Saturday, April 27, 2024
Homeछत्तीसगढ़BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़- प्रतिमाओं के विसर्जन पर CCTV की नजर.... रायपुर...

BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़- प्रतिमाओं के विसर्जन पर CCTV की नजर…. रायपुर में बना विशेष कंट्रोल रूम, पुलिस के 500 जवान आने-जाने वालों पर नजर रखेंगे

रायपुर में दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन की तैयारियां पूरी हो गई हैं। गुरुवार को रायपुर के कलेक्टर सौरभ कुमार ने महादेव घाट पर नगर निगम के अफसरों से कहा कि पूरे सम्मान के साथ प्रतिमाओं का विसर्जन करें। नगर निगम के जोन 8 के दफ्तर से कर्मचारियों की यहां ड्यूटी लगाई गई है। पुलिस के 500 से अधिक जवान विसर्जन स्थल के आसपास आने जाने वालों पर नजर रखेंगे। किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो इसे लेकर जिला प्रशासन ने विसर्जन कुंड के पास CCTV कैमरे लगाए हैं।

विसर्जन कुंड।

विसर्जन कुंड।

अस्थाई विसर्जन कुंड के पास तैयारी पूरी कर ली गई है। अस्थाई विसर्जन कुंड में ब्लीचिंग पावडर डाला गया। पूरे एरिया में अलग से लाइटिंग की गई है। परिसर में अस्थाई वाहन पार्किंग की व्यवस्था होगी। श्रद्धालु से मिला विसर्जन का दूसरा सामान कुछ ड्रम्स में कलेक्ट किया जाएगा। कुंड में सिर्फ प्रतिमाओं का विसर्जन होगा। नगर निगम की गाड़ियों को भी रखा गया है ताकि विसर्जन का सामान ले जाया जा सके। अलग से पुलिस कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। कुंड परिसर में आने वालों के लिए टॉयलेट, क्रेन, नाव और गोताखोर भी होंगे।

विसर्जन में इन नियमों का भी रखना होगा ध्यान

  • विसर्जन के समय किसी भी प्रकार का भोज भंडारा नहीं होगा।
  • धुमाल या बैंड का इस्तेमाल 200 वाट के साउंड सिस्टम पर पंडाल के 100 मीटर के भीतर होगा।
  • मूर्ति विसर्जन के दौरान चरणामृत या प्रसाद वगैरह नहीं बांटा जा सकेगा।
  • मूर्ति विसर्जन के लिए अधिक वाहन की अनुमति नहीं होगी, सिर्फ छोटे वाहन में प्रतिमा ले जा सकेंगे।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular