Friday, April 19, 2024
Homeछत्तीसगढ़BCC NEWS 24: जांजगीर न्यूज़- कोयला सप्लाई बंद होने पर भी मड़वा...

BCC NEWS 24: जांजगीर न्यूज़- कोयला सप्लाई बंद होने पर भी मड़वा में 7 दिनों तक प्रभावित नहीं होगा उत्पादन, सीई बोले-अपने कोल ब्लॉक से आ रहा कोयला इसलिए चिंता नहीं

*तेलंगाना जाती है यहां की बिजली, एसईसीएल से महीने भर से बंद है कोल सप्लाई

जांजगीर: देश भर में कोयला का संकट खड़ा हो गया है, कोयला नहीं मिलने से बिजली का उत्पादन प्रभावित हो रहा है, लेकिन जिले के एक मात्र सरकारी अटल बिहारी पावर प्लांट मड़वा के अधिकारियों का दावा है कि फिलहाल उनके यहां कोयला का संकट नहीं है। यदि कोयला की सप्लाई बंद भी हो जाए तो सप्ताह भर तक प्रोडक्शन पर प्रभाव नहीं पड़ेगा।

जिले में संचालित एक मात्र पावर प्लांट अटलबिहारी वाजपेयी थर्मल पावर प्लांट में शुरूआत में कोयला कोरबा की एसईसीएल खदान से आ रहा था। सूत्रों के अनुसार एसईसीएल का मड़वा पावर प्लांट से कोयला सप्लाई के लिए चार सालों का कांट्रैक्ट था। इस कांट्रैक्ट के अनुसार एसईसीएल द्वारा पहले साल 100% काेयला देना था, दूसरे साल यह घटकर 78% फिर तीसरे साल 50% और चौथे साल 25% कोयला की सप्लाई करनी थी।

इस कांट्रैक्ट के अनुसार एसईसीएल ने कोयला सप्लाई किया, अब प्लांट के चार साल पूरे हो गए हैं, इसलिए कांट्रैक्ट भी खत्म हो गया है, इसलिए पिछले माह भर से एसईसीएल से कोयला सप्लाई बंद है। हालांकि सरकार ने अटल बिहारी अटलबिहारी वाजपेयी थर्मल पावर प्लांट के लिए गारे पेलमा (घरघोड़ा) के पास कोल ब्लॉक दिया है, अधिकारियों के अनुसार इस कोल ब्लॉक से अब मड़वा पावर प्लांट में कोयला आने लगा है,लेकिन जरूरत के हिसाब से कम कोयला की आपूर्ति हो रही है। प्लांट के सीई एचएन कोसरिया के अनुसार फिलहाल प्लांट में बिजली उत्पादन प्रभावित होने का संकट नहीं है।

वर्तमान में दो हजार टन कोयला आ रहा कम
मड़वा पावर प्लांट में इन दिनों एक यूनिट में ही बिजली का उत्पादन हो रहा है, इसलिए अभी करीब 12 हजार टन कोयला प्रतिदिन के लिए जरूरी है, किंतु सप्लाई कम हो रही है। यहां 10 हजार टन कोयला प्रतिदिन कोल ब्लॉक से आ रहा है। यह कोयला डिमांड के हिसाब से कम ही है। इसके बाद भी अधिकारी दावा कर रहे हैं कि अभी सप्ताह भर का कोयला उनके पास है।

1 यूनिट से हो रहा उत्पादन बिजली जा रही तेलंगाना
मड़वा पावर प्लांट में दो यूनिट से बिजली का उत्पादन होता है, लेकिन वर्तमान में एक यूनिट की मरम्मत का काम चल रहा है, इसलिए प्रोडक्शन केवल एक ही यूनिट से हो रहा है। एक यूनिट से 325 मेगावॉट बिजली का उत्पादन हो रहा है। यहां उत्पन्न हुई बिजली को तेलंगाना सरकार के साथ हुए एमओयू के अनुसार वहां भेजी जाती है।

325 मेगावाॅट बिजली का हो रहा उत्पादन
फिलहाल हमारे पास काेयला का स्टॉक है, कोल ब्लॉक से लगभग 10 हजार टन कोयला रोज आ रहा है। जरूरत प्रति दिन लगभग 12 हजार टन कोयला की है, लेकिन अभी सप्ताह भर का कोयला हमारे पास है, इसलिए अभी उत्पादन बंद होने की संभावना नहीं है। अभी एक यूनिट मरम्मत के लिए बंद है, दूसरी यूनिट से 325 मेगावॉट बिजली का उत्पादन हो रहा है।’’
-एचएन कोसरिया, सीई, एबीटीपीपी, मड़वा

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular