Saturday, April 20, 2024
Homeछत्तीसगढ़कोरबाBCC NEWS 24: कोरबा- इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने जेनेरिक दवाओं को बताया...

BCC NEWS 24: कोरबा- इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने जेनेरिक दवाओं को बताया ब्राण्डेड दवाईयों के समान ही गुणवत्ता पूर्ण…

*कहा-ब्राण्डेड दवाओं से कम नहीं है, जेनेरिक दवाएं, आमजन भ्रम में न पडे़, श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स से आधे से कम कीमत पर खरीद सकते हैं दवा, उठाए शासन की योजना का लाभ.

कोरबा 14 नवम्बर 2021(BCC NEWS 24):- इंडियन मेडिकल एसोसिएशन कोरबा ने श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर में आधे से कम कीमत पर बिकने वाली जेनेरिक दवाओं को ब्राण्डेड दवाओं के समान ही पूर्ण गुणकारी बताया है। एसोसिएशन के प्रेसीडेंट एवं वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. डी.के. श्रीवास्तव, कोषाध्यक्ष व वरिष्ठ चिकित्सक डॉ.आशीष अग्रवाल तथा  आई.एम.ए. कोरबा के कार्यकारणी सदस्य व वरिष्ठ चिकित्सक डॉ.एन.के. भट्ट ने आमनागरिकों से अपील करते हुए कहा है कि वे जेनेरिक दवाओ पर पूरा विश्वास रख सकते हैं, यह दवाएं पूर्ण गुणवत्तायुक्त एवं ब्राण्डेड दवाओं के समान ही लाभकारी हैं। यहां उल्लेखनीय है कि आमनागरिकों विशेषकर गरीब व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों पर दवाओं में होने वाले खर्च का बोझ कम हो, इसके मद्देनजर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री सस्ती दवा दुकान श्री धन्वंतरी योजना का क्रियान्वयन किया है। नगर निगम कोरबा क्षेत्र में कोसाबाड़ी चौक स्थित नीलाम्बरी काम्पलेक्स एवं पुराना बस स्टैण्ड कोरबा में श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर संचालित हैं। इसी प्रकार कटघोरा, दीपका, पाली एवं छुरीकला में भी 01-01 मेडिकल स्टोर्स खोले गए हैं, इन सभी श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स में 55 प्रतिशत से अधिक की छूट दवाओं पर दी जा रही है। इन स्टोर्स में 251 प्रकार की दवाएं एवं 27 प्रकार के सर्जिकल उपकरण उपलब्ध हैं। श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स में आधे कम कीमत पर बिकने वाले जेनेरिक दवाओं की गुणवत्ता पर लोगों का विश्वास मजबूत हों तथा वे आवश्यकतानुसार इन दवाओं को उक्त स्टोर्स से खरीदकर दवाओं पर होने वाले खर्च के बोझ को कम कर सकें व शासन की इस योजना का लाभ उठा सके, इसके मद्देनजर आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने विगम दिनों इंडियन मेडिकल एसोसिएशन कोरबा के पदाधिकारियों की एक महत्वपूर्ण बैठक लेकर आमनागरिकों को जेनेरिक दवाओं की गुणवत्ता के प्रति विश्वास दिलाने का आग्रह किया था।
जेनेरिक दवाएं ब्राण्डेड दवाओं के समान ही गुणकारी- इंडियन मेडिकल एसोसिएशन कोरबा के प्रेसीडेंट एवं वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. डी.के.श्रीवास्तव ने श्री धन्वंतरी योजना की प्रशंसा करते हुए कहा कि राज्य शासन की यह बहुत ही अच्छी योजना है, मरीजों एवं परिजनों को आर्थिक बचत होगी तथा दवाओं पर होने वाला खर्च आधे से भी कम होगा। उन्होने आमनागरिकों अपील करते हुए कहा है कि जेनेरिक दवाएं ब्राण्डेड दवाओं के समान ही गुणकारी है, इन दवाओं से भी उतना ही लाभ मिल सकता है, जितना लाभ ब्राण्डेड दवाओं से मिलता है, पूरे विश्वास के साथ वे जेनेरिक दवाएं खरीद सकते हैं।
भ्रांति में न पडे़, विश्वास के साथ दवाएं खरीदें- इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष एवं नगर के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. आशीष अग्रवाल ने आमजन से अपील करते हुए कहा है कि जेनेरिक दवाएं ब्राण्डेड       दवाओं के समान ही गुणकारी हैं, अतः पूरे विश्वास के साथ इन दवाओं को खरीदें। शासन प्रशासन द्वारा आपके आर्थिक बचत के लिए श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर खोले गए हैं, जहांॅ पर आधे कम कीमत पर दवाएं उपलब्ध कराई गई है, अतः किसी भ्रांति मंे न पड़कर इन स्टोर्स से आप दवाएं खरीद सकते हैं तथा शासन की योजना का लाभ उठा सकते हैं।
ब्राण्डेड दवाओं के समान ही उपयोगी है, जेनेरिक दवाएं- इंडियन मेडिकल एसोसिएशन कोरबा के कार्यकारणी सदस्य एवं नगर के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. नितिश कुमार भट्ट ने जेनेरिक दवाओं की गुणवत्ता के प्रति आमजन को विश्वास दिलाते हुए कहा है कि ब्राण्डेड दवाओं के समान ही जेनेरिक दवाएं उपयोगी है, इसमें किसी प्रकार की शंका नहीं होनी चाहिए। सरकार की मंशा है कि लोगों को सस्ते दर पर स्वास्थ्य व चिकित्सा सुविधाएं मिले, इसी कड़ी मंे श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स खोले गए हैं, जहांॅ 55 प्रतिशत से अधिक की छूट पर पूर्ण गुणवत्ता वाली जेनेरिक दवाएं मिल रही हैं, अतः आमजन पूरे विश्वास के साथ इन दवाओं को खरीद सकते है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular