Saturday, April 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़- माफिया की गुंडागर्दी.... नदी से जेसीबी जब्त कर...

BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़- माफिया की गुंडागर्दी…. नदी से जेसीबी जब्त कर लौट रहे नायब तहसीलदार की गाड़ी पर माफिया ने पत्थर मारकर शीशा तोड़ा, केस दर्ज

*ग्राम त्रिसूली में रात 12 बजे की घटना, कलेक्टर व एसपी ने थाना में बैठकर दर्ज कराया माफियाओं पर केस, गिरफ्तारी नहीं

सूचना पर मौके पर पहुंचे कलेक्टर और एसपी।

अंबिकापुर: बलरामपुर जिला के रामचंद्रपुर इलाके के ग्राम त्रिसूली में रेत माफिया ने रात 12 बजे अवैध रेत खनन की सूचना पर कार्रवाई के लिए पहुंचे नायब तहसीलदार विनीत सिंह पर जानलेवा हमला कर उनकी गाड़ी पर पथराव किया। इससे नायब तहसीलदार जान बचाकर त्रिशूली बार्डर पहुंचे और रात 3 बजे घर लौटे। उन्होंने इसकी जानकारी कलेक्टर को दी और उनके निर्देश पर माफिया के खिलाफ केस दर्ज कराया है। तहसीलदार ने हमलावरों में बलरामपुर जिला के धर्म जागरण समन्वय विभाग के जिला समन्वयक अजीत सिंह का नाम लिया है।

तहसीलदार ने कहा अजीत ने रेत भंडारण का लीज लिया है और हमला करने वालों में वह भी था। नायब तहसीलदार विनीत सिंह ने बताया उन्हें पांगन नदी में पुलिया के पास अवैध रेत खनन की जानकारी मिली। इसके बाद वे खुद 12 बजे नदी पहुंचे, जहां उन्होंने खनन में लगे जेसीबी जब्त की और उसे लेकर आ रहे थे। वे नदी से जेसीबी को लेकर गांव पहुंचे थे, तभी उनकी गाड़ी को अजीत सहित अन्य रेत माफिया ने घेर लिया और पथराव शुरू किया। पथराव करने वाले गाड़ी के चारों तरफ के कांच को टारगेट कर हमला कर रहे थे। गाड़ी का चालक जब भीड़ से निकलना चाहा, तो कुछ लोग पथराव कर करीब आ गए, लेकिन वे वहां से किसी तरह निकलकर त्रिसूली बार्डर पर पहुंचे, जहां पुलिस बल और राजस्व अमला पहले से मौजूद था। वहीं इससे सवाल उठ रहा था कि नायब तहसीलदार ने अगर पुलिस को कार्रवाई करने जाने की जानकारी दी थी, तो पुलिस नायब तहसीलदार के साथ क्यों नहीं गई।

50 से अधिक ट्रकों में तस्करी गलियों में खड़े रहते हैं ट्रक
नायब तहसीलदार विनीत सिंह ने बताया उन्होंने रेत तस्करी में लगे 16 ट्रकों को जब्त किया है। इससे माफिया बौखला गए हैं। जब कार्रवाई के लिए मौके पर पहुंचे तो माफिया ने अपने ट्रक गांव की गलियों के भीतर के जाकर खड़ा कर दिया था। वहीं मुख्य मार्ग में करीब 17 ट्रक खड़े थे। उन्होंने बताया कि पांगन नदी में जिस जगह की लीज दी गई है, माफिया वहां खनन न कर पुल के पास जेसीबी लगाकर खनन कर रहा था और करीब 50 से अधिक ट्रक रेत ले जाने वहां थे तो कुछ में रेत लोड था।

नायब तहसीलदार पर विजय नगर में भी हमला की कोशिश
नायब तहसीलदार ने बताया 15 दिन पहले भी विजयनगर में सेंदुर नदी में अवैध रेत खनन पर कार्रवाई करने गए थे। यहां से जेसीबी जब्त कर लौट रहे थे, तो माफिया ने उनकी गाड़ी व जेसीबी के बीच में अपनी गाड़ा अड़ा छुड़ाकर ले गए। तब भी उन पर हमला की कोशिश की थी। उन्होंने इसकी जानकारी विभाग को नहीं दी थी और फिर यह घटना हुई। बताया गया है कि नायब तहसीलदार के साथ उनके दो दोस्त भी थे।

खनिज, वन, आरटीओ व पुलिस की ड्यूटी फिर भी रेत तस्करी
रामचंद्रपुर ब्लाॅक में सेंदुर और पांगन नदी में रेत माफिया के खिलाफ खनिज विभाग कार्रवाई नहीं कर रहा है, जबकि ग्रामीणों व जनप्रतिनिधि सैकड़ों शिकायत कर चुके हैं। वहीं खनिज विभाग के अफसरों पर इसके बाद माफिया से सीधे सेटिंग का आरोप लगता रहा है, लेकिन कार्रवाई नहीं हो रही है। नायब तहसीलदार ने कहा कि माफिया यहां से रेत यूपी ले जा रहे हैं। बता दें कि पिछले एक साल से राज्य की सीमा से बाहर यूपी रेत भेजी जा रही है, जबकि खनिज, वन और आरटीओ का चेकपोस्ट है, वहीं पुलिस भी ड्यूटी करती है।

ग्रामीणों को भी माफिया ने गोली मारने की धमकी दी थी
विधायक बृहस्पत सिंह व राज्य सभा सांसद रामविचार नेताम एक-दूसरे पर रेत माफिया से मिलीभगत होने का आरोप लगा चुके हैं। नेताम उसके खिलाफ में विरोध भी जता चुके हैं, लेकिन इसके बाद भी अफसर लापरवाह बने हुए हैं और माफियाओं के हौसले इतने बुलंद हैं कि वे हमला करने लगे हैं। पिछले दिनों तो माफिया ने तस्करी का विरोध करने पर ग्रामीणों को गोली मारने तक की धमकी दी थी। स्थानीय लोगों का कहना है कि रेत तस्करी को नेताओं का सीधा संरक्षण है, वरना अफसर एक दिन में रेत की तस्करी बंद करा सकते हैं।

कलेक्टर और एसपी ने थाना पहुंच दर्ज कराया केस
तहसीलदार विनीत सिंह ने थाना प्रभारी सनावल को पत्र लिखकर हमला करने वाले अजीत सिंह, मनमोहन सिंह, पिंटू सिंह व विजय यादव के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। पिंटू और अजीत सगे भाई बताए गए हैं। विजय यादव एनएसयूआई का स्थानीय नेता है। शाम को कलेक्टर व एसपी सनावल थाना भी पहुंचे। उन्होंने केस दर्ज करने निर्देश दिए। इसके बाद पुलिस ने धारा 147, 148,148, 506, 323, 186, 353, 332, 427 आईपीसी व शासकीय परिसंपति निवारण अधिनियम 3-4 के तहत केस दर्ज किया है। आरोपी अभी फरार हैं।

हमला करने वाले आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया
शनिवार रात हम टीम के साथ बार्डर को सील कर खनन माफिया की गाड़ियों पर कार्रवाई कर रहे थे। इसी बीच तहसीलदार विनीत सिंह का फोन आया, कार्रवाई के लिए संयुक्त रूप से निकलते उससे पहले ही उन्होंने कुछ गाड़ियों पर कार्रवाई करना शुरू की। इसी दौरान वहां मौजूद चालक और उनके साथियों ने पत्थरबाजी कर दी। आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज हुआ है।
-अमित कुमार, थाना प्रभारी, सनावल

खनन व भंडारण वाले संचालकों का लाइसेंस करेंगे निरस्त
अवैध रेत खनन के खिलाफ जिला प्रशासन कार्रवाई कर रहा है। रात में नायब तहसीलदार विनीत सिंह और टीम सनावल थाना क्षेत्र में कार्रवाई के लिए गई थी, लेकिन कार्रवाई से पहले ही मौजूद लोगों ने पत्थरबाजी कर दी। इससे तहसीलदार की गाड़ी को नुकसान पहुंचा है। एसपी से बात की है और जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा। क्षेत्र में अवैध तरीके से रात में रेत घाट में खनन और भंडारण करने वाले संचालकों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए लाइसेंस निरस्त किया जाएगा।
-कुंदन कुमार, कलेक्टर, बलरामपुर

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular