो गांवों के लोगों ने दावा जताया; जमकर चले लाठी- डंडे, एक की मौत, 4 घायल; दोनों पक्षों पर FIR…

गुना के बमोरी इलाके में फॉरेस्ट की जमीन को लेकर दो गांवों के लोग आपस में भिड़ गए। इसमें एक युवक की मौत हो गई, जबकि 4 लोग घायल हो गए। घटना शुक्रवार रात की है। घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस ने दोनों पक्षों की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया है।

मामला बमोरी इलाके के गड़लामार और किशनपुरा गांव का है। यहां बांसखेड़ी में फॉरेस्ट की 4 बीघा जमीन है। किशनपुरा गांव के लोग 4 साल से इस जमीन को जोत रहे हैं। वहीं, गडलामार गांव के लोगों का कहना है कि वह इस जमीन पर जुताई करेंगे। इसी बात को लेकर एक साल से झगड़ा चल रहा है। शुक्रवार को फिर से इसी जमीन को लेकर विवाद हो गया। गड़लामार गांव के लोग इस जमीन पर काम करने पहुंचे। किशनपुरा गांव के ग्रामीणों को खबर लगी, तो वे भी पहुंच गए। दोनों ही गांव के लोग जमीन पर अपना-अपना दावा करने लगे। कहासुनी के बाद मारपीट होने लगी।

विवाद बढ़ा तो लोगों ने एक-दूसरे पर लाठी-डंडों से हमला करना शुरू कर दिया। इसमें पांच लोग घायल हो गए। घायलों को उप स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। यहां से गंभीर घायलों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। यहां डॉक्टरों ने प्रीतम (25) पुत्र सुरसिंह भिलाला निवासी गडलामार को मृत घोषित कर दिया। प्रीतम की 6 साल पहले शादी हुई थी। उसके 4 बच्चे हैं। एक बेटे का जन्म 4 सितंबर को ही हुआ था। परिवार में पत्नी, बच्चे, मां-बाप और दो भाई हैं।

पुलिस ने दोनों गांव के ग्रामीणों की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया है। शनिवार को युवक के शव का PM जिला अस्पताल में किया गया है। इस दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीण अस्पताल में मौजूद रहे। बमोरी इलाके में वन भूमि पर कब्जे को लेकर लगातार विवाद बढ़ रहे हैं। दो दिन पहले भी जमीन को लेकर खड़ेला गांव में झगड़ा हुआ था, जिसे शांत कराया गया।

पेड़ काटने की कोशिश कर रहे हैं गांव वाले
वन विभाग के रेंजर संदीप बाथम का कहना है कि विभाग की 4 बीघा जमीन को लेकर दो गांव के लोग भिड़े हैं। इस जमीन पर प्लांटेशन किया गया था, जिसे गांव वाले काटने की कोशिश कर रहे हैं। मामले की जांच कराई जा रही है। डिप्टी रेंजर को मौके पर जांच करने भेजा गया है। दोनों गांव के ग्रामीणों को भी जमीन पर कब्जा न करने की समझाइश दी जा रही है। जांच के बाद वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

मामले में बमोरी थाना प्रभारी भगीरथ शाक्य का कहना है कि युवक गांव में ही खेती करता था। उसके पिता की 6 बीघा जमीन है। दो गांव के लोगों के बीच विवाद चल रहा है। फॉरेस्ट की जमीन है। प्रारंभिक तौर पर मारपीट का मामला दर्ज किया गया था। अब मामले में हत्या की धारा बढ़ाई गई है।

सैकड़ों बीघा जंगल है यहां
इलाके में सैकड़ों बीघा जंगल है। अभी केवल 4 बीघा जंगल को काटकर वहां पर खेती हो रही है। लड़ाई इसी बात की है कि जो इस जमीन पर कब्जा कर लेगा फिर वो उससे लगी दूसरी जमीन को साफ कर खेती की जमीन बढ़ाता जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular