Thursday, April 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24: कोरबा- कायम रहे कोरबा में शांति और सौहार्द्र की...

BCC NEWS 24: कोरबा- कायम रहे कोरबा में शांति और सौहार्द्र की परंपरा…. कलेक्टर रानू साहू ने कहा अप्रिय स्थितियों की समय रहते दें प्रशासन को सूचना, नवरात्रि, दशहरा और ईद शांतिपूर्ण ढंग से मनाने शांति समिति की हुई बेैठक….

कोरबा 09 अक्टूबर 2021(BCC NEWS 24)/ कलेक्टर श्रीमती रानू साहू की अध्यक्षता में आज सुबह कलेक्टोरेट सभाकक्ष में शांति समिति की जिला स्तरीय बैठक हुई। चल रहे नवरात्र पर्व के साथ आने वाले दशहरा और ईद के त्यौहारों को आपसी सद्भाव और शांति के साथ मनाने के लिए इस बैठक में एसपी श्री भोजराम पटेल सहित विभिन्न धर्मावलंबियों, समाज प्रमुखों, दुर्गा उत्सव समितियों के साथ प्रशासनिक अधिकारियों ने भी शिरकत की। बैठक में कलेक्टर ने इन सभी त्यौहारों को शांतिपूर्ण ढंग से आपसी भाईचारे की भावना के साथ मनाने की अपील की। कलेक्टर ने बैठक में कहा कि कोरबा जिले में लंबे समय से सामाजिक सद्भाव और शांतिपूर्ण वातावरण में सभी धर्म के लोगों ने अपने तीज-त्यौहारों को हर्षोल्लास के साथ मनाने की परंपरा बनायी है। उन्होंने इस वर्ष भी इस परंपरा को कायम रखने की अपील बैठक में उपस्थित धर्म-समाज प्रमुखों से की। कलेक्टर ने कहा कि तीज-त्यौहारों को मनाने के दौरान सामाजिक सद्भाव और सहयोग बनाये रखना, हम सबकी जिम्मेदारी है। श्रीमती साहू ने कहा कि धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले किसी भी परिस्थिति की जानकारी समय पर प्रशासन को दें ताकि धार्मिक सौहार्द्र से जुड़ी किसी भी अप्रिय स्थिति को बनने से रोका जा सके। उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी स्थिति में ऐसे मामलों को दोनों पक्ष स्वयं ही सुलझाने की कोशिश न करें, बल्कि प्रशासन को मध्यस्थ बनाकर ऐसे मामलों का हल निकाला जाये। कलेक्टर ने जिले का आपसी सद्भाव और शांति बिगाड़ने वाली किसी भी गतिविधि पर कठोर कार्रवाई का भी आश्वासन बैठक में मौजूद लोगों को दिया।
पुलिस कप्तान श्री भोजराम पटेल ने भी सभी धर्म प्रमुखों से किसी भी तरह की परेशानी या त्यौहारों के दौरान आपसी मतभेदों की परिस्थितियों की जानकारी तत्काल पुलिस-प्रशासन के ध्यान में लाने की बात कही। श्री पटेल ने कहा कि समाज और सभी धर्मों के प्रमुख तथा प्रतिष्ठित व्यक्ति इस बैठक में मौजूद हैं और उन्हें आने वाले त्यौहारों के दौरान होने वाली सभी सामाजिक और धार्मिक गतिविधियों की जानकारी रखनी चाहिए। किसी भी अप्रिय स्थिति में जल्द से जल्द पुलिस और प्रशासन को सूचना दें ताकि समय पर कार्रवाई कर माहौल बिगड़ने से रोका जा सके। पुलिस कप्तान ने त्यौहारों के दौरान सोशल मीडिया, वाट्सऐप, फेसबुक, ट्वीटर आदि का भी सावधानी से उपयोग करने की सलाह दी। इन सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर किसी धर्म विशेष या व्यक्ति विशेष के बारे में फैलने वाली भ्रामक सामग्री की जानकारी भी तत्काल प्रशासन को देने की अपील एसपी ने उपस्थित लोगों से की। बैठक में शांति समिति के सदस्यों ने ईद-ए-मिलाद पर्व के लिए कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए प्रशासन द्वारा जरूरी गाईड लाईन भी समय पर जारी करने का सुझाव रखा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular