Friday, March 29, 2024
Homeछत्तीसगढ़BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़- रायपुर ब्लास्ट की कहानी.... चश्मदीद बोला- धमाका होते...

BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़- रायपुर ब्लास्ट की कहानी…. चश्मदीद बोला- धमाका होते ही अफरा-तफरी मच गई, घायल जवान को ठेले पर लेकर बाहर भागे

रायपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर दो पर शनिवार सुबह 6 बजकर 30 मिनट पर धमाका हुआ, तब एक स्पेशल ट्रेन में CRPF के जवान सवार हो रहे थे। ये ट्रेन सिर्फ जवानों के लिए थी। हादसे के वक्त एक फूड स्टॉल के कर्मचारी विश्राम सिंह मौके पर थे।

टॉयलेट के पास हुआ धमाका।

टॉयलेट के पास हुआ धमाका।

सभी डर गए थे
विश्राम सिंह ने बताया प्लेटफॉर्म पर सुबह 6 बजे ही चहल-पहल बढ़ गई थी। अपने भारी-भरकम सामान और दूसरे लगेज लेकर CRPF के जवान प्लेटफॉर्म पर आवाजाही कर रहे थे। मेरे पास लोग चाय पीने आ रहे थे। करीब 30 फीट की दूरी पर जवानों ने अपना सामान रखा था और सभी ट्रेन की बोगी में उसे चढ़ा रहे थे, तभी अचानक तेज धमाका हुआ। हमें कुछ समझ नहीं आया। मेरी स्टॉल से करीब 30 फीट की दूरी पर ही ये सब कुछ हुआ।

घटना में घायल सीआरपीएफ का जवान।

घटना में घायल सीआरपीएफ का जवान।

कुछ जवान उस बोगी की ओर भागे। आम लोग डर गए थे। जवानों ने लोगों से हटने को कहा। दूसरे यात्रियों से भी दूरी बना ली। कोई कह रहा था जवान की जेब में रखा बम फट गया, तो किसी ने कहा कि सामान में रखा विस्फोटक फटा है। कुछ जवान ट्रेन के अंदर गए और अपने एक घायल साथी को निकाला। स्टेशन पर सामान ले जाने वाले ठेले पर उस जवान को रखा और सभी बाहर की तरफ भागे। मैंने देखा एक जवान का चेहरा झुलस गया था। सिर और चेहरे के दाएं हिस्से में जख्म थे। कुछ देर बाद बाहर प्लेटफॉर्म पर ही दूसरे जवानों की मरहम पट्‌टी की गई। करीब 1 घंटे बाद जवानों की वो ट्रेन चली गई। फिर कुछ अफसर आए थे यहां जायजा लेने, फिर वो भी चले गए।

जवानों के लिए गोलियों के बॉक्स। हादसे के बाद ट्रेन में पड़े थे।

जवानों के लिए गोलियों के बॉक्स। हादसे के बाद ट्रेन में पड़े थे।

CRPF अफसरों ने बताया इस वजह से हुआ हादसा
CRPF के अफसर करीब 3 से 4 घंटे तक मीडिया को कुछ भी बताने से बचते रहे। इसके बाद 211वीं बटालियन के कमांडेंट संजीव रंजन की तरफ से जानकारी दी गई। संजीव रंजन ने बताया कि प्लेटफॉर्म नंबर दो में स्टोर और हथियार कोत की लोडिंग ट्रेन में की जा रही थी। आर्म्स एम्मूनेशन के बॉक्स को हेड कॉन्स्टेबल चव्हाण विकास लक्ष्मण और अन्य जवान रख रहे थे। विकास के हाथ में गोला-बारूद का फ्यूज बॉक्स बोगी के टॉयलेट के पास छूट गया। फ्यूज बॉक्स में ब्लास्ट की वजह से विकास समेत 4 जवान घायल हुए। विकास को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है। बाकी के तीन जवानों को प्राथमिक इलाज के बाद ट्रेन को रवाना किया गया। इस हादसे की डिपार्टमेंटल इंक्वॉयरी के आदेश दे दिए गए हैं।

इसी प्लेटफॉर्म पर हुआ हादसा।

इसी प्लेटफॉर्म पर हुआ हादसा।

एक घंटे डिले करनी पड़ी लोकल ट्रेन
जवानों की स्पेशल ट्रेन रायपुर के रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर दो पर खड़ी थी। रायपुर से इसमें CRPF के जवान अपने निजी और बटालियन के सामान के साथ सवार हो रहे थे। हादसे की वजह से ट्रेन को 1 घंटे तक प्लेटफॉर्म पर रोकना पड़ा। इस वजह से दुर्ग, भिलाई की दिशा में जाने वाली लोकल ट्रेन को डीले करना पड़ा। हालांकि, सुबह 8 बजे के बाद से स्टेशन पर लोगों की आवाजाही और ट्रेनों का संचालन सामान्य हो गया।

रायपुर का रेलवे स्टेशन।

रायपुर का रेलवे स्टेशन।

GRP की टीम कर रही जांच
रायपुर GRP की एक टीम ने घटना के कुछ देर बाद मौका मुआयना किया। GRP के एसपी राकेश कुकरेजा ने बताया कि हादसा कैसे हुआ इसकी जांच CRPF करेगी। GRP भी एक रिपोर्ट बनाकर अपने मुख्यालय भेजेगी। सुबह फोर्स का मूवमेंट था। आमतौर पर ऐसी घटनाएं नहीं होती हैं। जवानों ने सामान ट्रेन में लोड किया था। इसके बाद शायद वो सामान अंदर ही दूसरी बोगी में ले जा रहे थे इसी दौरान हादसा हुआ। हम घटना को लेकर CRPF के अफसरों से कोऑर्डिनेट कर रहे हैं।

रेलवे स्टेशन पर लोगों की आवाजाही सामान्य तरीके से जारी है।

रेलवे स्टेशन पर लोगों की आवाजाही सामान्य तरीके से जारी है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular