Thursday, April 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24: कोरबा- एक राज्य की संस्कृति को दूसरे से जोड़...

BCC NEWS 24: कोरबा- एक राज्य की संस्कृति को दूसरे से जोड़ रहा एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियानः डीएम

*एक भारत-श्रेष्ठ जनजागरूकता कार्यक्रम में जुटे गुजरात व छत्तीसगढ़ के लोग

*मुख्य अतिथि कोरबा जिले की कलेक्टर रानू साहू ने दिलाई राष्ट्रीय एकता की शपथ

*सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय लोकसंपर्क कार्यालय बिलासपुर का आयोजन

कोरबा(BCC NEWS 24)। भारत सरकार, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय लोकसंपर्क कार्यालय बिलासपुर द्वारा कोरबा जिले के पाटीदार भवन में राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर एक भारत श्रेष्ठ विषयक एकदिवसीय समेकित लोकसंपर्क कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की मुख्य अतिथि कोरबा जिले के जिलाधिकारी रानू साहू रहीं। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित जनमानस को राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ दिलाई व एक भारत श्रेष्ठ भारत के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि एक भारत श्रेष्ठ भारत अभियान एक-दूसरे राज्य को समझने का अवसर प्रदान कर रहा है। छत्तीसगढ़ का सहभागी राज्य गुजरात है। इस कार्यक्रम के माध्यम से हमें गुजरात की संस्कृति को समझने का मौका मिला रहा है। देश के अन्य राज्यों में भी इसी प्रकार से सांस्कृतिक आदान-प्रदान हो रहा है। उन्होंने द्वीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की व सरदार पटेल जी के चित्र पर मार्ल्यापण किया। जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय एकता दिवस की शपथ पर हस्ताक्षर कर लोगों को राष्ट्रीय एकता को अक्षुण्ण रखने का संदेश दिया। कार्यक्रम में स्वागत वक्तव्य राष्ट्रीय सेवा योजना का प्रतिनिधित्व कर रहे कमला नेहरू कॉलेज के प्राचार्य प्रशांत बोपरापुरकर ने की। अध्यक्ष गुजराती समाज के जयंती पटेल रहे। संचालन केवी गिरी ने किया। सभी का आभार क्षेत्रीय लोकसंपर्क कार्यालय बिलासपुर के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी डॉ. प्रेम कुमार ने माना।

7 प्रतियोगिताओं के 39 विजेताओं को मिला पुरस्कार
सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय लोकसंपर्क कार्यालय बिलासपुर द्वारा एक भारत श्रेष्ठ भारत जागरूकता विषयक निबंध, प्रश्नमंच, रंगोली, पेंटिंग, फैंसी ड्रेस, नृत्य व गुजराती व्यंजन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सभी प्रतियोगिताओं में सात अलग-अलग संस्थानों 196 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इनमें से श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 39 विजेताओं को जिलाधिकारी के हाथों पुरस्कार व प्रमाणपत्र प्रदान किया गया। कार्यक्रम में कच्छ कड़वा पाटीदार गुजराती समाज का सहयोग व एनएसएस, एनवायकेएस की सक्रिय सहभागिता रही।  

गुजराती डिश रहा आकर्षण का केंद्र

इस अवसर पर स्थानीय गुजराती समाज के प्रतिभागियों व छत्तीसगढ़ के लोगों ने गुजराती डिश प्रतियोगिता में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। डिश प्रतियोगिता के विजेता का चयन कलेक्टर कोरबा ने किया। उन्होंने प्रतिभागियों के प्रयासों की सराहना की।

पारंपरिक नृत्य प्रतियोगिता में दिखा उत्साह

इस अवसर पर गुजरात व छत्तीसगढ़ के पारंपरिक नृत्य प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें दोनों राज्यों के प्रतिभागियों ने काफी उत्साह से हिस्सा लिया। अपने-अपने राज्य की संस्कृति की छटा बिखेरने के लिए प्रतिभागियों में गजब का उत्साह दिखा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular