Friday, March 29, 2024
Homeछत्तीसगढ़BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़- दारूबाज पटवारी: धान रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख थी,...

BCC NEWS 24: छत्तीसगढ़- दारूबाज पटवारी: धान रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख थी, मिन्नतों के बाद आया तो नदी किनारे शराब पीने बैठ गया; किया गया सस्पेंड…

सूरजपुर: छत्तीसगढ़ में शराब सिर चढ़कर बोल रही है। अब सूरजपुर में एक पटवारी शराब के नशे में धुत मिला। जब किसान उसके पास पहुंचते नशे में ही रहते। मुख्यालय भी नहीं आता। तमाम मिन्नतों के बाद पटवारी गांव पहुंचा तो वहां नदी किनारे शराब पीने बैठ गया। नशे में इतना धुत कि लोग किसी तरह पकड़ कर लाए, तो गिरदावरी (दस्तावेज) में धान की जगह दूसरी फसल लिख दी। मामला प्रशासन तक पहुंचा तो उसे सस्पेंड कर दिया गया है।

ओडगी ब्लाक के बिहारपुर चांदनी के ग्राम कोल्हुआ, महुली, रसोकी, खोखिर का पटवारी ऋतुराज सिंह है। ग्रामीणों का कहना है कि वह हमेशा नशे में रहता। इसके चलते उसने धान के रकबे में कई जगह गड़बड़ कर दी। बुधवार को धान पंजीयन के लिए आखिरी तारीख थी। ऐसे में किसान रकबा सुधारने के लिए पटवारी के पास पहुंच गए। तमाम मिन्नतों के बाद ऋतुराज गांव आने के लिए तैयार हुआ। ग्रामीणों को उम्मीद थी कि उसके बाद उनकी समस्या दूर हो जाएगी।

इतना ज्यादा नशे में धुत था कि ग्रामीण चार पहिया वाहन में बिठाकर लाए, लेकिन उसमें भी संभल नहीं पा रहा था।

इतना ज्यादा नशे में धुत था कि ग्रामीण चार पहिया वाहन में बिठाकर लाए, लेकिन उसमें भी संभल नहीं पा रहा था।

बोहनी के नाम पर 5 हजार मांगे, 500 दिए तो शराब पीने पहुंचा
पटवारी ऋतुराज गांव पहुंचा। आरोप है कि आते ही उसने किसान रामचरण से बोहनी के नाम से 5 हजार रुपए की मांग की। इस पर रामचरण ने 500 रुपए दिए। रुपए लेने के बाद पटवारी ने एक प्लॉट को गिरदावरी में दुरुस्त किया। इसके बाद नदी किनारे रकसगंडा में शराब पीने पहुंच गया। ग्रामीण फिर उसके पास पहुंचे। उससे मिन्नतें करते रहे, लेकिन पटवारी इतना नशे में था कि चल नहीं पा रहा था। इस पर उसे गाड़ी में बिठाकर लाए।

गांव में जाकर बनानी थी रिपोर्ट, घर बैठे चढ़ा दी दूसरी फसल
बिहारपुर के महुली, कोल्हुआ, खोहिर, रसौकी सहित आसपास के एक दर्जन से अधिक गांव के करीब 200 किसानों ने अपने खेतों में धान की फसल लगाई है। शासन के आदेश पर पटवारी को इसका निरीक्षण करने के लिए गांव में जाना था, लेकिन उसने ऐसा किया ही नहीं। बल्कि घर बैठे हल्का पटवारी ऋतुराज सिंह ने गिरदावरी में अपने मन से अन्य फसल चढ़ा दी। किसानों का कहना है कि अब वे धान बेचने से वंचित रह जाएंगे। उन्हें लाभ नहीं मिलेगा।

11 क्विंटल धान बेच पाएगा एक किसान
महुली के किसान रामचरण ने बताया कि पिछले साल उसने 90 क्विंटल धान बेचा था, इस बार 11 क्विंटल ही बेच पाएंगा। पटवारी ने गिरदावरी में तुअर की फसल बता दी है। इसी तरह नवगई गांव के किसान राममनुज जायसवाल के धान को मक्का अंकित कर दिया। फिलहाल SDM प्रकाश राजपूत ने पटवारी ऋतुराज सिंह को सस्पेंड कर दिया है। कहा कि वहीं जिन किसानों का गिरदावरी सही नहीं हुआ है, वे तहसीलदार से मिलकर समस्या दूर करा लें।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular