Saturday, April 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़BCC NEWS 24: बिलासपुर की पहली मल्टी लेवल पार्किंग कलेक्ट्रेट में..... दशहरा...

BCC NEWS 24: बिलासपुर की पहली मल्टी लेवल पार्किंग कलेक्ट्रेट में….. दशहरा बाद शुरू होगा निर्माण कार्य, 2 साल में पूरा करने का दावा; 2 और जगह बनेगी

बिलासपुर में चार साल पहले स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट शुरू हुआ था। उस समय ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए शहर में तीन जगहों पर मल्टी लेवल पार्किंग बनाने की योजना लाई गई थी। इसे अब जाकर धरातल पर लाया जा सका है। कलेक्ट्रेट परिसर में पहली पार्किंग पर काम शुरू हो सका है। दशहरा के बाद इसमें तेजी आएगी। इसका निर्माण कार्य दो सालों में पूरा करने का दावा किया जा रहा है।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को 2017 में बिलासपुर लाया गया। इसके तहत मल्टी लेवल पार्किंग के लिए कलेक्ट्रेट परिसर के साथ ही पुराना बस स्टैंड और सिटी कोतवाली थाना परिसर का चयन किया गया। हालांकि जमीन आबंटन सहित अन्य विभागीय प्रक्रिया और लेट लतीफी के चलते अब तक पार्किंग नहीं बन सकी। कलेक्ट्रेट परिसर में तय जगह पर पार्किंग बनाने के लिए ठेका हुए छह माह हो गया है, लेकिन अब नींव की खुदाई शुरू की गई है।

13.99 करोड़ रुपए होंगे खर्च, 4 फ्लोर बनेंगे

  • मल्टीलेवल पार्किंग के लिए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 13 करोड़ 99 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं।
  • ठेका रायपुर के ठेकेदार दीपक पांडेय कंस्ट्रक्शन कंपनी को दिया गया है। इसी कंपनी ने रायपुर में भी मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण किया है।
  • प्रोजेक्ट के तहत बेसमेंट, ग्राउंड फ्लोर, दो मंजिल और छत पर पार्किंग की व्यवस्था रहेगी। गाड़ी पार्क कर बाहर जाने के लिए दो लिफ्ट और दो सीढ़ियों की सुविधा रहेगी।
  • पार्किंग के लिए बनाए जा रहे इस भवन में 250 कार और 250 बाइक खड़ी की जा सकेंगी। इन वाहनों की सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जाएगी।

पुराना बस स्टैंड के भी जारी किया गया है टेंडर
नगर निगम आयुक्त अजय त्रिपाठी ने बताया कि शहर में यातायात व्यवस्था बनाने के लिए पार्किंग की व्यवस्था जरूरी है। इसके लिए स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के माध्यम से कलेक्ट्रेट में मल्टी लेवल पार्किंग का काम शुरू हो गया है। पुराना बस स्टैंड में भी मल्टी लेवल पार्किंग बनना है। इसके लिए जगह तय है और टेंडर भी जारी किया गया है। टेंडर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद यहां भी निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular