Thursday, March 28, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24: कोरबा- जनसंपर्क विभाग की विकास प्रदर्शनी के माध्यम से...

BCC NEWS 24: कोरबा- जनसंपर्क विभाग की विकास प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों तक पहुंची शासकीय योजनाओं की जानकारी, प्रदर्शनी को देखने लोगों का लगा रहा तांता….

*स्कूली और कॉलेज के विद्यार्थियों सहित सभी लोगों को किया गया शासकीय योजनाओं से संबंधित प्रचार पुस्तिकाओं का वितरण.

कोरबा 01 नवंबर 2021(BCC NEWS 24): छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय कोरबा में घंटाघर चौक स्थित ओपन थियेटर में एक दिवसीय राज्योत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान जनसंपर्क विभाग द्वारा शासकीय योजनाओं के विकास प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जनसंपर्क विभाग द्वारा लगाए गए विकास प्रदर्शनी के माध्यम से नागरिकों को शासन की जनहितकारी योजनाओं और उनसे लाभ के बारे में जानकारी दिया गया। विभिन्न शासकीय योजनाओं को छायाचित्र के माध्यम से प्रदर्शनी में लगाया गया। विकास प्रदर्शनी में जनकल्याणकारी योजनाओं को जानने के लिए लोगों का तांता लगा रहा। प्रदर्शनी में शासकीय योजनाओं की जानकारी से संबंधित विभिन्न प्रकार की पुस्तिकाओं जनमन, कोरोना गाईड, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना एवं विकास का मॉडल छत्तीसगढ़ आदि का निःशुल्क वितरण भी किया गया। प्रदर्शनी में स्कूली और कॉलेज के विद्यार्थियों सहित सभी लोगों ने शासकीय योजनाओं को जानने और उसका लाभ लेने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रचार पुस्तिकाओं को पढ़ने और अपने साथ ले जाने के लिए उत्सुक रहे। बड़ी संख्या में विद्यार्थी और नागरिकगण विकास प्रदर्शनी में आकर योजनाओं का अवलोकन किया और शासकीय योजनाओं की जानकारी से संबंधित प्रचार पुस्तिकाओं को विस्तार से पढ़ने के लिए अपने साथ घर लेकर गए।
  विकास प्रदर्शनी के माध्यम से राज्य शासन की फ्लैगशिप योजनाओं,नरवा, गरवा ,घुरवा अऊ बाड़ी, गौठान, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना, विकास कार्यों, नरवा विकास योजना,गोठानों की आर्थिक गतिविधियों, मनरेगा, श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजनाओं को प्रदर्शित किया गया। जिले के कोरबी, कोथारी एवं नोनबिर्रा में आयोजित किए गए मेगा स्वास्थ्य शिविर, अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन के रूप में विकसित हो रहे सतरेंगा, कोविड से निपटने जिले की तैयारी सहित जिला प्रशासन द्वारा जनहित में किए जा रहे अन्य कार्यों, योजनाओं एवं कार्यक्रमों को भी आकर्षक फोटो प्रदर्शनी के रूप में प्रदर्शित किया गया। जनसंपर्क विभाग के स्टॉल में विकास प्रदर्शनी का अवलोकन करने आए कोरबा निवासी श्री विकास साहू ने शासकीय योजनाओं को छायाचित्र के माध्यम से देखने के बाद कहा कि प्रदर्शनी के माध्यम से सरल और आकर्षक छायाचित्र के रूप में योजनाओं की जानकारी मिल रही है। उन्होंने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के बारे में विस्तार से जानकारी ली। श्री साहू ने कहा यह योजना भूमिहीन कृषि मजदूरों के लिए बहुत ही लाभदायक है। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूरों को प्रतिवर्ष राज्य शासन द्वारा अनुदान सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना से राज्य के भूमिहीन कृषि मजदूरों को काफी फायदा होगा। विकास प्रदर्शनी में योजनाओं को अवलोकन करने आए श्रीमती रीता श्रीवास ने  कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा द्वारा सस्ते दाम पर लोगों को जेनेरिक दवाईयां उपलब्ध कराने की श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर योजना बहुत ही महत्वपूर्ण और जनहितकारी है। इस योजना से लोगों को सस्ते दामों पर गुणवत्ता पूर्ण जेनेरिक दवाईयां उपलब्ध हो रही है। धनवंतरी मेडिकल स्टोर योजना से जेनेरिक दवाईयां बहुत ही सस्ते दामों पर मिल रही है जिससे लोगों को पैसों की बचत हो रही है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular