Friday, March 29, 2024
Homeछत्तीसगढ़BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़ राज्योत्सव: नेता प्रतिपक्ष ने मंच से कहा- यहां...

BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़ राज्योत्सव: नेता प्रतिपक्ष ने मंच से कहा- यहां विधानसभा अध्यक्ष का अपमान हुआ; CM बोले- किसी का अपमान नहीं, सभी को जोड़ा…

राज्योत्सव मंच पर नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, भाजपा से राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम, रायपुर सांसद सुनील सोनी और भाजपा विधायक बृजमोहन अग्रवाल भी विशिष्ट अतिथियों में शामिल थे।

रायपुर: राज्योत्सव 2021 का मंच राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप का भी गवाह बना। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत की उपेक्षा और अपमान का आरोप लगा दिया। बाद में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसी के अपमान से इनकार किया। उन्होंने कहा कि इस उत्सव में किसी को नहीं छोड़ा गया है, सभी को जोड़ा है।

राज्य अलंकरण से पहले धरमलाल कौशिक ने अपनी बात कहते हुए विधानसभा अध्यक्ष की बात छेड़ी। उन्होंने कहा कि राज्योत्सव की परंपरा टूटी है। हर बार विधानसभा अध्यक्ष यहां मौजूद रहते थे। उनका उद्बोधन होता था। इस बार ऐसा नहीं हुआ। कौशिक ने कवित्त शैली में कहा कि राज्योत्सव में बिसाहू दास महंत के नाम पर सम्मान दिया जा रहा है। वहीं, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरण दास महंत का तिरस्कार हो रहा है।

बाद में भूपेश बघेल बोलने आए तो वहीं से अपनी बात शुरू की। उन्होंने कहा कि कोई परंपरा टूटी नहीं है। आदिवासी नृत्य महोत्सव और राज्योत्सव मिलाकर पांच दिन का कार्यक्रम था। इसमें विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरण दास महंत को भी मुख्य अतिथि बनाया गया था। यहां किसी को छोड़ने की बात नहीं है। सभी को जोड़ने की बात है। राज्यपाल अनुसूइया उइके ने अपने संबोधन में सभी को राज्य स्थापना दिवस की बधाई दी।

राज्य स्थापना के श्रेय पर भी अपनी-अपनी स्थापना
कौशिक ने छत्तीसगढ़ स्थापना का श्रेय दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी को दिया। बघेल ने इस श्रेय के साथ छत्तीसगढ़ के साहित्यकारों, कलाकारों और राज्य आंदोलनकारियों को जोड़ा। उन्होंने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी के साथ तत्कालीन विपक्ष की नेता सोनिया गांधी, मध्यप्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, संसदीय कार्य मंत्री रविंद्र चौबे और विपक्ष के भी नेताओं का भी नाम जोड़ा।

नेता प्रतिपक्ष ने प्रधानमंत्री मोदी का उल्लेख किया
कौशिक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कई बार उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि कोविड का संकट टला नहीं है। संतोष है कि हमारे डॉक्टरों, वैज्ञानिकों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोशिशों से 100 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा चुका है। अब महामारी फैलती भी है, तो पहले जितना नुकसान नहीं करेगी। कौशिक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत और आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने के लिए अधिक काम करने की जरूरत है।

मुख्यमंत्री बोले- छत्तीसगढ़ तो बना, लेकिन छत्तीसगढ़िया सरकार अब मिली
बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ तो बन गया, लेकिन लग ही नहीं रहा था कि छत्तीसगढ़िया सरकार है। छत्तीसगढ़ की बोली- भाषा, गीत संगीत, तीज त्योहारों को अब जाकर सम्मान मिला है। राज्य गीत तो आप लोग बना नहीं पाए। यह हमारी सरकार ने किया। हमने राजकीय गमछा भी बनाया है। ​​​​​​​बघेल ने कहा कि अब नक्सलवाद बहुत पीछे धकेल दिया गया है। यह वनवासियों को जल, जंगल, जमीन का अधिकार देने से हुआ है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular